5 अप्रैल, मंगलवार का राशिफल: चिंतन का समय है, कर्क राशि निर्णय लेकर आगे बढ़ें

अपने प्रिय व्यक्ति या जीवनसाथी के प्रति थोड़ा औदार्य एवं विशाल मन रखने की कोशिश करने की गणेशजी सलाह देते हैं । यदि ऐसा करेंगे तो आप प्रणय में आनंद का अनुभव कर सकेंगे ।

मेष राशिफल
गणेशजी कहते हैं कि आज आप उत्साह से भरपूर होंगे । परिणामस्वरूप आपको कठिन कार्य शुरू करने की इच्छा होगी । आप कोई भी साहस के लिए तैयार रहेंगे, परंतु गणेशजी चेतावनी देते हैं कि साहस करने के धून में कहीं जल्दीबाजी में कदम न उठ जाए उसका आपको विशेष ध्यान रखना पड़ेगा । क्योंकि बाद में ऐसे कदम आपको पश्चाताप की स्थिति में ला सकते हैं ।
वृषभ 
आधिपत्य की भावना पर अंकुश रखने की गणेशजी सलाह देते हैं । यह भावना आपके निजी जीवन पर प्रभाव न डाले इसका ध्यान रखना पड़ेगा । अपने प्रिय व्यक्ति या जीवनसाथी के प्रति थोड़ा औदार्य एवं विशाल मन रखने की कोशिश करने की गणेशजी सलाह देते हैं । यदि ऐसा करेंगे तो आप प्रणय में आनंद का अनुभव कर सकेंगे ।
मिथुन
परिवार, मित्रों के साथ छोटी यात्रा करने की इच्छा अधिक तीव्र बनेगी । यह यात्रा पूर्व आयोजित भी हो सकती है । आपका दिन मौज-मस्ती और मनोरंजन में व्यतीत होगा । दांपत्यजीवन में आपको अधिक निकटता का अनुभव होगा । गणेशजी का आशीर्वाद आपके साथ है ।
कर्क 
जो कार्य अधूरे रह गये हैं, उन्हें पूरा करने के पीछे आप अधिक परिश्रम करेंगे । आज आप व्यक्तिगत मामलों की अपेक्षा कारकिर्दगी को अधिक महत्त्व देंगे और पूरे दिन नौकरी या व्यवसाय संबंधी कार्य में व्यस्त रहेंगे । प्रिय व्यक्तियों के साथ की रोमेन्टिक शाम आपके मन को पुलकित कर देगी और आप विश्रांति अनुभव करेंगे ।

सिंह राशिफल
अपने दृढ़ मनोबल के कारण आप प्रतिकुलताओं और कठिनाइयों का पूरी शक्ति से सामना कर सकेंगे । हिंमत हारे बिना आप किसी भी परिस्थिति में से विजेता होकर बाहर आने का निश्चय करेंगे। व्यापार- धंधे में तीव्र प्रतिस्पर्धा का सामना किये जाने की संभावना है । व्यक्तिगत जीवन में आज परिस्थिति अनुकूल रहेगी ।
कन्या
आप दैनिक प्रवृत्तियों का बहुत ही सुंदर तरीके से आयोजन करेंगे । परिणामस्वरूप आप अपना कार्य अधिक निपुणता से कर सकेंगे । निश्चित ध्येय के साथ आप आगे बढ़ेंगे । अपने अधीनस्थ कर्मचारियों से अत्यधिक काम की इच्छा रखेंगे । गणेशजी उन पर अत्यधिक कार्य का बोझ न आए उसका ध्यान रखने के लिए कहते हैं ।
तुला
आज आपको नए विषयों का ज्ञान प्राप्त करने की इच्छा होगी । शरीर में जोश और उत्साह अनुभव करेंगे । आज आप मित्रों के साथ अधिक आत्मीय होकर बातचीत कर सकेंगे । आज जीवनसाथी की तरफ से आपको लाभ हो सकता है । निकटस्थ स्वजनों के सानिध्य में रहकर आप आनंद का अनुभव कर सकेंगे । गणेशजी का आशीर्वाद आपके साथ है ।
वृश्चिक
आज आप नए विषय सीखने में रुचि पैदा करेंगे। गणेशजी बताते हैं कि आप अत्यधिक अपेक्षाएँ न रखें और हरेक बात में अपनी राय न दें, क्योंकि ऐसा करने से आपकी छवि खराब होने की संभावना है। गणेशजी की सलाह है कि आज ऑफिस में उच्च पदाधिकारयों और सहकर्मियों के साथ आपको संघर्ष से बचना चाहिए। संक्षेप में आज का दिन आपको संभाल लेने जैसा है।

धनु राशिफल
मनोरंजन और मौज-मस्ती आपको खुश रखेंगे । दोस्तों और परिवारजनों के साथ खूब अच्छई तरह समय व्यतीत होगा । शाम के समय अपने प्रिय व्यक्ति के साथ बाहर भोजन करने बाहर जाएँगे, ऐसा गणेशजी निर्देश करते हैं । गणेशजी आपको प्रणय में सफलता मिलने की शुभकामना करते हैं।
मकर
आज आप भविष्य का विचार करेंगे और योजनाएँ बनाने में समय व्यतीत करेंगे । गणेशजी कहते हैं कि योजनाओं के अमलीकरण के लिए समय अनुकूल है । आज आप निकटस्थ व्यक्तियों के समक्ष प्रेम प्रदर्शित करेंगे ।
कुंभ
आप पुरानी वस्तुओं के प्रति नए दृष्टिकोण अपनाएँगे और कार्य अधिक रुचिकर बने रहेंगे। आप अपने कार्य में अधिक अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। गणेशजी को लगता है कि आज अचानक धन लाभ हो सकता है। आप ज्ञान की दृष्टि से अधिक समृद्ध बनेंगे। गणेशजी बताते हैं कि ये सभी बातें आपका दिन सफल बना सकती हैं।
मीन
आप अचानक ही पैसे का मूल्य समझने लगेंगे । जिससे आप मितव्ययितापूर्वक पैसे का उपयोग करने का आयोजन करेंगे । बचत को अधिक महत्त्व देंगे । गणेशजी खर्च बढ़ने की संभावना देख रहे हैं । परंतु थोड़े ही, दिनों में आप परिस्थिति संभाल लेंगे । गणेशजी आपको लघु बचत योजना में निवेश करने की सलाह देते हैं ।
( courtesy :GaneshaSpeaks )