अध्यात्म

तोता पालना माना जाता है शुभ, अनहोनी की सूचना पहले ही दे देता है, जानें ये दिलचस्‍प बातें

हरे रंग का सुंदर सा दिखने वाला ये पक्षी आपने कई घरों में देखा होगा । लोग तोता पालते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं तोता पालना आपके लिए बहुत ही शुभ हो सकताता है । जाने इसे पालना क्‍यों शुभ माना गया है ।

New Delhi, May 26 : घरों में पाले जाने वाले जानवरों में कुत्‍ता, बिल्‍ली, मुर्गी, गाय, कबूतर जैसे कुछ पशु पक्षी मौजूद हैं । लेकिन एक पक्षी ऐसा है जो आपके घर में खुशियों का कारण और अनहोनी के लिए आगाह करने वाला हो सकता है । जानना चाहते हैं वो पक्षी कौन सा है, वो पक्षी है तोता । हरे रंग का प्‍यारा सा पक्षी है तोता जो अपनी आवाज से थोड़ा हैरान थोड़ा परेशान भी करता है । हिंदू धर्म में तोते को समृद्धि का प्रतीक माना गया है । मान्‍यता है कि तोते घर में होने वाली शुभ और अशुभ बातों को पहले से ही भांप लेते हैं ।

छठी इंद्रिय होती है सक्रिय
तोता एक ऐसा पक्षी है जिसकी छठी इंद्रिय यानी सिक्‍स्‍थ सेंस दूसरे पशु – पक्षियों के मुकाबले अधिक सक्रिय है । तोते को घर के वातावरण में उठती नकारात्‍मक ऊर्जा का आभास पहले से ही हो जाता है । वो अपनी आवाज के जरिए घर के लोगों को होने वाली अनहोनी से पहले ही सचेत करता है । मान्‍यता है कि तोते को पालने और उसका ख्‍याल रखने से आत्‍मा को संतुष्टि मिलती है ।

घर में प्‍यार बना रहता है
घर के सदस्‍यों में प्‍यार बना रहता है । तोता या किसी भी पशु या पक्षी के रूप में आप जिसे भी पाल रहे हैं आपके घर में एक सुकून का एहसास रहता है । घर का वातावरण बेहतर होता है और सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है । तोते की हरकते घर के सदस्‍यों को उसमें व्‍यस्‍त रखती हैं । आप घर पर अकेले हों तो मिठ्ठू मियां आपको अपनी बातों से बोर नहीं होने देंगे ।

वफादार साथी
एक तोते की उम्र 50 साल से भी अधिक होती है, यानी ये आपके साथ लंबे समय तक जीवित रह सकता है । ये आपका वफादार साथी साबित हो सकता है । खास बात ये कि इसे पालने के लिए आपको बहुत खर्च या बहुत ज्‍यादा जगह की भी जरूरत नहीं । फल, अनाज तोता कुछ भी खा सकता है । आप उसे बेहद छोटी सी जगह में भी रख सकते हैं ।

घर में लगाए तोते की तस्वीर  
घर में तोता पालना आजकल संभव नहीं है, वैसे भी किसी बेजुबान जीव को पिंजरे में रखना अचछा नहीं माना जाता । इसीलिए तोता नहीं लेकिन उसकी तस्‍वीर घर में जरूर लगाएं । तोता प्रेम, वफादारी, लम्बी आयु और सौभाग्य का प्रतीक होता है । यदि पति पत्नी के बीच सम्बन्ध अच्छे नहीं चल रहे हैं तो ऐसे में बेडरूम में तोतो की जोड़ी की एक तस्वीर लगाने से रिश्तों में मिठास आ जाती है ।

इस दिशा में लगाएं तस्‍वीर
घर में तोते की तस्वीर को उत्तर दिशा में लगाने से फायदा होता हैं ।  इस तस्वीर को लिविंग रूम में लगाने से बीमारी, निराशा, दरिद्रता और दुखों का नाश होता हैं । यदि बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं तो उनके कमरे में तोते की तस्वीर लगाने से उनकी स्मरण शक्ति बढ़ती हैं । तोते की तस्‍वीर आप अपने उस कमरे में लगाएं जहां मेहमानों का आना जाना लगा रहता हो । ये आपके घर में सौभाग्‍य का कारक बनता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago