अध्यात्म

अगर आप वृषभ (Taurus ) राशि के हैं तो अपने बारे में ये 8 बातें जरूर जान लें

वृषभ (Taurus ) राशि के जातक अपने स्‍वभाव को लेकर या फिर खुद से जुड़ी कई अन्‍य बातों को लेकर दुविधा में हैं तो आगे जानें ऐसा क्‍यों है ।

New Delhi, Nov 03 : वृषभ राशि, इसका राशि का जो प्रतीक है वो बैल के समान हैं । इस राशि का स्‍वामी शुक्र ग्रह हैं । बैल को स्‍वभाव से बेहद मेहनती माना जाता है, ये मजबूत भी होता है । लेकिन गुस्‍सा आने पर यही बैल सींग मारने से भी पीछे नहीं हटता । वृषभ (Taurus ) राशि के जातक भी कुछ ऐसे ही होते हैं, जब तक उन्‍हें ना छेड़ा जाए तब तक वो गाय जैसे निर्मल और शांत रहते हैं लेकिन उन्‍हें परेशान करने वालों को वो छोड़ते भी नहीं ।

इन अक्षरों के नाम वाले जातक होते हैं वृष
जिन जातकों का नाम ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो से शुरू होता है वो वृषभ राशि से संबंध रखते हैं । जैसा कि पहले भी बताया गया है इस राशि के जातक बैल की तरह होते हैं, मेहनती और अपना काम करने वाले । लेकिन किसी ने इसने काम में दखल दिया या फिर इन्‍हें परेशान किया तो समझिए उसने मुसीबत अपने सिर बुला ली । इस राशि के जातकों का स्‍वभाव ही ऐसा होता है ।

पिता-पुत्र में कलह
वृषभ (Taurus ) राशि के जातकों की अपने पिता और पुत्र से नहीं बनती । इनके संबंध ज्‍यादातर खराब ही रहते हैं । ऐसे लोग अपने पिता और पुत्र से संबंध अच्‍छे नहीं बना पाते । ऐसा इनकी ग्रह दशा के कारण होता है । पिता और पुत्र की आपस में हमेशा ठनी ही रहती है । दोनों एक दूसरे को समझाने में सर्वथा असफल ही रहते हैं । इनके बीच संबंध ठीक करने की जिम्‍मेदारी घर की स्‍त्री उठाती है ।

सरकारी नौकरी की लालसा
वृषभ (Taurus ) राशि के जातकों को प्राइवेट नौकरी नहीं भाती, इनका मन सरकारी नौकरी में ही लगा रहता है । उसके लिए ये अथक परिश्रम भी करते हैं । सरकारी ठेकेदारी का काम करना पुरुष जातकों को बहुत भाता है । इसके अतिरिक्‍त इनका मन जमीन से जुड़े कामों में भी लगता है । ये आप काम करना अधिक पसंद करते हैं । शिक्षा के क्षेत्र में भी इनका मन अधिक लगता है ।

स्‍वाभिमान होता है प्‍यारा
अपने आत्मसम्‍मान से ये बिलकुल भी समझौता नहीं करते । किसी की कही बात को दिल से निकालना इनके लिए आसान नहीं होता । अगर किसी से मनमुटाव हो गया तो फिर ये मुश्किल से ही उनसे दोबारा बात करना पसंद करते हैं । इन्‍हें अपने ज्ञान का भी घमंड होता है, जिसे ये स्‍वाभिमान का नाम देते हैं । ऐसे व्‍यक्ति किसी और पर विश्‍वास नहीं कर पाते ।

बहुत जल्‍दी आता है गुस्‍सा
वृषभ (Taurus ) के जातको का उग्र स्‍वभावहोने के कारण इन्‍हें गुस्‍सा बहुत जल्‍दी आ जाता है, कई बार ये गुस्‍से में गलत फैसले कर लेते हैं । जिसका इन्‍हें बाद में पछतावा होता है । इनकी राशि में मंगल के प्रभाव से मानसिक अशांति रहती है, जिसकी वजह से इनके स्‍वभाव में ही गर्मी उत्‍पन्‍न होती है । कोई भी उसे हवा देता है और ये बिगड़ जाते हैं ।

माता की ओर से रहते हैं परेशान
वृषभ राशि के जातक अपनी माता के स्‍वास्‍थ्‍य की वजह से परेशान रहते हैं । इनकी माता की सेहत किन्‍हीं कारणों से सही नहीं रहती । माता की ओर से हमेशा परेशान रहने के चलते पुरुष जातकों के लिए अपनी पत्‍नी के साथ सामंज्‍स्‍य बैठाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है । इन जातकों के परिवार में बीमारियों का आना जाना लगा ही रहता है ।

कला की ओर होता है झुकाव
वृष्‍भ राशि के जातक क्रिएटिव होते हैं, इन्‍हें सौंदर्य और कला के क्षेत्र में भी काफी रुचि रहती है । ये लोग अपनी संतान को बहुत प्‍यार से रखते हैं, विशेषकर कन्‍या को । कन्‍या संतान के साथ इन जातकों का विशेष लगाव होता है । वृषभ (Taurus ) राशि के जातक अपने परिवार में सामंजसय बैठाने की भरपूर कोशिश करते हैं लेकिन स्‍वभाव की वजह से कई बार कुछ चीजें गलत हो जाती हैं ।

अपने ही षडयंत्रों में फंस जाते हैं ये लोग
इस राशि के जातक अपने दिमाग में कई योजनाएं बनाते रहते हैं । कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए, परिवार में घुलने मिलने के लिए या दोस्‍तों में खुद को बड़ा दिखाने के लिए ये कुछ ना कुछ करते रहते हैं । कई बार ये लोग अपने ही बनाए षडयंत्रों में खुद ही फंस भी जाते हैं । लेकिन इन चीजों से इनके स्‍वभाव पर कोई फर्क नहीं पड़ता । इस राशि के जातक हमेशा उतार-चढ़ाव का जीवन जीते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago