अध्यात्म

घर में कछुआ रखने से होते हैं इतने सारे लाभ, जानें इसे कहां नहीं रखना चाहिए

घर में कछुआ रखना फेंगशुई शास्‍त्र में शुभ माना जाता है, लेकिन इसके क्‍या-क्‍या लाभ आप उठा सकते हैं आगे जानिए ।

New Delhi, Dec 17 : वास्‍तु, फेंगशुई में धातु का कछुआ शांति और शुभता का प्रतीक है । ये क्रिस्‍टल में भी घर में रखा जाता है । माना जाता है कि इसे घर पर रखने से सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है । धातु का कछुआ घर में रखने से घर के वास्‍तु दोष का समाधान होता है । घर में दरिद्रता दूर होती है और खुशहाली आती है । जानिए फेंगशुई के इस अचूक उपाय को इस्‍तेमाल करने का तरीका, इसका महत्‍व और इससे जुड़ी वो बातें जो आपने पहले कभी नहीं पढ़ी होंगी ।

कछुए का वास्तु और फ़ेंगशुई में महत्व
कछुआ एक शांत और मंदगति से चलने वाला जीव है । इसकी उम्र भी 100 साल से अधिक होती है । सनातम धर्म में कछुए को शुभ माना गया है, इसका प्रतीक जिस घर में होता है वहां आर्थिक उन्‍नति के द्वार खुलते हैं । साथ ही परिवार की सेहत भी अच्‍छी रहती है । ये ऐसा प्रभववशाली यंत्र है जिसे आसानी से खरीदा जा सकता है और घर में रखा जा सकता है ।

धार्मिक मान्‍यताएं
वास्‍तु और चाइनीज वास्‍तु जिसे फेंगशुई भी कहते हैं, के अनुसार कछुआ शुभ है । लेकिन हिंदू धर्म में भी कछुए को शुभता का प्रतीक माना गया है । धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार श्री हरि विष्‍णु का एक रूप कछुआ भी था । समुद्र मंथन के समय भगवान ने कछुए का स्‍वरूप लेकर मंद्राचल पर्वत को अपने कवच पर ही संभाला था । उनका यह स्‍वरूप सभी स्‍मरण करते हैं ।

लक्ष्‍मी का आगमन होता है
श्री हरि विष्‍णु के कछुए के रूप में अवतरित होने की वजह से इसे धर्म की दृष्टि से भी शुभ माना जाता है । विष्‍णु जी की अर्धांगिनी माता लक्ष्‍मी की कृपा सदैव उस व्‍यक्ति पर बनी रहती है ज‍हां कछुए का वास होता है । कछुए को घर में रखने से धन, वैभव की कमी नहीं होती । ऐसे घर पर हमेशा मां लक्ष्‍मी अपनी कृपा बनाए रखती है ।

सेहत अच्‍छी रहती है
ऐसे घर जहां सेहत से जुड़ी परेशानियां आती-जाती रहती हों, घर में हमेशा कोई ना कोई बीमार रहता हो उनके लिए कछुआ घर लाने की सलाह दी जाती है । कछुआ घर में रखने से परिवार के लोगों की उम्र लंबी होती है, परिवार के सदस्‍य सेहतमंद और निरोगी होते हैं । किसी भी प्रकार की बीमारी की संभावना नहीं रहती ।

नौकरी-परीक्षा में सफलता
कछुए और खरगोश की कहानी तो हम सभी ने बचपन में पढ़ी है । ये कहानी शिक्षा देती है कि धीरे-धीरे ही सही लेकिन व्‍यक्ति अगर निरंतर किसी चीज को पाने की कोशिश में लगा रहता है तो उसे वह वस्‍तु या मुकाम एक दिन जरूर हासिल होता है । नौकरी में आगे बढ़ने के लिए, परीक्षा में सफलता के ये सीख बहुत मायने रखती है । कछुआ रखना इस सीख के रास्‍ते पर चलने की प्रेरणा देता है ।

बुरी नजर से बचाता है
आपके घर में सब कुछ अच्‍छा चल रहा है और अचानक किसी व्‍यक्ति की टोक से सब बरबाद हो गया । घर-दुकान, व्‍यापार में समस्‍याएं आने लगीं । ऐसी बुरी नजर से बचाता है कछ़आ । घर के मंदिर में धातु का कछुआ रखें और बुरी नजर से खुद को और अपने परिवार को बचाएं । छोटे बच्चों के झूले के पास कदुआ रखने से उन पर बुरी नजर का साया नहीं पड़ता ।

व्‍यापार बढ़ाएगा इस धातु का कछुआ
अगर आप कारोबारी हैं, आर्यात-निर्यात का काम करते हैं, ग्रहाक सेवा में काम करते हैं तो आपको चांदी का कछुआ रखने की सलाह दी जाती है । इससे व्‍यापार में वृद्धि होती है साथ ही सहयोगी भी बढ़ते हैं । लोगों का आप पर विश्‍वास बढ़ता है । अगर आपकी छोटी सी भी दुकान है तो आपको कछुआ जरूर रखना चाहिए ।

इस स्थान पर रखें कछुआ
कछुए को घर में किसी भी स्‍थान पर रखने से ये लाभ नहीं देगा । कछुए को उत्‍तर दिशा में रखना शुभ माना गया है । उत्‍तर दिशा को धन की दिशा माना जाता है, इसे कभी भी प्‍लेन सरफेस पर नहीं रखना चाहिए । किसी गहरे बर्तन में पानी भरकर उसमें कछुआ रखें । कछुए का मुंह घर के अंदर की ओर होना चाहिए । इसका पानी हर दिन बदलते रहना चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago