अध्यात्म

गुरुवार को भूलकर भी ना करें ये 4 काम, कंगाल हो जाएंगे

आज गुरुवार है और आपको आज कुछ चीजें बिलकुल नहीं करनी हैं। किन चीजों को करने से आज आप बचें आइए आपको बताते हैं ।

New Delhi, Jan 16 : गुरुवार का दिन भगवान विष्‍णु को समर्पित है, इस दिन कुछ चीजों से, कुछ कार्यों से परहेज रखने की सलाह दी जाती है । ये दिन बहुत ही शुभ माना गया है, इस दिन पीली वस्‍तुओं का प्रयोग और दान करने की सलाह दी जाती है । दले चने की दाल और मीठाई भगवान को समर्पित करने से निरोग का वरदान प्राप्‍त होता है । आगे जानिए इस दिन किन चीजों को करने की मनाही है । यदि आप ये काम करते हैं आपको जबरदस्‍त आर्थिक संकट से गुजरना पड़ सकता है ।

महिलाएं न धुलें अपने बाल
इस दिन को लेकर मान्‍यता है कि इस दिन महिलाओं को अपने बाल नहीं धोने चाहिए । दरअसल स्त्रियों की कुंडली में बृहस्पति पति का कारक  माना जाता है । पति के साथ ये संतान का भी कारक है, अगर आप इस दिन अपने केश धोती हैं तो उससे गुरु कमजोर होता है । जो आपके जीवन में उन्‍नति की बाधा का कारण बनता है । इस दिन बाल धोने से आपके पति के करियर पर भी इसका असर पड़ता है साथ ही ऐसी मान्‍यता है कि पति की उम्र भी कम हो जाती है ।

नाखून काटना, शेविंग और हेयर कट
गुरुवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए । ऐसा करने से आपकी उम्र कम हो जाती है । दरअसल गुरुवार यानी बृहस्‍पति और ये ग्रह जीवन माना गया है । इस दिन आप नाखून काटना या शेव करना या फिर बाल काटने जैसे काम करेंगे तो ये आपकी उम्र को घटाता जाएगा । इस दिन इन कामों से बचें । महिलाएं भी इस दिन पार्लर ना ही जाएं तो बेहतर होगा, घर की और खुद की समृद्धि के लिए इस बात का विशेष ख्‍याल रखें । पुरुषों को अगर शेव करना ही है तो सूर्योदय से पहले ये काम निपटा लें । सूर्योदय के बाद ऐसा करना आपके लिए सही नहीं माना गया है ।

पोंछा लगाना
गुरु का प्रभाव शरीर पर सबसे अधिक रहता है। इसलिए इसका असर हमारे घर पर भी उतना ही गहरा होता है । वास्तु के मुताबिक हर घर में ईशान कोण यानी नॉर्थ ईस्‍ट का स्वामी गुरु होता है। इस कोने का संबंध परिवार के बच्‍चों से होता है । ये दिशा धर्म और शिक्षा की भी दिशा मानी जाती है । तभी तो हम मंदिर इसी कोने में लगाते हैं । गुरुवार को पोछा लगाने से ईशान कोण कमजोर होता है । बच्‍चों की शिक्षा पर इसका प्रभाव पड़ता है । घर में बड़े-बुजुर्गो की सेहत बिगड़ने लगती है ।

कपड़े धोना
गुरुवार को महिलाएं कपड़े धोने से बचें । ये दिन बृहस्‍पति ग्रह का परिचायक है । इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है । ऐसी मान्‍यता है कि इस दिन घर की स्‍त्री साबुन से वस्‍त्रों का मैल धोती है तो इसके साथ घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है । इस दिन कपड़े धुलने से बचे, कपड़ों को पानी में खंगाल सकती हैं नहीं तो अगले दिन धो लें । ये कुछ जरूरी बाते हैं जिनका ध्‍यान आपको गुरुवार के दिन रखना चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago