अध्यात्म

30 अप्रैल को करें ये चमत्‍कारी उपाय, मई का पूरा महीना आनंद में गुजरेगा

30 अप्रैल को महीने का आखिरी दिन हे ओर इस दिन सोमवार भी पड़ रहा है । जानिए वो कौन से उपाय हें जो आपके आने वाले महीने पर चमत्‍कारी रूप से असर करेंगे ।

New Delhi, Apr 29 : शिव का दिन है सोमवार, इस दिन भोलेनाथ के लिए किए गए उपाय आपको उनकी विशेष कृपा प्रदान करते हैं । शिव शंभू को भोलेनाथ क्‍यों कहा जाता है, दसअसल महा विनाशक शिव बहुत ही कोमल हृदय के देव माने गए हैं । अपने भक्‍तों की बहुत ही साधारण सी भक्ति को भी वो स्‍वीकार करते हैं । बेल पत्रों से ही प्रसन्‍न हो जाने वाले शिव शंभू को प्रसन्‍न करने के लिए भक्‍त को बस सच्‍ची भक्ति की आवश्‍यकता होती है । सोमवार के दिन ये उपाय करें और आने वाले समय के लिए भी शुभ समय का आशीर्वाद प्राप्‍त कर लें ।

करें नंदी जी की सेवा
शिवजी को अपने वाहन नंदी से बड़ा प्रेम है । शिव मंदिरों में नंदी भगवान खुद दरवाजे पर बैठकर भोलेनाथ के लिए पहला देते हैं । भोलेनाथ को प्रसन्‍न करना है तो उनके नंदी बैल को भी प्रसन्‍न किया जा सकता है और शिव की कृपा प्राप्‍त की जा सकती है । सोमवार के दिन नंदी यानी बैल को हरी-हरी घास खिलाएं । इस दिन गाय को रोटी खिलाना भी शुभ फल देगा ।

पानी और केसर का उपाय
शिवजी की आराधना का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है जलाभिषेक । वैसे तो भगवान भोलेनाथ जल की एक धारा से ही प्रसन्‍न हो जाते है । लेकिन इस पानी में चुटकी भर केसर मिला दी जाए तो शिवजी विशेष कृपा करते हैं और अपने भक्‍तों से प्रसन्‍न हो जाते हैं । पानी और केसर मिश्रित जल भोलेनाथ पर चढ़ाते हुए ऊँ महादेवाय नम: इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

दूध-दही से करें अभिषेक
एक चांदी का लोटा लें, इसमें कच्चा दूध भरें । अब इस दूध में दही, घी, शहद और शक्‍कर मिलाएं । दूध-दही से निर्मित ये पंचामृत शिवलिंग पर चढ़ाएं । पंचामृत चढ़ाते हएु शिव जी के मंत्र ऊँ रुद्राय नम: का 108 बार जाप करें । इस उपाय को करने से शिवजी की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है, भोलेनाथ प्रसन्‍न होते हैं और आप पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं ।

माता पार्वती की पूजा कर करें भोलेनाथ को प्रसन्‍न
अगर आप वैविवाह संबंधी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो सोमवार को शिवलिंग पर इत्र चढ़ाएं । माता पार्वती की विशेष पूजा करें । इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को तौलकर सवा पांच किलो गेहूं दान करें । शिवजी उन लोगों पर बहुत प्रसन्‍न होते हैं जो अनाज आदि का दान कर किसी गरीब की भूख मिटाने का काम करते हैं  ।

कुंवारे लोग ये उपाय करें
इस मंत्र का जाप आपकी विवाह संबंधी सभी परेशानियों को दूर कर देगा । मंत्र इस प्रकार है – ऐं ह्लीं श्रीं । नमोनेदिष्ठाय प्रियदव दविष्ठाय चनमो, नम: क्षोदिष्ठाय स्मरहर महिष्ठाय च नम:। नमो वर्षिष्ठाय त्रिनयन यविष्ठाय च नमो, नम: स्र्वस्मै ते तदिदमिति शर्वाय च नम:। श्रीं ह्लीं ऐं।। इस मंत्र के जाप के बाद आप गौरी शंकर रुद्राक्ष को धारण करके रहें । लगातार 5 सोमवार तक इसी तरह शिवजी की पूजा करें एवं मंत्र का 11 बार जाप करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago