अध्यात्म

मूलांक से जानिए, नया साल 2018 आपके लिए कौन से संयोग बना रहा है

अंकज्योतिष से जानिए आपके लिए नववर्ष कैसा रहने वाला है । आपके लिए किस क्षेत्र में कार्य करना रहेगा लाभदायक और किस क्षेत्र में होगा आपको नुकसान, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Dec 29 : अंक ज्‍योतिष मूलांक के अनुसार भविष्‍यवाणी बताता है । आपके जन्‍म दिन के अनुसार आपका मूलांक तय होता है । मूलांक 1 से लेकर 9 अंक तक होते हैं । हर मूलांक की अपनी विशेषताएं होती हैं । अंक ज्‍योतिष एक विशेष विद्या है जिसके इस्‍तेमाल से आपको अपने भूत, भविष्‍य और वर्तमान के बारे में पता चलता है । आगे जानिए जाने माने अंक ज्‍योतिषाचार्य पिनाकी मिश्रा के अनुसार 2018 किस मूलांक के लिए कैसा रहने वाला है ।

मूलांक1
आप सूर्य ग्रह से प्रभावित हैं और 2018 चन्द्रमा से। सूर्य और चन्द्रमा का यह मेल व्यक्ति के आत्मविश्वास और कल्पनाशीलता को बढ़ाता है, इसलिए ये कहा जा सकता है कि पूरे वर्ष आप आत्मविश्वास और कल्पनाशीलता से नए वर्ष का भरपूर लाभ ले पाने की स्थिति में रहेंगे, और पिछले वर्ष की तुलना में ये वर्ष काफी अच्छा बीतने वाला है। व्यापारियों के लिए प्रारंभिक 6 महीने मुनाफे वाले साबित होंगे

मूलांक 2
साहित्य-संगीत और कला से जुड़े लोग अपने कार्यक्षेत्र में सफलता तो प्राप्त करेंगे, साथ ही साथ इनके व्यक्तिगत जीवन में पारिवारिक मतभेद

और मानसिक अवसाद भी समाप्ति के कगार पर होंगे। नौकरी करने वाले लोगों को पद लाभ होने की पूर्ण सम्भावना बनती नजर आ रही है। विशेषकर सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष लाभकारी साबित होगा।

मूलांक 3
नया वर्ष 3 अंक के जातकों के लिए कुल मिलाकर शुभ फल देने वाला साबित होगा। वर्ष की शुरुआत धीमी रहेगी। मार्च के बाद जीवन

अचानक से गतिशील होता चला जाएगा। मार्च के बाद नए संपर्क बनेंगे और इन संपर्कों के बल पर कई रुके महत्वपूर्ण काम निष्पादित होते चले जाएंगे। आय के नए स्रोत खुलेंगे नौकरी-पेशे से जुड़े लोगों के लिए पदोन्नति की संभावना बनती नजर आ रही है।

मूलांक 4
साल की शुरुआत गर्मजोशी और संकल्पों के साथ होगी। फरवरी माह में अनावश्यक पारिवारिक विवाद आपको फिर से व्यथित कर देंगे, 

इसलिए बेहतर होगा, नए साल की उमंगों को बरकरार रखने के लिए आप अपने आपको पारिवारिक वाद-विवाद एवं तर्क-कुतर्क से खुद को दूर रखें। जून के मध्य में दूर प्रदेश की यात्रा सुखद प्रतीत हो रही है। किसी निकटतम व्यक्ति से मुलाकात संभावित है, जिससे आर्थिक लाभ एवं मानसिक शांति दोनों प्राप्त होगी।

मूलांक 5
जीवन में आर्थिक मसलों पर पूरे वर्ष विशेष सतर्कता अपेक्षित है। अपनी भावनाओं पर यदि काबू रखें तो नया वर्ष सुख एवं शांति प्रदान करने वाला साबित होगा। जो लोग जज, अध्यापक और प्रोफेसर बनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, उनके लिए यह वर्ष सपनों को मूर्त रूप देने वाला साबित होगा। ​जुलाई से लेकर सितम्बर तक का समय कुछ बदलाव लेकर आएगा। संभव है इस अवधि में स्थान परिवर्तन के भी योग बन जाएं।

मूलांक 6
प्रारंभिक तीन-चार महीनों में ही वर्षों से रुकी हुई आपकी कोई अधूरी कार्ययोजना धरातल पर आती नजर आने लगेगी। जमीन-जायदाद से जुड़े

सारे मसले इस वर्ष सुलझते नजर आने लगेंगे। जो लोग घर या जमीन लेने के लिए व्याकुल थे उन्हें उनके सपनों का घर मिलेगा इस वर्ष। महिलाओं के लिए यह वर्ष विशेष रूप से भाग्योदयकारक साबित होने वाला है। ​

मूलांक 7
जिनका भी जन्म 7 , 16 और 25 तारीख को हुआ है, वैसे लोगों को नए वर्ष का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। सारे रुके हुए कार्य इस वर्ष पूरे होते

नजर आएंगे, आय के नए श्रोत भी खुलेंगे। मित्रों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा और सामाजिक मूल्यों में अभूतपूर्व वृद्धि होती नजर आएगी। प्रतियोगी परीक्षार्थियों के लिए भी यह वर्ष फलदायक साबित होगा, विशेषकर जो लोग भारतीय प्रसासनिक सेवा तथा भारतीय इंजीनियरिंग सेवा की तैयारी कर रहे हैं।

मूलांक 8
वर्ष के अंत तक आपकी सारी महत्वाकांक्षाएं पूरी होती नजर आएंगी। दाम्पत्य जीवन में आई खटास वर्ष के मध्य तक सामान्य होती चली

जाएंगी और वैसे प्रेमी जोड़े जो परिणय सूत्र में जुड़ने की चाहत रखते थे, वर्ष के अंत तक काफी अड़चनों के बाद एक दूसरे के हो जाएंगे। साहित्य एवं कला के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह वर्ष अप्रत्याशित फल देने वाला साबित होगा।

मूलांक 9
यह वर्ष बेहतर साबित होने वाला है। जुलाई से लेकर सितम्बर तक का समय कुछ बदलाव लेकर आएगा। सम्भव है इस अवधि में स्थान

परिवर्तन के भी योग बन जाएं। चिकित्‍सा सेवा से जुड़े लोगों के लिए भी यह वर्ष बेहतरीन साबित होने होने वाला है। नौकरी प्राप्ति के लिए यह वर्ष विशेष रूप से फलदायी साबित होने वाला है।
Courtesy : Pinaki Mishra, Numerologist

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago