अध्यात्म

जीव हत्‍या के पाप से बचें, ये उपाय जरूर करें, गरुड़ पुराड़ में ऐसे लोगों के लिए है भयानक सजा

जीव हत्‍या का पाप आपके सिर तब भी लगता है जब आप इसे जानबूझकर करते हैं और तब भी जब ये अनजाने में होती है । इस पाप की सजा से बचने के लिए आगे कुछ उपाय बताए गए हैं ।

New Delhi, Jul 17 : सड़क पर वाहन चलाते समय या फिर अनजाने में चलते हुए कई जीव हमारे पैरों तले कुचलकर मारे जाते हैं । ये नन्‍हें जीव बेवजह ही हमारे द्वारा मृत्‍यु को प्राप्‍त हो जाते हैं । जाने अनजाने में की गई जीव हत्‍या हमें नर्क का भोगी बनाती है । शास्‍त्रों में इस प्रकार के कर्मों की विचित्र सजा बताई गई हैं । यदि आप इन सजाओं से बचना चाहते हैं तो ये कुछ उपाय अवश्‍य करें ।

गरुड़ पुराण में ये है सजा
अगर कोई मनुष्य जान कर या भूल से किसी की हत्या कर देता है, तो यह कर्म महापाप माना जाता है । ऐसा कर्म करने वाले मनुष्य को जीवन भर दुखों का सामना करना पड़ता है । सिर्फ हत्या करने वाला ही नहीं बल्कि ऐसे काम में साथ देने वाले मनुष्य को भी कुंभीपाक नाम के नरक की यातना सहनी पड़ती है।  इसलिए मनुष्य को भूलकर भी हत्या जैसे बुरे कर्म में भाग नहीं लेना चाहिए।

उपाय से कम होता है सजा का फल
जीव हत्‍या महापाप है । वो लोग जो जीवों की हत्‍या उनका सेवन करने के लिए करते हैं, वो भी इसी श्रेणी में आते हैं और सजा के पात्र बनते हैं । लेकिन शास्‍त्रों में सिर्फ सजा ही नहीं बताई गई हैं, सजा के साथ उनके उपाय भी बताए गए हैं । आगे जानिए वो उपाय जो गरुड़ पुराड़ में बताए गए हैं । इन्‍हें आजमाने से आपके पाप के फल कम होते हैं ।

नारियल का उपाय
एक सूखा नारियल लेकर उसके ऊपर का कुछ हिस्सा काट दें, जिससे उसमें एक छेद हो जाए। अब इस छेद में से उस नारियल में शक्कर डालकर उसे पूरा भर दें। इसके बाद उस नारियल को किसी सुनसान जगह पर जमीन के नीचे गाड़ दें। जिससे चींटी आदि जीव-जंतु उसे आसानी से खा सके। इस उपाय से जीव हत्या के पाप का प्रायश्चित तो होगा ही साथ ही राहु-केतु के दोष भी कम होंगे।

शनिवार को करें ये उपाय
मनुष्‍य के अच्‍छे बुरे कर्मों का लेखा जोखा यमराज के यहां ही नहीं रखा जाता बल्कि आपके रोजमर्रा के जो भी अच्छे बुरे काम है उन पर शनिदेव की भी तीखी नजर रहती है । जीव हत्‍या के महापाप से बचना चाहते हैं, अपने इस बुरे कर्म का पछतावा करना चाहते हें तो शनिवार को किसी गरीब या दिव्यांग व्यक्ति को खाना खिलाएं । इससे आप जीव हत्या के पाप से बच जाएंगे।

अमावस्‍या पर करें ये उपाय
हर महीने की अमावस्या तिथि पर गाय को हरा चारा खिलाएं ।  कुत्ते को रोटी दें और मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। इन उपायों से आपके कुंडली के दोष भी कम होंगे । ग्रह दशा उत्‍तम होगी, नक्षत्रों में जो भी दोष नजर आ रहे हैं वो सब कम होंगे । यदि आपने जीव हत्‍या जाने अनजाने में की है तो इस उपाय को जरूर करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago