ये हैं महाशिवरात्रि के 7 महाउपाय, जो जिंदगी में खुशहाली भर देंगे

इस बार महाशिवरात्रि के मौके पर आपको महादेव की तंत्र विद्या के बारे में भी जानना होगा। ये 7 उपाय आपकी जिंदगी खुशियों से भर सकते हैं।

New Delhi, Feb 12: महाशिवरात्रि का वक्त आ गया है। महादेव के भक्त इन दिनों मंदिर में जाकर पूजा करते हैं, खुशहाल जिंदगी की मन्नतें मांगते हैं। 14 फरवरी को शिवरात्रि हैं। हालांकि इस बीच पंचागभेद के मुताबिक देश में कई जगहों पर इसे 13 फरवरी को भी मनाया जा रहा है। .इस दिन शिवजी की पूजा करने से हर श्रद्धालु के मन की हर मनोकामना पूरी हो सकती है।

तंत्र विद्या के देव हैं भगवान शिव
महादेव को तंत्र विद्या का देवता भी कहा गया है। इस वजह से शिवरात्रि पर तंत्र के उपाय करने से शुभ फल मिल सकते हैं। चलिए हम आपको तंत्र विद्या के वो 7 तरीके भी बता रहे हैं, जिन्हें आपर शिवरात्रि के मौके पर घर में करेंगे, तो घर में खुशियां भर जाएंगी। ज्योतिष और अंक ज्योतिषियों के मुताबिक ऐसा काम करना शिवरात्रि के दिन शुभ होता है।  

पारद शिवलिंग को घर में लाएं
सबसे पहले शिवरात्रि के दिन घर में पारद शिवलिंग की विधि-विधान से पूजा करें। इसके बाद इस मंत्र का 108 बार जाप करें। ‘’ऐं ह्रीं श्रीं ऊँ नम: शिवाय: श्रीं ह्रीं ऐं’’। हां इस बात का ध्यान रखें कि हर बार मंत्र पढ़ने के बाद शिवलिंग पलर एक बिल्वपत्र जरूर चढ़ाएं। पूजा में चढ़ाया हुआ 108 वां बिल्वपत्र निकाल लें और उसे अपने घर के मंदिर में रखें। रोजाना इस पत्ते की पूजा करने पर घर में खुशियां आती हैं।

सुगंधित जल से अभिषेक करें
इसके अलावा एक और उपाय है। शिवरात्रि के पावन पर्व पर सुगंधित जल से भगवान शिव का अभिषेक करें। इसके लिए अलग-अलग फूलों को जल में मिलाएं। इसके अलावा थोड़ा इत्र भी भगवान को चढ़ाए जाने वाले जल में मिलाएं। इसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। शक्कर मिले हुए दूध से भी शिवलिंग का अभिषेक कर सकते हैं। कहा जाता है कि इससे भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

ऐसे करें महादेव को प्रसन्न
इसके अलावा ज्योतिष इस दौरान खुशहाली पाने का एक और तरीका बताते हैं। शिव मंदिर में जाएं और शिवलिंग पर जल, दूध, काले तिल चढ़ाकर अभिषेक करें। खास बात ये है कि दूध चढ़ाने के लिए चांदी के बर्तन का ही उपयोग करें। जोतिषियों का कहना है कि अभिषेक करते वक्त ऊं जूं स: मंत्र का जाप करते रहें। इसके बाद महादेव से जीवन की परेशानियां दूर करने की प्रार्थना करें।

बिल्बपत्रों से कीजिए शिवजी को प्रसन्न
इसके अलावा एक और उपाय है। शिवरात्रि पर 21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय मंत्र लिखें। इसके बाद मंदिर में जाएं और इन पत्तों को ऊं नम: शिवाय के जाप के साथ शिवलिंग पर चढ़ाएं। इसके बाद एक रुद्राक्ष भी महादेव को अर्पित करें। आखिर में अपने मन की मुराद मांग लें। कहा जाता है कि भगवान शिव आपकी जिंदगी को खुशियों से भर देते हैं।

ये भी हैं शानदार उपाय
अगर आपके घर में किसी तरह की परेशानी है, तो शिवरात्रि के मौक पर सुबह घर में गोमूत्र का छिड़काव करें और गुग्गुल की धूप दें। इसके अलावा शिवरात्रि पर शिवजी के लिंग पर केसर मिला हुआ दूध चढ़ाने से भी परेशानियां दूर हो सकती हैं। हां एक और खास बात ये है कि महाशिवरात्रि के मौके पर शिवजी के वाहन नंदी यानी बैल को हरी घास खिलाएं।