अध्यात्म

क्‍यों की जाती है भगवान गणेश की पूजा ? कौन सी बातें उन्‍हें कर देती हैं नाराज ?

प्रथम पूज्‍य भगवान श्री गणेश की पूजा से जुड़ी कुछ बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए । ये भी जानें कि आखिर आपको गणेश जी की पूजा में क्‍या गलती नहीं करनी चाहिए ।

New Delhi, Nov 20 : रिद्धि, सिद्धि, समृद्धि और बुद्धि के देवता माने जाते हें भगवान गणपति । 33 करोड़ देवी देवताओं में इन्‍हें प्रथम पूजा जाता है । इन्‍हें अच्‍छे भाग्‍य का देवता कहा जाता है । ये मनुष्‍य के हर कष्‍ट को हर लेते हैं और छोटी से छोटी पूजा में ही भक्‍तों से प्रसन्‍न हो जाते हैं । उनकी पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है । भगवान गणेश तीन रूपों से मिलकर बने हैं भगवान,  मनुष्‍य और जानवर, इसलिए ये विशेष हैं । गणेश पूजन से जुड़ी कुछ विशेष बातें ये रहीं ।

प्रथम पूज्‍य क्‍यों हैं गणेश भगवान
भगवान गणेश की पूजा सर्वप्रथम की जाती है । इसके पीछे कई रोचक तत्‍य हें । हिंदू धर्म के अनुसार समस्‍त देवताओं ने मिलकर गणेश भगवान को प्रथम पूज्‍य का सममान दिया हे । कहा जाता है कि, गणपति की पूजा करने से मनुष्‍य असफलताओं का सामना नहीं करता उसे हर कार्य में सफलता ही प्राप्‍त होती है । सफलता के रास्‍ते में आने वाली हर बाधा को दूर करती है गणेश पूजा । इसलिए इनका ध्‍यान सबसे पहले करने को कहा गया है ।

रिद्धि-सिद्धि हैं गणेश जी की पत्नियां
भगवान गणेश जी की एक पत्‍नी रिद्धि हें तो दूसरी सिद्धि । उनकी आराधना से जहां बुद्धि की प्रापित होती है तो वहीं परिवार में सुख शांति का वास होता है । गणपति की पत्‍नी सिद्धि, आध्यात्मिक शक्ति को दर्शाती हैं । वहीं गणेश जी की दूसरी पत्‍नी बुद्धि को दर्शाती हैं । भगवान गणेश की पूजा करने वाला कभी दुखी नहीं होता । उन्‍हें गणेश हर प्रकार से संपन्‍नता प्रदान करते हें ।

स्‍वार्थ का नाश करते हैं गणेश
गणपति का ध्‍यान करने वाले घमंड, स्‍वार्थ और अभिमान से दूर रहते हैं । प्रभु भक्ति में लीन ऐसे व्‍यक्तियों को गणेश जी की विशेष कृपा होती हैं । मन व्‍यथित हो, परेशान हो तो गणेश जी की शरण में चले आएं । गणेश जी मनुष्‍य के अंदर बैठे अहंकार रूपी दानव का भक्षण कर व्‍यक्ति को इससे मुक्‍त करते हैं । उनके लिए हर एक मानव एक समान है ।

मूषक को अपना वाहन बनाया
इस पूरी सृष्टि में कई एक से बड़े एक जीव हैं लेकिन भगवान गणेश ने एक मूषक को ही अपना वाहन चुना । उनका वाहन इस बात का संदेश देता है कि किसी भी व्‍यक्ति, प्राणी को छोटा नहीं समझना चाहिए । अगर एक मूषक को भगवान अपना वाहन बना सकते हैं और उसे अपने चरणों में स्‍थान दे सकते हैं तो कोई भी व्‍यक्ति कुछ भी कर सकता है । सभी को एक समान समझने की देर है बस ।

गणेश पूजा का विशेष मंत्र
गणपति की आराधना करने के लिए आपको कोई बड़े तामणाम की आवश्‍यकता नहीं है । बस एक मंत्र से ही आप उनकी भक्ति कर सकते हैं । मंत्र इस प्रकार है – वक्रतुण्‍ड महाकाय सूर्य कोटि समप्रभ। निर्विघ्नं कुरू मे देव, सर्व कार्येषु सर्वदा।।
दूसरा मंत्र – गजाननं भूतगणादि सेवितं कपित्थ जम्बू फलसार भक्षितम् । उमासुतं शोक विनाशकारणं, नमामि विघ्नेश्वर पादपङ्कजम् ॥
मंत्रों के उच्‍चारण के साथ ही गणेश जी की आरती भी जरूर पढ़ें । गणेश जी की आरती घी के दिए से करें तो वो बहुत प्रसन्‍न होते हैं ।

बुध ग्रह मजबूत होता है
बुध ग्रह कमजोर चल रहा तो आप गणेश पूजन मंत्र के साथ गणेश जी का ध्‍यान कर हरी मूंग दाल का दान करें । बुधवार के दिन हरे रंग के वस्‍त्र पहनें और मंदिर में जाकर गरीबों को अन्‍न दान करें । आपकी कुंडली में चल रहे दोष खत्‍म हो जाएंगे । गणेश जी को बुधवार के दिन सिंदूर का दान करें । जिस तरह पवनपुत्र को सिंदूर बहुत पसंद है उसी तरह गणपति भी सिंदूर से प्रसन्‍न हो जाते हैं और आपकी समस्‍त परेशानियों को हर लेते हैं ।

तुलसी नहीं अर्पित करनी चाहिए
गणेश जी की पूजा में तुलसी दल अर्पित नहीं किया जाता । ठीक उसी प्रकार जैसे भगवान शिव की आराधना भी तुलसी के पत्‍तों से नहीं की जा सकती । तुलसी का प्रयोग भगवान विष्‍णु की आरोधना में किया जाता है । गणेश जी को सभी रंग के पुष्‍प चढ़ाए जाते हैं, कोई विशेष प्रकार का फूल या रंग उन्‍हें प्रिय नहीं है । उनकी पूजा में दूर्वा जरूर चढ़ानी चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago