30 अप्रैल को करें ये चमत्‍कारी उपाय, मई का पूरा महीना आनंद में गुजरेगा

30 अप्रैल को महीने का आखिरी दिन हे ओर इस दिन सोमवार भी पड़ रहा है । जानिए वो कौन से उपाय हें जो आपके आने वाले महीने पर चमत्‍कारी रूप से असर करेंगे ।

New Delhi, Apr 29 : शिव का दिन है सोमवार, इस दिन भोलेनाथ के लिए किए गए उपाय आपको उनकी विशेष कृपा प्रदान करते हैं । शिव शंभू को भोलेनाथ क्‍यों कहा जाता है, दसअसल महा विनाशक शिव बहुत ही कोमल हृदय के देव माने गए हैं । अपने भक्‍तों की बहुत ही साधारण सी भक्ति को भी वो स्‍वीकार करते हैं । बेल पत्रों से ही प्रसन्‍न हो जाने वाले शिव शंभू को प्रसन्‍न करने के लिए भक्‍त को बस सच्‍ची भक्ति की आवश्‍यकता होती है । सोमवार के दिन ये उपाय करें और आने वाले समय के लिए भी शुभ समय का आशीर्वाद प्राप्‍त कर लें ।

करें नंदी जी की सेवा
शिवजी को अपने वाहन नंदी से बड़ा प्रेम है । शिव मंदिरों में नंदी भगवान खुद दरवाजे पर बैठकर भोलेनाथ के लिए पहला देते हैं । भोलेनाथ को प्रसन्‍न करना है तो उनके नंदी बैल को भी प्रसन्‍न किया जा सकता है और शिव की कृपा प्राप्‍त की जा सकती है । सोमवार के दिन नंदी यानी बैल को हरी-हरी घास खिलाएं । इस दिन गाय को रोटी खिलाना भी शुभ फल देगा ।

पानी और केसर का उपाय
शिवजी की आराधना का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग है जलाभिषेक । वैसे तो भगवान भोलेनाथ जल की एक धारा से ही प्रसन्‍न हो जाते है । लेकिन इस पानी में चुटकी भर केसर मिला दी जाए तो शिवजी विशेष कृपा करते हैं और अपने भक्‍तों से प्रसन्‍न हो जाते हैं । पानी और केसर मिश्रित जल भोलेनाथ पर चढ़ाते हुए ऊँ महादेवाय नम: इस मंत्र का 108 बार जाप करें।

दूध-दही से करें अभिषेक
एक चांदी का लोटा लें, इसमें कच्चा दूध भरें । अब इस दूध में दही, घी, शहद और शक्‍कर मिलाएं । दूध-दही से निर्मित ये पंचामृत शिवलिंग पर चढ़ाएं । पंचामृत चढ़ाते हएु शिव जी के मंत्र ऊँ रुद्राय नम: का 108 बार जाप करें । इस उपाय को करने से शिवजी की विशेष कृपा प्राप्‍त होती है, भोलेनाथ प्रसन्‍न होते हैं और आप पर अपनी कृपा बनाए रखते हैं ।

माता पार्वती की पूजा कर करें भोलेनाथ को प्रसन्‍न
अगर आप वैविवाह संबंधी परेशानियों को दूर करना चाहते हैं, तो सोमवार को शिवलिंग पर इत्र चढ़ाएं । माता पार्वती की विशेष पूजा करें । इस दिन किसी गरीब व्यक्ति को तौलकर सवा पांच किलो गेहूं दान करें । शिवजी उन लोगों पर बहुत प्रसन्‍न होते हैं जो अनाज आदि का दान कर किसी गरीब की भूख मिटाने का काम करते हैं  ।

कुंवारे लोग ये उपाय करें
इस मंत्र का जाप आपकी विवाह संबंधी सभी परेशानियों को दूर कर देगा । मंत्र इस प्रकार है – ऐं ह्लीं श्रीं । नमोनेदिष्ठाय प्रियदव दविष्ठाय चनमो, नम: क्षोदिष्ठाय स्मरहर महिष्ठाय च नम:। नमो वर्षिष्ठाय त्रिनयन यविष्ठाय च नमो, नम: स्र्वस्मै ते तदिदमिति शर्वाय च नम:। श्रीं ह्लीं ऐं।। इस मंत्र के जाप के बाद आप गौरी शंकर रुद्राक्ष को धारण करके रहें । लगातार 5 सोमवार तक इसी तरह शिवजी की पूजा करें एवं मंत्र का 11 बार जाप करें ।