अध्यात्म

ये हैं महाशिवरात्रि के 7 महाउपाय, जो जिंदगी में खुशहाली भर देंगे

इस बार महाशिवरात्रि के मौके पर आपको महादेव की तंत्र विद्या के बारे में भी जानना होगा। ये 7 उपाय आपकी जिंदगी खुशियों से भर सकते हैं।

New Delhi, Feb 12: महाशिवरात्रि का वक्त आ गया है। महादेव के भक्त इन दिनों मंदिर में जाकर पूजा करते हैं, खुशहाल जिंदगी की मन्नतें मांगते हैं। 14 फरवरी को शिवरात्रि हैं। हालांकि इस बीच पंचागभेद के मुताबिक देश में कई जगहों पर इसे 13 फरवरी को भी मनाया जा रहा है। .इस दिन शिवजी की पूजा करने से हर श्रद्धालु के मन की हर मनोकामना पूरी हो सकती है।

तंत्र विद्या के देव हैं भगवान शिव
महादेव को तंत्र विद्या का देवता भी कहा गया है। इस वजह से शिवरात्रि पर तंत्र के उपाय करने से शुभ फल मिल सकते हैं। चलिए हम आपको तंत्र विद्या के वो 7 तरीके भी बता रहे हैं, जिन्हें आपर शिवरात्रि के मौके पर घर में करेंगे, तो घर में खुशियां भर जाएंगी। ज्योतिष और अंक ज्योतिषियों के मुताबिक ऐसा काम करना शिवरात्रि के दिन शुभ होता है।  

पारद शिवलिंग को घर में लाएं
सबसे पहले शिवरात्रि के दिन घर में पारद शिवलिंग की विधि-विधान से पूजा करें। इसके बाद इस मंत्र का 108 बार जाप करें। ‘’ऐं ह्रीं श्रीं ऊँ नम: शिवाय: श्रीं ह्रीं ऐं’’। हां इस बात का ध्यान रखें कि हर बार मंत्र पढ़ने के बाद शिवलिंग पलर एक बिल्वपत्र जरूर चढ़ाएं। पूजा में चढ़ाया हुआ 108 वां बिल्वपत्र निकाल लें और उसे अपने घर के मंदिर में रखें। रोजाना इस पत्ते की पूजा करने पर घर में खुशियां आती हैं।

सुगंधित जल से अभिषेक करें
इसके अलावा एक और उपाय है। शिवरात्रि के पावन पर्व पर सुगंधित जल से भगवान शिव का अभिषेक करें। इसके लिए अलग-अलग फूलों को जल में मिलाएं। इसके अलावा थोड़ा इत्र भी भगवान को चढ़ाए जाने वाले जल में मिलाएं। इसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। शक्कर मिले हुए दूध से भी शिवलिंग का अभिषेक कर सकते हैं। कहा जाता है कि इससे भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

ऐसे करें महादेव को प्रसन्न
इसके अलावा ज्योतिष इस दौरान खुशहाली पाने का एक और तरीका बताते हैं। शिव मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर जल, दूध, काले तिल चढ़ाकर अभिषेक करें। खास बात ये है कि दूध चढ़ाने के लिए चांदी के बर्तन का ही उपयोग करें। जोतिषियों का कहना है कि अभिषेक करते वक्त ऊं जूं स: मंत्र का जाप करते रहें। इसके बाद महादेव से जीवन की परेशानियां दूर करने की प्रार्थना करें।

बिल्बपत्रों से कीजिए शिवजी को प्रसन्न
इसके अलावा एक और उपाय है। शिवरात्रि पर 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय मंत्र लिखें। इसके बाद मंदिर में जाएं और इन पत्तों को ऊं नम: शिवाय के जाप के साथ शिवलिंग पर चढ़ाएं। इसके बाद एक रुद्राक्ष भी महादेव को अर्पित करें। आखिर में अपने मन की मुराद मांग लें। कहा जाता है कि भगवान शिव आपकी जिंदगी को खुशियों से भर देते हैं।

ये भी हैं शानदार उपाय
अगर आपके घर में किसी तरह की परेशानी है, तो शिवरात्रि के मौक पर सुबह घर में गोमूत्र का छिड़काव करें और गुग्गुल की धूप दें। इसके अलावा शिवरात्रि पर शिवजी के लिंग पर केसर मिला हुआ दूध चढ़ाने से भी परेशानियां दूर हो सकती हैं। हां एक और खास बात ये है कि महाशिवरात्रि के मौके पर शिवजी के वाहन नंदी यानी बैल को हरी घास खिलाएं।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago