अक्षरों का आपकी राशि पर ऐसा होता है प्रभाव, ज्‍योतिष से जुड़ी अहम जानकारी

12 राशियों का अपना स्‍वभाव, अपना स्‍वरूप और विशेष ग्रह होते हैं जो उन पर विशेष प्रभाव डालते हैं । आगे जानिए 12 राशियों को प्रभावित करने वाले अक्षरों के बारे में ।

New Delhi, Jul 12 : मेष राशि – इस राशि के जातकों  के लिए मुख्य रूप से ये तीन अक्षर महत्वपूर्ण होते हैं – म, भ, और न। इन जातकों को विवाह और संबंधों के मामले में प और ख अक्षरों के प्रयोग से बचना चाहिए । जल्‍द सफलता प्राप्‍त करनी है और धन लाभ की मनोकामना है तो आपके लिए म या इससे शुरू होने वाले नाम शुभ होंगे।
वृष राशि – इस राशि के जातकों के लिए तीन अक्षर शुभ माने गए हैं – प, ग और य। इस राशि के जातकों को अ, व और र अक्षर शुभ परिणाम नहीं देते । इनके वैवाहिक जीवन और करियर में सफलता के लिए इस राशि के लिए ग अक्षर सबसे उत्तम होता है।

मिथुन राशि
इस राशि के जातकों के लिए मुख्य रूप से ये दो अक्षर शुभ होते हैं – र और श । इन्‍हें क और च अक्षर शुभ परिणाम नहीं देते । जीवन में सफलता के लिए इनको स या श अक्षर का प्रयोग करना चाहिए ।
कर्क राशि – इस राशि के जातकों के लिए चार अक्षर महत्वपूर्ण होते हैं – न, श, म और द । इन्‍हें अ और प अक्षर वालों से दूर रहना चाहिए । जीवन में सफलता के लिए श या द अक्षर का चुनाव करना चाहिए।

सिंह राशि
इस राशि के जातकों के लिए भ, य , ल और अ अक्षर शुभ होते हैं । इस राशि के लिए ह और र अक्षर शुभ नहीं होते । अच्छे स्वास्थ्य और स्थाई जीवन के लिए इन्‍हें अ अक्षर का प्रयोग करना चाहिए ।
कन्या राशि – इस राशि के जातकों के लिए ग, ओ और र अक्षर शुभ होता है । इनके लिए स और त अक्षर कभी शुभ नहीं होते । इनको धन लाभ और खुशियों के लिए हमेशा र अक्षर का प्रयोग करना चाहिए।

तुला राशि
तुला राशि के जातकों के लिए श, स , क और घ अक्षर शुभ माने जाते हैं । इन लोगों के लिए च, म और न अक्षर कभी भी शुभ नहीं हो पाते । इस राशि के जातकों को अपने मन और रिश्तों को मजबूत रखने के लिए साथ ही सफलता पाने के स अक्षर का प्रयोग करना चाहिए।
वृश्चिक राशि – इस राशि के जातकों के लिए अ , न , प और द अक्षर शुभ होता है । इनके लिए व , र और क अक्षर समस्या का कारण बनता है । इन्‍हें जीवन में आने वाले उतार – चढ़ाव से बचने के लिए अ अक्षर का प्रयोग करना चाहिए।

धनु राशि
इस राशि के जातकों के लिए श, म, ह और अ अक्षर शुभ होता है। इनके लिए व और क अक्षर कभी शुभ नहीं हो सकता । इन्‍हें शांतिपूर्ण जीवन और उन्नति के लिए अ अक्षर का इस्‍तेमाल करना चाहिए।
मकर राशि – इस राशि के जातकों को व, ल, ज और ख अक्षर शुभ माने जाएंगे । इन्‍हें हमेशा द, ह और म अक्षर से नुकसान होगा, इसलिए  इनसे इन्‍हें बचना चाहिए । जीवन में सफलता के लिए ये लोग व अक्षर का प्रयोग कर सकते हैं ।

कुम्भ राशि
इस राशि के जातकों को शुभता के लिए क, श, अ और र अक्षर प्रयोग करने की सलाह दी जाती है । इन्‍हें हमेशा ह,प और ड अक्षर से दूर रहना चाहिए । इनके लिए सर्वोत्तम अक्षर अ होता है ,  जो इनको जीवन में ऊंचाईयों तक ले जाता है ।
मीन राशि – इस राशि के जातकों के लिए ह, न और य अक्षर शुभ होते हैं । इन्‍हें ट, म और र अक्षर शुभ परिणाम नहीं देते, अत: इनसे दूर रहना चाहिए । इस राशि के जातकों को जीवन में हर प्रकार की उन्नति के लिए न अक्षर का इस्‍तेमाल करना चाहिए।