अध्यात्म

अक्षरों का आपकी राशि पर ऐसा होता है प्रभाव, ज्‍योतिष से जुड़ी अहम जानकारी

12 राशियों का अपना स्‍वभाव, अपना स्‍वरूप और विशेष ग्रह होते हैं जो उन पर विशेष प्रभाव डालते हैं । आगे जानिए 12 राशियों को प्रभावित करने वाले अक्षरों के बारे में ।

New Delhi, Jul 12 : मेष राशि – इस राशि के जातकों  के लिए मुख्य रूप से ये तीन अक्षर महत्वपूर्ण होते हैं – म, भ, और न। इन जातकों को विवाह और संबंधों के मामले में प और ख अक्षरों के प्रयोग से बचना चाहिए । जल्‍द सफलता प्राप्‍त करनी है और धन लाभ की मनोकामना है तो आपके लिए म या इससे शुरू होने वाले नाम शुभ होंगे।
वृष राशि – इस राशि के जातकों के लिए तीन अक्षर शुभ माने गए हैं – प, ग और य। इस राशि के जातकों को अ, व और र अक्षर शुभ परिणाम नहीं देते । इनके वैवाहिक जीवन और करियर में सफलता के लिए इस राशि के लिए ग अक्षर सबसे उत्तम होता है।

मिथुन राशि
इस राशि के जातकों के लिए मुख्य रूप से ये दो अक्षर शुभ होते हैं – र और श । इन्‍हें क और च अक्षर शुभ परिणाम नहीं देते । जीवन में सफलता के लिए इनको स या श अक्षर का प्रयोग करना चाहिए ।
कर्क राशि – इस राशि के जातकों के लिए चार अक्षर महत्वपूर्ण होते हैं – न, श, म और द । इन्‍हें अ और प अक्षर वालों से दूर रहना चाहिए । जीवन में सफलता के लिए श या द अक्षर का चुनाव करना चाहिए।

सिंह राशि
इस राशि के जातकों के लिए भ, य , ल और अ अक्षर शुभ होते हैं । इस राशि के लिए ह और र अक्षर शुभ नहीं होते । अच्छे स्वास्थ्य और स्थाई जीवन के लिए इन्‍हें अ अक्षर का प्रयोग करना चाहिए ।
कन्या राशि – इस राशि के जातकों के लिए ग, ओ और र अक्षर शुभ होता है । इनके लिए स और त अक्षर कभी शुभ नहीं होते । इनको धन लाभ और खुशियों के लिए हमेशा र अक्षर का प्रयोग करना चाहिए।

तुला राशि
तुला राशि के जातकों के लिए श, स , क और घ अक्षर शुभ माने जाते हैं । इन लोगों के लिए च, म और न अक्षर कभी भी शुभ नहीं हो पाते । इस राशि के जातकों को अपने मन और रिश्तों को मजबूत रखने के लिए साथ ही सफलता पाने के स अक्षर का प्रयोग करना चाहिए।
वृश्चिक राशि – इस राशि के जातकों के लिए अ , न , प और द अक्षर शुभ होता है । इनके लिए व , र और क अक्षर समस्या का कारण बनता है । इन्‍हें जीवन में आने वाले उतार – चढ़ाव से बचने के लिए अ अक्षर का प्रयोग करना चाहिए।

धनु राशि
इस राशि के जातकों के लिए श, म, ह और अ अक्षर शुभ होता है। इनके लिए व और क अक्षर कभी शुभ नहीं हो सकता । इन्‍हें शांतिपूर्ण जीवन और उन्नति के लिए अ अक्षर का इस्‍तेमाल करना चाहिए।
मकर राशि – इस राशि के जातकों को व, ल, ज और ख अक्षर शुभ माने जाएंगे । इन्‍हें हमेशा द, ह और म अक्षर से नुकसान होगा, इसलिए  इनसे इन्‍हें बचना चाहिए । जीवन में सफलता के लिए ये लोग व अक्षर का प्रयोग कर सकते हैं ।

कुम्भ राशि
इस राशि के जातकों को शुभता के लिए क, श, अ और र अक्षर प्रयोग करने की सलाह दी जाती है । इन्‍हें हमेशा ह,प और ड अक्षर से दूर रहना चाहिए । इनके लिए सर्वोत्तम अक्षर अ होता है ,  जो इनको जीवन में ऊंचाईयों तक ले जाता है ।
मीन राशि – इस राशि के जातकों के लिए ह, न और य अक्षर शुभ होते हैं । इन्‍हें ट, म और र अक्षर शुभ परिणाम नहीं देते, अत: इनसे दूर रहना चाहिए । इस राशि के जातकों को जीवन में हर प्रकार की उन्नति के लिए न अक्षर का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago