अध्यात्म

मंगलवार के शुभ दिन कीजिए ये उपाय, सुख और सौभाग्य का घर में प्रवेश होगा

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन कहा जाता है। इसलिए इस दिन आपको सुख और सौभाग्य के लिए कुछ उपाय करने चाहिए। आइए इस बारे में जानते हैं।

New Delhi, Mar 06: मंगलवार का दिन हनुमान जी को काफी प्रिय होता है। इस दिन सच्चे दिल से महावीर की आराधना करने से कई फलों की प्राप्ति होती है। हनुमान जी को कलयुग में जीवित देवता कहा जाता है। तमाम ग्रहों के बुरे दोषों का अगर निवारण करना है तो मन से हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए। आइए आपको बताते हैं कि इस गदिन आपको क्या उपाय करने चाहिए।

हर बुरे ग्रह का दोष खत्म होगा
शनि, मंगल और राहु जैसे ग्रहों के बुरे प्रभाव को अगर खत्म करना है, तो इसके लिए हनुमान जी की पूजा की जाती है। जाता है। मंगल वार के दिन अगर कुछ छोटे-छोटे उपाय किए जाएं तो उनसे भगवान हनुमान को प्रसन्न किया जा सकता है। स्वास्थ्य से संबंधित कोई परेशानी हो या आत्मविश्वास की कमी, हर परेशानी का हल मंगल वार में छुपा है।

मंगल के दिन करें ये काम
पैसे की किल्लत हो या मन की अशांति हर तरह की समस्या के लिए ये उपाय करने चाहिए। ज्योतिषशास्त्रियों के मुताबिक हनुमान जी शक्ति के प्रतीक हैं, वो नकारात्मक शक्ति को खत्म करते हैं। अगर मन में बेचैनी हो या पैसों की दिक्कत, काम में आ रही रुकावट हर समस्या में ये उपाय बहुत कारगर होते हैं। मंगल वार हनुमान जी का दिन कहा जाता है।

ऐसे उतारें खुद पर लगी नजर
मंगलवार की सुबह एक पानी वाला नारियल लाएं। उसे अपने ऊपर से 21 बार उतारें। इस नारियल को किसी ऐसे हनुमान मंदिर में ले जाएं जहां मंगल वार के दिन सुबह हवन होता है। हवन में उस नारियल को चढ़ा दीजिए। इसके अलावा एक और खास बात ये है कि हनुमानजी को गुड़ और चना का प्रसाद चढ़ाना चाहिए। इससे शरीर में आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होती है।

गुड़ और चने का भोग लगाएं
हनुमान जी को गुड़ और चना चढ़ाने से आपके आस पास की नकारात्मक शक्तियां खत्म हो जाती हैं। इससे आपको मानसिक शांति मिलती है। इसके साथ ही कामों में आ रही रुकावट खत्म हो जाती है। मंगल वार को एक और काम करें।किसी भी हनुमान मंदिर में जाएं। मंदिर से हनुमान जी के सीधे पैर का सिंदूर लाएं। इसके बाद एक और काम करें।

शाम के वक्त ये काम करें
शाम के वक्त गाय के गोबर के कंडे को जलाकर कर उसमें गुग्गल की धूप दें और फिर हनुमान जी के पैर का थोड़ा सा सिंदूर कंडे पर गुग्गल के साथ रख दें। इसके बाद इसे पूरे घर में घुमाएं। घर में सारी जगह सिंदूर का धुआं होने दें। इस उपाय से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। इसके साथ ही खास बात ये है कि घर में मौजूद सारी दरिद्रता खत्म हो जाती है।

शरीर का हर दर्द दूर होगा
अगर कंधे या हाथ में दर्द हो रहा हो, या दर्द लगातार बना रहता हो। तो मंगलवार को किसी हनुमान मंदिर में जाकर पहले दर्शन करें, नारियल और फूल चढ़ाएं। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद मंदिर में बैठकर ही हनुमान बाहुक का पाठ करें। हनुमान बाहुक हाथ की चोट और दर्द के लिए रामबाण उपाय है। इससे बेहद जल्द आराम मिलता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago