अध्यात्म

क्‍या दिसंबर में हुआ है आपका जन्‍म  ? जानें आपसे जुड़ी सीक्रेट बातें

दिसंबर में जन्‍मे लोगों के व्‍यक्तित्‍व से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो इन्‍हें दूसरों से अलग बनाती हैं । इस महीने में पैदा होने वाले लोगों का स्‍वभाव कुछ खास होता है ।

New Delhi, Dec 06 : क्‍या आपका जन्‍म दिसंबर में हुआ है, अगर जवाब हां तो आप बेहद लकी इंसान हैं । दिसंबर में जन्‍मे लोग बेहद खास स्‍वभाव के होते हैं । उनका व्‍यवहार उन्‍हें लोगों से अलग बनाता है । इस महीने में जन्‍म लोगों की सूची देखी जाए तो इनमें लगभग सभी ऐसे हैं जिनकी पर्सनैलिटी ने दुनिया को जीता है । इस लिस्‍ट में देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी हैं तो वहीं बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान और साउथ के भगवान रजनीकांत भी हैं । जानेमाने लेखक रुडयार्ड किपलिंग हैं तो रतन टाटा जैसे सफल बिनेसमैन भी हैं । ये लिस्‍ट काफी लंबी है । जानते हैं इस महीने में जन्‍में लोगों की कुछ खास बातें ।

नेृतत्‍व के गुण
दिसंबर में जन्‍में व्‍यक्ति पैदाइशी लीडरशिप क्‍वालिटी के होते हैं । ये किसी भी क्षेत्र में अच्‍छा लीडर बन सकते हैं, इनमें मैनेजमेंट की गजब की क्षमता होती है । किसी भी हालात से निपटना इन्‍हें सरलता से आ जाता है । विपरीत से विपरीत परिस्थितियों को ये आसानी से सुलझा लेते हैं । इनकी तर्क करने की क्षमता इन्‍हें किसी भी वाद-विवाद में पीदे नहीं रहने देती । ये हर चीज के अच्छे और बुरे पहलू को बखूबी समझते हैं ।

क्रिएटिव
दिसंबर में जन्मे लोग सृजन क्षमता से पूर्ण होते हैं । ये बहुत क्रिएटिव होते हैं, इनकी क्रिएटिविटी किसी भी काम को एक अलग तरह से प्रस्‍तुत

करने में सक्षम होती है । ये हर चीज को नए तरीके से करने की इच्‍छा रखते हैं जिसके परिणाम भी बेहद खास होते हैं । धन के मामले में ये बहुत किसमत वाले होते हैं । ये परिवार से कभी कमजोर नहीं होते और जीविका के लिए कभी इन्‍हें किसी के समक्ष झुकना नहीं पड़ता ।

लकी होते हैं
दिसंबर महीने में जन्‍मे लोग बेहद भाग्‍यशाली होते हैं । पर्सनल लाइफ हो या फिर प्रोफेशनल ये हर किसी में लकी साबित होते हैं । इन्‍हें किसी भी चीज को पाने के लिए बहुत अघिक मेहनत  नहीं करनी पड़ती । मेहनत के साथ किसमत इनका पूरा साथ देती है और ये हर चीज में सफल होते रहते हैं । ये जिस भी काम में हाथ डालना चाहते हैं वो लगभग पूरी होने के बाद ही दम लेते हैं ।

ईमानदार
दिसंबंर महीने में जनमें लोगों की एक विशेषता है ईमानदारी जो इनके दूसरे सभी गुणों से इन्‍हें ऊपर करती है । इनके अवगुणों को भी कुद देर

के लिए अनदेखा किया जा सकता है । ये नैतिक मूल्‍यों की बात करते हैं और कभी कोई गलत कार्य करने में विश्‍वास नहीं रखते हैं । इन्‍हें इनके मूल्‍यों से , उसूलों से कोई डिगा नहीं सकता । ये कभी झूठ बोलना पसंद नहीं करते हें, हमेशा सच का साथ देते हैं ।

ऊर्जा से भरपूर
दिसंबर में जन्‍में लोगों की ऊर्ज से मेल कर पाना मुश्किल है । ये बेहद एनर्जिटिक होते हैं । जो भी काम करते हैं उसमें अपनी पूरी एनर्जी लगा देते हैं । इनमें एक अलग ही आकर्षण होता है । प्रोफेशनली ये काफी ग्रो करते हैं, क्‍योंकि इनका ज्‍यादातर समय काम को और बेहतर बनाने में गुजरता है । ये अपने काम को सबसे ऊप्‍र रखते हैं । दूसरों की मदद करना भी इनकी खासियत होती है । इसी गुण के कारण ये टीम लीडर बनते हैं ।

सादा जीवन, उच्‍च विचार
मॉर्डन जमाने में इसके लिए डाउन टु अर्थ शब्‍द का इसतेमाल कर सकते हैं । जीवन में बहुत कुछ करने की आकांक्षा तो होती है लेकिन उसे

पाने का लालच नहीं होता । इन्‍हें खुशियां अपने मि9ों, परिवार के साथ मिलती है । आलीशान जिंदगी जीना इनका सपना नहीं होता  ।जीवन में ये कितना भी सफल हो जाएं ये अपना धन समाज कल्‍याण में बिताना ज्‍यादा पसंद करते हैं ।

रहस्‍यों से भरे होते हैं
दिसंबर में जनमें व्‍यक्ति थोड़ा इंट्रोवर्ट होते हैं, ये अपने बारे में ज्‍यादा बात किसी से शेयर करना पसंद नहीं करते हें । जीवन में एक रहस्‍य बनाकर रखना इन्‍हें पसंद होता है । ये नहीं चाहते कोई इनके शेल के भीतर आए और इन्‍हें परेशान करे या इनकी कमजोरी को पकड़े । ये सिर्फ कुछ ही लोगों को अपनी पर्सनल बातें शेयर कर पाते हैं ।

उदार और वफादार
ये उदार दिल के होते हैं, दूसरों की मदद करना इन्‍हें पसंद होता है । लेकिन कई बार इनका यही स्‍वभाव इनके लिए मुश्किल भरा हो जाता है । 

इन लोगों पर आप आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं । आपके दोस्‍तों के समूह में अगर कोई दिसंबर में जलमा व्‍यक्ति है तो वो आपको सबसे अचछा राजदार बन सकता है । वो आपके साथ वफादार रहेगा क्‍योंकि ऐसा उनके स्‍वभाव में होता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago