अध्यात्म

स्त्री हो या पुरुष, होली पर भूलकर भी न करें ये काम, बहुत अशुभ होगा

त्‍योहारों के समय घर में कुछ ऐसे कार्यों से बचना चाहिए जिन्‍हें शास्‍त्रों में वर्जित माना गया है । जो भी व्‍यक्ति ऐसे काम करता है उसे भगवान कभी माफ नहीं करते ।

New Delhi, Mar 02 : होली का त्‍यौहार है रंगों से सराबोर हो जाने का, रंग बिरंगे माहौल में खुद के तनाव को भूल जाने का, एक नई शुरुआत का । होली का त्‍यौहार धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार भी बहुत महत्‍व रखता है । भक्‍त प्रह्लाद की गाथा हो या फिर कामदेव को शिवजी द्वारा भस्‍म किए जाने की घटना, होली सभी को बैर भाव भुलाकर ईश्‍वर के रंग में रंग जाने का मौका देती है । लेकिन कई लोग इस मौके का भी फायदा नहीं उठा पाते हैं और कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो उनके लिए मुसीबत का कारण बन जाती हैं ।

होली पर सोने की गलती ना करें
होली का त्‍यौहार रंग में डूब जाने का है, जीवन को नए प्रकार से देखने का है । ये दिन साल में एक बार आता है इसलिए इस दिन को सोकर बर्बाद ना करें । कई लोग होली नहीं खेलते हैं और अपना सारा दिन सोने में ही बर्बाद कर देते हैं । ऐसे लोगों से भगवान नाराज हो जाते हैं । त्‍यौहारों के दिन सोने से बुद्धि का नाश होता है और ऐसा व्‍यक्ति सदैव तनाव में ही रहता है ।

इन्‍हें है छूट
हालांकि शास्‍त्रों के अनुसार सोने का ये नियम कुछ लोगों पर लागू नहीं होता जिनमें बीमार, वृद्ध, छोटे बच्‍चे और गर्भवती महिलाएं शामिल हैं । इनके सोने से कोई नियम नहीं टूटता है । ये सुबह में या फिर संध्‍या काल में भी सो सकते हैं । लेकिन वे लोग जो बुरी तरह से स्‍वस्‍थ हैं उन्‍हें इस दिन बिलकुल नहीं सोना चाहिए । ईश्‍वर ऐसे लोगों से अपनी कृपा दूर कर देते हैं ।

किसी पर क्रोध ना करें
होली के दिन लोग आपस में लड़ पड़ते हें, कभी किसी को रंग लगाने के चक्‍कर में तो कभी किसी से वाद-विवाद में पड़के । त्‍यौहारों के दिन अपनी बुरी आदतों पर नियंत्रण रखना आवश्‍यक हे । घर में किसी भी प्रकार के कलह और झगड़े से बचें रहें । खास तौर से पत्‍नी और बच्‍चों के साथ कलह बिलकुल ना करें । घर-परिवार में सभी लोग सुख ओर शांति से रहें । क्रोधी लोगों पर मां लक्ष्‍मी की कृपा नहीं होती है ।

नशे को कहें
होली का त्‍यौहार आजकल नशे और मौज मस्‍ती का दिन बनकर रह गया है । पुरुष इस दिन जमकर शराब पीते हैं । लेकिन ऐसा करना त्‍यौहारों पर आपके लिए ठीक नहीं है । नशा करना आपके घर की शांति को भंग कर सकता है । इस दिन नशे से दूर रहें ओर परिवार के साथ त्‍यौहार का मजा लें । कुछ भी गलत ना करें और ना ही किसी को करने दें ।

बड़े-बुजुर्गों का सम्‍मान करें
ध्‍यान रहे कि आप किसी भी परिस्थिति में अपने बड़ों का अनादर ना करें । ऐसा करने से आप पर से ईश्‍वर की कपा उठा जाती है । त्‍यौहार की मस्‍ती में हम अपने बड़े बुजुर्गों का ध्‍यान रखना उनका सममान करना भूल जाते हें । ऐसा करने वाला व्‍यकित प्रभु कृपा का पात्र नहीं बन पाता है । त्‍यौहार के दिन भगवान से भी पहले अपने बड़े-बुजुर्गों को याद करना चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago