अध्यात्म

जानदार हैं कच्‍ची हल्‍दी के ये टोटके, इन मौकों पर जरूर आजमाएं

शादी का संस्‍कार हो या बच्‍चे का मुंडन संस्‍कार, हिंदम धर्म में हल्‍दी शुभ ही मानी जाती है । कच्‍ची हल्‍दी के कुछ टोटके आज हम आपको बता रहे हैं जिनका प्रयोग आप जरूर करें ।

New Delhi, Mar 12 : कच्‍ची हल्‍दी को बहुत ही शुभ माना जाता है । हल्‍दी सौभाग्‍य का प्रतीक है, इसका प्रयोग करने से सभी कार्य शुभ होते हैं । तभी तो बेटी के हाथ पीले करने हों या फिर बच्‍चे का नए जीवन में प्रवेश हो हल्‍दी का प्रयोग किया जाता है  । शास्‍त्रों में हल्‍दी को आरोग्‍य दायिनी माना गया है, यानी इसके स्‍वासथ्‍य लाभ भी कई हैं । हल्‍दी को विशेष मौकों पर प्रयोग कर आप जीवन में सफल हो सकते हैंख्‍ सफल्‍ता के नए मुकाम पर पहुंच सकते हैं ।

रोजगार के लिए
यदि आप किसी ऐसे रोजगार के क्षेत्र में हैं जहां वाणी संबंधित कार्य हो तो आप सुबह हल्‍दी का टीका लगाकर निकलें । जॉब में तरक्‍की पक्‍की है । अगर आप नए काम के लिए जा रहे हैं, इंटरव्‍यू के लिए जा रहे हैं तो कच्‍ची हल्‍दी का एक टुकड़ा अपनी जेब में रख लें । ये आपको सफल्‍ता की गारंटी देगा और आपको आत्मविश्‍वास से भी भर देगा ।

शादी में बाधाएं  
वो लोग जिनकी शादी में बाधाएं आ रही हों वो गुरुवार को कच्‍ची हल्‍दी एक खास टोटका अपनाएं । गुरुवार के दिन नहाने के पानी में हल्‍दी मिलाकर नहाएं । इसके अलावा कच्‍ची हल्‍दी का एक और टोटका आजमाएं । सूर्य को हल्दी मिले पानी से अर्घ्य दें, ये कार्य गुरुवार से ही शुरू करें । 15 से 20 दिन में आपकी शादी में आ रही सारी रुकावटें दूर हो जाएंगी ।

कुंडली में गुरु हो कमजोर
ज्योतिषशास्त्र के मुताबिक यदि किसी जातक की कुंडली में बृहस्‍पति ग्रह कमजोर है तो उस व्‍यक्ति को यश की प्रापित नहीं होती । हल्‍दी का प्रयोग कर इसकी स्थि‍ति को मजबूत बनाया जा सकता है । इसके लिए आप कच्‍ची हल्‍दी की गांठ के एक छोटे से टुकड़े को एक साफ मलमल के कपड़े में बांधे और इसे पीले धागे में बांधकर गले में या बाजू में धारण कर लें । इस उपाय का प्रयोग केवल गुरुवार को ही करें ।

घर में नई बहू का प्रवेश
नई बहू को घर में ला रहे हैं तो इसकी थोड़ी सी तैयारी करके रखें । बहू जब घर में प्रवेश करे तो थाली में हल्‍दी का घोल बनाकर रखें । बहू के दोनों हाथों को इसमें भिगोकर अपने घर के दरवाजे पर इससे छापे लगवाएं । ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है । नई बहू लक्ष्‍मी का रूप होती है, उसके हाथ पीले कर आपके घर में महालक्ष्‍मी का आगमन होता है । ऐसे घर में दुखों का कभी साया नहीं पड़ता ।

घर से कोई ले विदा
जब भी आपके घर से कोई लंबे समय के लिए दूर जाए, परिवार के लोग आपसे मिलकर अपने घर जा रहे हों तो उन्‍हें हल्‍दी और अक्षत का टीका लगाएं । ऐसा करना शुभ माना जाता है । यात्रा शुभ रहती है और बड़ों का आशीर्वाद भी प्राप्‍त होता है । घर के सबसे बड़े व्‍यक्ति को ही टीका लगाना चाहिए । ये प्राचीन परंपराएं हैं लेकिन बहुत ही लाभदायक हैं ।

काली हल्‍दी शनि से संबंधित
कच्‍ची हल्‍दी पीले रंग की होती है लेकिन शायद आप नहीं जानते हल्‍दी नारंगी और काले रंग की भी पाई जाती है । आमतौर पर पीले रंग की हल्‍दी का ही चलन है, बाजारों में भी यहा हल्‍दी सामान्‍यतौर पर देखी जाती है लेकिन इसके नारंगी रंग और काले रंग के प्रकार भी बहुत काम के हैं । पीली हल्‍दी का संबंध बृहस्‍पति से है तो काली हल्‍दी शनि से संबंधित है ।

शनिदोष का निवारण
शनि दोष हो तो काली हल्‍दी के टोटके कर उनसे पार पाया जा सकता है । वहीं अगर आपकी कुंडली में मंगल दोष है तो आप नारंगी हल्‍दी का इस्‍तेमाल करें, सभी दोषों का निवारण हो जाता है । काली और नारंगी हल्‍दी आपको पंसारी की दुकान में आसानी से प्राप्‍त हो जाएगी । इसका प्रयोग तभी करें जब आपको ऐसा करने की सलाह दी जाए ।

कैंसर दूर भगाने का टोटका
ज्‍योतिष शास्‍त्र के मुताबिक यदि कोई व्‍यक्ति कैंसर जैसी भयंकर बीमारी से पीडि़त है या उसे पेट का कोई गंभीर विकार है तो वो गुरुवार को कच्‍ची हल्‍दी का दान करें, शुभ होगा । बीमारी से लाभ मिलेगा । आप इसे अंधविश्‍वास कह लें या फिर आस्‍था का भाव । हल्‍दी का ये टोटका शास्‍त्रों में बताया गया है । ऐसे प्रयोग कर आप इन बीमरियों से मुक्ति पा सकेंगे ।

 

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago