अध्यात्म

इस दीपावली घर पर भूलकर भी ना लाएं लक्ष्मी जी की ऐसी मूर्ति, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

दीपावली – पूजा घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति जरुर रखनी चाहिये, लेकिन कई बार लोगों को जानकारी नहीं होती है, तो वो लक्ष्मी जी की खड़ी अवस्था की मूर्ति रख देते हैं, जिसे नहीं रखना चाहिये।

New Delhi, Oct 29 : शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है, लोग लक्ष्मी की कृपा पाने के लिये तरह-तरह के उपाय कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं, इसके लिये लोग घर पर मां लक्ष्मी की मूर्ति लाते हैं, लेकिन माता की मूर्ति को घर में रखने के नुकसान भी हो सकते हैं, क्या ये आपने कभी सोचा है, अगर नहीं तो आइये आपको बताते हैं कि देवी लक्ष्मी की मूर्ति रखने का सही तरीका क्या है।

ऐसी मूर्ति पूजाघर में ना रखें
पूजा घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति जरुर रखनी चाहिये, लेकिन कई बार लोगों को जानकारी नहीं होती है, तो वो लक्ष्मी जी की खड़ी अवस्था की मूर्ति रख देते हैं, जिसे नहीं रखना चाहिये। माता के इस स्वरुप को घर में रखने से पूजा फलित नहीं होती है। पुराणों में माता लक्ष्मी को चंचल कहा गया है, इसलिये कभी भी उनकी खड़ी अवस्था वाली मूर्ति नहीं रखनी चाहिये, हमेशा अपने घर या मंदिर में माता की बैठी हुई अवस्था वाली प्रतिमा रखनी चाहिये।

उल्लू पर बैठी ना हो मूर्ति
मां लक्ष्मी का वाहन उल्लू होता है, उल्लू का भी स्वाभाव चंचल माना जाता है, इसलिये देवी लक्ष्मी की मूर्ति कभी भी उल्लू पर बैठी हुई अवस्था में नहीं रखना चाहिये। अधिकतर घरों में माता लक्ष्मी की मूर्ति के साथ ही गणेश जी की मूर्ति भी रखी रहती है, मान्यताओं के अनुसार माता लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी हैं, उन्हें विष्णु जी के साथ ही रखना चाहिये, पास में गणेश जी को भी रख सकते हैं।

दीपावली पर गणेश लक्ष्मी को साथ रखें
भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को दीपावली के दिन ही एक साथ रखना चाहिये, दिवाली के दिन घर पर सुख-समृद्धि लाने के लिये मां लक्ष्मी और भगवान गणेश जी की एक साथ पूजा करना चाहिये। माता लक्ष्मी की मूर्ति को कभी भी दीवार से सटाकर नहीं रखना चाहिये। वास्तु के अनुसार इसमें दोष होता है, मूर्ति और दीवार के बीच कुछ दूरी बनाकर रखनी चाहिये।

सही दिशा में रखें मूर्ति
वास्तु के मुताबिक पूजा घर या फिर कहीं भी रखी देवी-देवताओं की मूर्ति को सही दिशा में रखना बेहद जरुरी होता है, देवी लक्ष्मी की मूर्ति को हमेशा उत्तर दिशा में ही रखना चाहिये, इससे बेहद शुभ फल मिलता है। कई लोग अपने घर के पूजा घर में लक्ष्मी की एक से ज्यादा मूर्ति और तस्वीर रखते हैं, ऐसा शास्त्रों में वर्जित माना जाता है। इसलिये ऐसा ना करें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago