अध्यात्म

मंगलवार के व्रत की 7 खास बातें, इस तरह सभी दुखों को दूर करते हैं वीर हनुमान

मंगलवार के दिन व्रत क्यों करना चाहिए ? इस सवाल का जवाब जब आप जानेंगे तो हर मंगल को व्रत करेंगे। इतना प्रभावशाली होता है ये व्रत

New Delhi, Jan 22: कहा जाता है कि मंगलवार के दिन जो व्रत दिल से श्रद्धा भाव से रखते हैं, उनके जीवन में कभी भी परेशानियां नहीं आती। जी हां हिंदू धर्म सनातन धर्म माना गया है। इस धर्म में कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जो व्यक्ति के जीवन के लिए बेहद ही रचनात्मक और शानदार होती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं मंगल के व्रत का महत्व। जानिए कैसे ये दिन आपके लिए सबसे बेहतर साबित होता है।

मंगल का दिन बेहद खास है
मंगल एक ऐसा दिन है, जिसे वीर हनुमान को समर्पित किया जाता है। इसके साथ ही दक्षिण भारत में ये दिन स्कंद या कार्तिकेय के लिए समर्पित है। इस दिन तमाम भक्त हनुमान जी का ध्यान करते हैं और अपने जीवन में खुशियों की कामना करते हैं। कहा जाता है कि मंगल का व्रत लोग बेटा होने की इच्छा के लिए भी रखते हैं। कुछ और भी खास बातें जानिए।

परिवार में खुशी आती है
कहा जाता है कि अगर परिवार में खुशी लानी है, तो मंगल का व्रत रखना शुरू कर देना चाहिए। ज्योतिष के मुताबिक मंगल ग्रह का बुरा प्रभाव खत्म करने के लिए मंगल के दिन व्रत रखना चाहिए। कुछ बातें जाननी जरूरी हैं। उदाहरण के तौर पर जो लोग इस दिन व्रत रखते हैं, उन्हें गेहूं और गुड़ से बने किसी भोजन का ही सेवन करना चाहिए।

21 मंगल के व्रत लीजिए
अधिकांश लोग बिना किसी ब्रेक के 21 मंगल वार के व्रत रहते हैं। दरअसल मंगल का व्रत वीर हनुमान को संतुष्ट करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही मंगल ग्रह के बुरे प्रभावों को खत्म करने के लिए किया जाता है। कहा जाता है कि हनुमान जी अपने भक्तों के जीवन में आने वाली सारी परेशानियों को एक पल में ही दूर कर लेते हैं।

9 ग्रहों में से एक हैं मंगल
मंगल नौ ग्रहों में से एक है। मंगल को धर्म का रक्षक और जीवन का उद्देश्य माना जाता है। मंगल की पूजा त्वचा की बीमारियों, ऋण और गरीबी से मुक्त होने के लिए की जाती है। मंगल का रत्न मूंगा लाल है। मंगल को दक्षिण दिशा के संरक्षक माना जाता है।  मंगल का व्रत रखने से व्यक्ति के घर में शांति और खुशी आती है। इससे हर तरह की परेशानी दूर होती है।

ज्योतिष शास्त्र में लिखी गई खास बात
ज्योतिष शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन का व्रत लाइलाज बीमारी को दूर करने, धन की प्राप्ति और राहत प्राप्त करने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही ये व्रत भ्रम की दुनिया से मुक्ति पाने में मदद करता है। इस दिन की पूजा भगवान हनुमान को समर्पित है। इस दिन व्रत रखने से कई पापों का निवारण होता है। इसके साथ ही व्यक्ति को सुख, धन और लाभ मिलता है।

अच्छे विचार मन में रखें
मंगलवार व्रत के दिन पर आपको अच्छे विचार रखने चाहिए। इसके साथ ही अगर आपकी जिंदगी में किसी तरह का कोई साया है, तो मंगल वार का व्रत रखना चाहिए। इस व्रत के दिन व्रत कथा सुनी जानी चाहिए।  नमक का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ये व्रत 21 मंगल वार के लिए लगातार रखा जाता है। मंगल ग्रह के लिए ये व्रत सबसे अच्छा परिणाम देता है।

लाल रंग के कपड़े पहनिए
कहा गया है कि मंगल के उपवास के दिन व्यक्ति को लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस दिन घर के ईशान कोण में भगवान हनुमान की एक मूर्ति रखनी चाहिए। पूजा के स्थान पर चार कोनों को दीपक जलाना चाहिए। इस दिन व्रत का संकल्प लिया जाता है। भूमिपुत्रो महातेजा: कुमारो रक्तवस्त्रकं गृहाणाघर्यं मया दत्तमृणशांतिं प्रयच्छ, इस मंत्र का जाप करें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago