अध्यात्म

देश भर में मनाई जा रही है हनुमान जयंती, शाम तक है पूजा का शुभ मुहूर्त, जानें क्‍या करें

आज हनुमान जयंती मनाई जा रही हे और आज शनिवार का भी संयोग बन रहा है । जानिए आज शाम कितने बजे तक पूजा का शुभ मुहूर्त है और आप क्‍या कुछ विशेष आज के दिन कर सकते हैं ।

New Delhi, Mar 31 : राम भक्‍त हनुमान ने चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन शिव के 11वें अवतार के रूप में धरती पर जन्म लिया था । इस दिन को हनुमान जयंती के रूप में मनाया जाता हे । आज देश भर में हनुमान मंदिर सजे हुए हैं, भक्‍तों का तांता लगा हुआ है । भक्‍त गण हनुमान जी के मंदिर जाकर अपनी मन चाही मुराद पूरी करने की मनोकामना कर रहे हें । शास्‍त्रों में कहा गया है शनि दोष दूर करने का सबसे अचूक उपाय है हनुमान भक्ति । हनुमंत की पूजा आपके जीवन से राहु और केतु की दृष्टि को भी दूर करती है । जानिए पनवपुत्र हनुमान से जुड़ी ये जरूरी बातें ।

हनुमान जयंती : पूजा का शुभ मुहूर्त
पवनपुत्र हनुमान भगवान श्रीराम के सबसे बड़े भक्त कहे जाते हैं । वे भक्ति भाव को बहुत ही नजदीक से जानते हैं । इसीलिए अपने भक्‍तों की पुकार सबसे पहले सुनते हैं । हनुमान जयंती का दिन उनकी भक्ति का सबसे पावन दिन है । इइसलिए इस मौके को बिलकुल ना गंवाएं । पूजा का शुभ मुहूर्त 31 मार्च के लिए शाम 6 बजकर 6 मिनट तक रहेगा ।

इन सामग्रियों के साथ करें हनुमान जयंती पर पूजा
हनुमान जी की विशेष पूजा के लिए आपको निम्‍नलिखित सामग्रियों की आवश्‍यकता होगी । इन वस्‍तुओं का प्रयोग पूजा में अवश्‍य करें । पूजा सामग्री इस प्रकार है – एक चौकी, एक लाल कपड़ा, भगवान राम की फोटो, अक्षत, तुलसी, धूप, घी से भरा एक दीया, फूल, चंदन या रोली, गंगाजल, नैवेद्य यानी गुड और भुने चने । इन सभी सामग्रियों के साथ संध्‍या पूजा की तैयारी करें ।

हनुमान जयंती : पूजा विधि
नहा धोक, स्‍वच्‍छ होगी साफ कपड़े पहन लें ओर पूजा की बताई गई सभी सामग्री इकट्ठा करें । सबसे पहले चौकी पर लाल कपड़ा बिछा दें । इस चौकी पर राम जी की, हनुमान जी और गणेश जी की मूर्ति या फोटो स्थापित करें । इसके बाद मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाएं और धूप अर्पित करें। इसके बाद हनुमान की प्रार्थना करें और उनका आह्वान करें।

इस मंत्र का जाप करें
इसके बाद फूल, जल और नैवेद्य अर्पित करें। इसके बाद तुलसी जरूर चढ़ाएं। हनुमान जी के माथे पर चंदन का तिलक लगाएं और साथ ही चावल भी लगाएं। हनुमान जी को केसरिया रंग के वस्त्र अर्पण करें। इसके बाद हनुमान मंत्र ‘ॐ हं हनुमते नमः’ का 108 बार जाप करें। पूजा करने के बाद आरती करें। आरती से पहले हनुमान चालीसा का पाठ करना भी बहुत शुभ रहेगा । हनुमान जयंती पर इस पूजा से आपको हनुमंत का विशेष आशीर्वाद प्राप्‍त होगा ।

सुगंधित लाल फूल अति प्रिय
कहा जाता है कि अगर आप हनुमान जी की आराधना सुंगधित फूलों से करते हैं तो वो आप पर अति प्रसन्‍न होते हैं । चटक लाल रंग के फूल हनुमान जी को बहुत प्रिय हैं । रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए और हनुमान जी को लाल गुलाब चढ़ाने चाहिए। रक्त वर्ण उन्हें काफी पसंद है और इससे वो काफी प्रसन्न रहते हैं। पुराणों में भी इस बात का जिक्र किया गया है।

महादेव की पूजा भी आवश्‍यक
अगर आप हनुमान जी की पूजा कर रहे हैं तो महादेव को जल अर्पित करना किसी भी हाल में ना भूलें। कहा जाता है कि मंगल की पूजा शिवलिंग के रूप में की जाती है। इसलिए इस दिन खास तौर पर शिवलिंग पर लाल गुलाब चढ़ाने चाहिए। इससे आपके घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। आप दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की करने लगते हैं।

लाल चंदन और लाल वस्‍त्र अर्पित करें
लाल चंदन हनुमान जी को काफी प्रिय है। कहा जाता है कि अगर आप हनुमान जी की साधना कर रहे हैं तो उन्हें रक्त चंदन सौंपना चाहिए। कहा जाता है कि इससे घर में शुभ  फलों की प्राप्ति होती है और धन संपदा की आपके परिवार में कोई भी कमी नहीं रहती। इसके अलावा हनुमान जी को लाल वस्त्र भी सबसे अधिक प्रिय हैं । लाल वस्‍त्र अनिर्पत करें ओर अपने परिवार की सुख शांति का वरदान प्राप्‍त करें  ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago