क्‍या दिसंबर में हुआ है आपका जन्‍म  ? जानें आपसे जुड़ी सीक्रेट बातें

दिसंबर में जन्‍मे लोगों के व्‍यक्तित्‍व से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो इन्‍हें दूसरों से अलग बनाती हैं । इस महीने में पैदा होने वाले लोगों का स्‍वभाव कुछ खास होता है ।

New Delhi, Dec 06 : क्‍या आपका जन्‍म दिसंबर में हुआ है, अगर जवाब हां तो आप बेहद लकी इंसान हैं । दिसंबर में जन्‍मे लोग बेहद खास स्‍वभाव के होते हैं । उनका व्‍यवहार उन्‍हें लोगों से अलग बनाता है । इस महीने में जन्‍म लोगों की सूची देखी जाए तो इनमें लगभग सभी ऐसे हैं जिनकी पर्सनैलिटी ने दुनिया को जीता है । इस लिस्‍ट में देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी हैं तो वहीं बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान और साउथ के भगवान रजनीकांत भी हैं । जानेमाने लेखक रुडयार्ड किपलिंग हैं तो रतन टाटा जैसे सफल बिनेसमैन भी हैं । ये लिस्‍ट काफी लंबी है । जानते हैं इस महीने में जन्‍में लोगों की कुछ खास बातें ।

नेृतत्‍व के गुण
दिसंबर में जन्‍में व्‍यक्ति पैदाइशी लीडरशिप क्‍वालिटी के होते हैं । ये किसी भी क्षेत्र में अच्‍छा लीडर बन सकते हैं, इनमें मैनेजमेंट की गजब की क्षमता होती है । किसी भी हालात से निपटना इन्‍हें सरलता से आ जाता है । विपरीत से विपरीत परिस्थितियों को ये आसानी से सुलझा लेते हैं । इनकी तर्क करने की क्षमता इन्‍हें किसी भी वाद-विवाद में पीदे नहीं रहने देती । ये हर चीज के अच्छे और बुरे पहलू को बखूबी समझते हैं ।

क्रिएटिव
दिसंबर में जन्मे लोग सृजन क्षमता से पूर्ण होते हैं । ये बहुत क्रिएटिव होते हैं, इनकी क्रिएटिविटी किसी भी काम को एक अलग तरह से प्रस्‍तुत

करने में सक्षम होती है । ये हर चीज को नए तरीके से करने की इच्‍छा रखते हैं जिसके परिणाम भी बेहद खास होते हैं । धन के मामले में ये बहुत किसमत वाले होते हैं । ये परिवार से कभी कमजोर नहीं होते और जीविका के लिए कभी इन्‍हें किसी के समक्ष झुकना नहीं पड़ता ।

लकी होते हैं
दिसंबर महीने में जन्‍मे लोग बेहद भाग्‍यशाली होते हैं । पर्सनल लाइफ हो या फिर प्रोफेशनल ये हर किसी में लकी साबित होते हैं । इन्‍हें किसी भी चीज को पाने के लिए बहुत अघिक मेहनत  नहीं करनी पड़ती । मेहनत के साथ किसमत इनका पूरा साथ देती है और ये हर चीज में सफल होते रहते हैं । ये जिस भी काम में हाथ डालना चाहते हैं वो लगभग पूरी होने के बाद ही दम लेते हैं ।

ईमानदार
दिसंबंर महीने में जनमें लोगों की एक विशेषता है ईमानदारी जो इनके दूसरे सभी गुणों से इन्‍हें ऊपर करती है । इनके अवगुणों को भी कुद देर

के लिए अनदेखा किया जा सकता है । ये नैतिक मूल्‍यों की बात करते हैं और कभी कोई गलत कार्य करने में विश्‍वास नहीं रखते हैं । इन्‍हें इनके मूल्‍यों से , उसूलों से कोई डिगा नहीं सकता । ये कभी झूठ बोलना पसंद नहीं करते हें, हमेशा सच का साथ देते हैं ।

ऊर्जा से भरपूर
दिसंबर में जन्‍में लोगों की ऊर्ज से मेल कर पाना मुश्किल है । ये बेहद एनर्जिटिक होते हैं । जो भी काम करते हैं उसमें अपनी पूरी एनर्जी लगा देते हैं । इनमें एक अलग ही आकर्षण होता है । प्रोफेशनली ये काफी ग्रो करते हैं, क्‍योंकि इनका ज्‍यादातर समय काम को और बेहतर बनाने में गुजरता है । ये अपने काम को सबसे ऊप्‍र रखते हैं । दूसरों की मदद करना भी इनकी खासियत होती है । इसी गुण के कारण ये टीम लीडर बनते हैं ।

सादा जीवन, उच्‍च विचार
मॉर्डन जमाने में इसके लिए डाउन टु अर्थ शब्‍द का इसतेमाल कर सकते हैं । जीवन में बहुत कुछ करने की आकांक्षा तो होती है लेकिन उसे

पाने का लालच नहीं होता । इन्‍हें खुशियां अपने मि9ों, परिवार के साथ मिलती है । आलीशान जिंदगी जीना इनका सपना नहीं होता  ।जीवन में ये कितना भी सफल हो जाएं ये अपना धन समाज कल्‍याण में बिताना ज्‍यादा पसंद करते हैं ।

रहस्‍यों से भरे होते हैं
दिसंबर में जनमें व्‍यक्ति थोड़ा इंट्रोवर्ट होते हैं, ये अपने बारे में ज्‍यादा बात किसी से शेयर करना पसंद नहीं करते हें । जीवन में एक रहस्‍य बनाकर रखना इन्‍हें पसंद होता है । ये नहीं चाहते कोई इनके शेल के भीतर आए और इन्‍हें परेशान करे या इनकी कमजोरी को पकड़े । ये सिर्फ कुछ ही लोगों को अपनी पर्सनल बातें शेयर कर पाते हैं ।

उदार और वफादार
ये उदार दिल के होते हैं, दूसरों की मदद करना इन्‍हें पसंद होता है । लेकिन कई बार इनका यही स्‍वभाव इनके लिए मुश्किल भरा हो जाता है । 

इन लोगों पर आप आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं । आपके दोस्‍तों के समूह में अगर कोई दिसंबर में जलमा व्‍यक्ति है तो वो आपको सबसे अचछा राजदार बन सकता है । वो आपके साथ वफादार रहेगा क्‍योंकि ऐसा उनके स्‍वभाव में होता है ।