अध्यात्म

मृत्‍यु शैय्या पर लेटे भीष्‍म पितामह ने दी थी ये जिदंगी बदलने वाली 16 सीख, आप भी जानिए

भीष्‍म पितामह ने तब तक प्राण नहीं छोड़े जब तक वो कौरवों और पांडवों को जीवन की सीख नहीं दे गए । आप भी जानें इनके बारे में, ये सीख जीवन जीना सिखाती हैं ।

New Delhi, Nov 26 : भीष्‍म पितामह के बारे में क्‍या जानते हैं आप, ये महाराज शांतनु और देवी गंगा के पुत्र थे । पिता के प्रेम के लिए इन्‍होने आजीवन ब्रह्मचर्य का पालन करने की शपथ ली । मृत्‍यु को भी परास्‍त किया और इच्‍छा मृत्‍यु प्राप्‍त की । भीष्‍म एक दिव्‍यात्‍मा थे, जिन्‍होने मृत्‍यु शैय्या पर भी अपने धर्म का पालन किया और पांडवों समेत बाकी सभी को जीवन की सीख दी । जानिए भीष्‍म द्वारा दी गई शिक्षा से जुड़ी कुछ अहम बातें, जिन्‍हें अगर हम अपने जीवन में उतार लें तो जीवन की राह आसान हो जाएगी ।

भीष्‍म ने बताई ये योग्‍यताएं
भीष्‍म पितामह ने मानव जीवन जीने के लिए व्‍यक्ति में इन योग्‍यताओं का होना जरूरी बताया है । व्‍यक्ति को सादगी से रहना चाहिए । स्‍वच्‍छ शरीर और पवित्र मन उसका ध्‍येय होना चाहिए । मनुष्‍य को कभी झूठ नहीं बोलना चाहिए । शांति से रहेंग, क्रोध ना करे, क्षमा धर्म का पालन करें । कभी किसी बात का अभिमान ना करें, दूसरों को देने की क्षमता रखें । परिवार का ख्‍याल रखना, ये सब बातें एक मनुष्‍य में होनी ही चाहिए ।

कोई काम अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए
भीष्‍म पितामह ने जीवन में जिस भी चीज का प्रण किया उसे पूरा किया । उसके लिए चाहे उन्‍हें अपने प्राण ही क्‍यों नहीं देने पड़े । उनकी सबसे बड़ी सीख है कि जीवन में कुद भी काम करो उसे हमेशा पूरा करो । काम को अधूरा नहीं छोड़ना चाहिए । काम अधूरा छोड़ने वाले नकारात्‍मकता के शिकार होते हैं । ऐसे व्‍यक्ति जीवन में कुछ नहीं कर पाते ।

ऐसे व्‍यक्ति से दूर रहने की दी सलाह
गुस्‍सैल लोग – भीष्‍म पितामह ने बताया कि आक्रामक लोगों से दूर रहना चाहिए । गुस्‍सैल प्रवृत्ति के लोग पॉजिटिव चीजों को भी नेगेटिव में बदल देते हैं । इन लोगों के आसपास रहने से मन की शांति छिन जाती है ।
आलसी – अधिक आलसी लोगों का साथ भी नहीं करना चाहिए । ऐसे लोग जीवन में ना तो अपने लिए कुछ करते हें और ना ही किसी और के लिए । ऐसे लोग नकारात्‍मकता फैलाते हैं ।

अविश्वासी व्‍यक्ति
दूसरों को शक की नजर से देखने वाले, अविश्‍वास रखने वाले लोग ज्‍यादा दूर तक सोच ही नहीं पाते । उनका दायरा बहुत सीमित होता है । ऐसे व्‍यक्ति आपको सफलता के शिखर से धरातल पर लाने की ताकत रखते हैं ।
गलत काम में लिप्‍त व्‍यक्ति – ऐसे व्‍यक्ति नकारात्मक विचारों के होते हैं, इनके अंदर दूसरों के लिए घृणा का भाव रहता है । ये बेहद चालाक स्‍वभाव के होते हैं ।

मोह से दूर रहें
अपने भूतकाल से जुड़ाव ना रखें, बदलाव जीवन की प्रक्रिया है, जो आज है कल कुछ और हो जाएगा । इसलिए किसी भी चीज से ज्‍यादा जुड़ा ना रखें । जिंदगी के हर उतार-चढ़ाव में हिम्‍मत और धैर्य रखें ।
जो है उसमें खुश रहें – आपके पास क्‍या है क्या नहीं, इसका असर आपकी खुशियों पर नहीं पड़ना चाहिए । जिदंगी जो दे रही है उसे वैसे ही अपनाएं । अपनी सेहत पर ध्‍यान दें, स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रखें बाकी बातें खुद ही सही हो जाएंगी ।

मेहनत का साथ कभी ना छोड़ें
मृत्‍यु शैय्या पर लेटे भीष्‍म पितामह ने व्‍यक्ति को कठिन परिश्रम करते रहने की सीख दी । उन्‍होने कहा कि व्‍यक्ति को कभी अपने कर्मों से नहीं भागना चाहिए, मेहनत करें और भविष्‍य के लिए भी धन का संचय करें ।
सुरक्षा की जिम्‍मेदारी – मनुष्‍य को सभी जीवों से ऊपर माना गया है । उनसे उममीद की जाती है कि वो सभी की रक्षा करें । अपने से छोटे जीवों की, सभी की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी प्रत्‍येक मानव का धर्म है ।

दया का भाव रखें
मानव धर्म की सबसे बड़ी बात है दया का भाव होना । दूसरों के लिए सदैव दयालु बनें , दया का भाव रखें । जिसे भी आपकी मदद की आवश्‍यकता हो उसकी मदद करें । तन-मन-धन जियसे चीज से भी आप मदद कर सकते हैं करें ।
उम्‍मीदें ना रखें – मनुष्‍य को किसी से उम्‍मीद ना रखने की सीख भीष्‍म पितामह ने दी है । किसी से आशाएं रखने पर अगर वो पूरी ना हों तो व्‍यक्ति निराशा के भाव से घिर जाता है । हमेशा संतुष्‍ट रहें, और जो है उसमें प्रसन्‍न रहें ।

किसी का दिल ना तोड़ें
भीष्‍म पितामह के अनुसार व्‍यक्ति को अपने कृत्‍यों से कभी किसी का हृदय नहीं तोड़ना चाहिए । शारीरिक या मानसिक तौर पर कभी किसी को दुखी ना करें । अपने विचारों को निर्मल रखें, किसी को इससे कोई हानि ना पहुंचे ये ध्‍यान रखें ।
सहनशीलता – सहने की क्षमता विकसित करें । किसी ने कुछ कहा और आप निकल पड़े जंग जीतने । ऐसा भाव ना रखें । अपनी इच्‍छाओं पर काबू रखें, लालच पर वश रखें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago