अध्यात्म

लाल किताब के 5 जादुई टोटके, शनिवार को आजमाएं

लाल किताब कई ऐसे उपायों का संग्रह है जो मनुष्‍य के जीवन से जुड़ी तमाम परेशानियों का समाधान करती हैं । फिर चाहे वो घर से जुड़ी हों या फिर दफ्तर से । आगे पढ़ें और इन उपायों का फायदा उठाएं ।

New Delhi, Mar 22 : जीवन में कोई भी परेशानी हो, हर समस्‍या का समाधान जरूर होता है । हमारे शास्‍त्रों, वेदों में ऐसे कई रास्‍ते सुझाए गए हैं जो मनुष्‍य को जीवन के अंधकार से उजाले की ओर लेकर आते हैं । निराशा और हताशा के भावों से निकालकर जीवन में आगे बढ़ने की ओर प्रेरित करते हैं । समय के साथ आगे बढ़ना ही समझदारी है, ऐसी शिक्षाएं देते हैं । लाल किताब भी ऐसे ही उपायों का संग्रह है, आज जानिए घर में किन वस्‍तुओं को रखने की सलाह इस किताब में दी जा रही है ।

चांदी की डिब्बी
एक चांदी की डिब्बी खरीदें और इस डिब्‍बी में पानी भरकर उसे अपने घर की तिजोरी में रखें । हफ्ते भर बाद चेक करें पानी अगर खत्‍म हो गया हो तो उसे दोबारा भरें और डिब्‍बी को वैसे ही रख दें । हर बार ऐसा ही करें और डिब्‍बी को तिजोरी में ही रहने दें । डिब्‍बी रखने के लिए शनिवार का दिन सबसे बेस्‍ट है । इस उपाय को करने से आपके घर में कभी कंगाली नहीं आती ।

काला सुरमा
शनिवार के दिन काला खड़ा सुरमा खरीदें ये किसी भी पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाएगा । काले सूरमे को घर के रोशनदान के ऊपर रख दें । आप इसे कागज में लपेटकर जेब में भी रख सकते हैं । आपकी उन्‍नति से जलने वाले, आप पर बुरी नजर रखने वालों से ये आपको बचाता है ।

चांदी का हाथी
अपने घर में चांदी का हाथी रखें, ये एकदम ठोस होना चाहिए । चांदी का हाथी रखना बहुत ही शुभ माना गया है, इसे कई लोग जेब में भी रखते हैं । यदि आप इसे बड़े आकार में रखने में समर्थ नहीं हैं तो इसे छोटे से छोटे आकार में बनाकर गले में धारण कर लें । चांदी शीतलता का प्रतीक है, घर में मतभेद हो रहे हों, धन को लेकर कोई समस्‍या हो रही हो तो आप इसे जरूर लाएं और घर में रखें । आपको इसका लाभ अवश्‍य होगा ।
पीतल और तांबे के बर्तन
पुराणों में लिखा है पीतल, तांबा और कांसा जैसी धातुओं के बर्तनों का इस्‍तेमाल भोजन की अलग-अलग वस्‍तुओं को पकाने में किया जाना चाहिए । मानयतानुसार पीतल के बर्तन भोजन करने के लिए उपयुक्‍त माने जाते हैं और तांबे के बर्तन में पानी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत लाभकारी होता है । पीतल और तांबे की धातु घर में पॉजिटिव एनर्जी लाते हैं । इनका इस्‍तेमाल करने से घर का माहौल शांतिपूर्ण होता है ।

असली शहद
कांच या मिट्टी के बर्तन को शहद से पूरा भरकर घर की साफ सुथरी जगह पर रखें । शहद जैसी मिठास आपके जीवन और आपके परिवार में भी घुल जाएगी । शहद का प्रयोग पूजा में किया जाता है, कयोंकि ये बहुत ही शुद्ध माना गया है । इसलिए जब आप शहद को कटोरी में रखें तो ये ध्‍यान रखें कि शहद एकदम शुद्ध हो और इसमें कोई भी मिलावट ना हो । ध्‍यान रहे घर के जिस भी स्‍थान में आप इस कटोरी को रखें वो पैरों में ना आए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago