अध्यात्म

सावन में महिलाओं के लिए हरा रंग क्यों होता है ख़ास

सावन के पावन महीने में स्त्रियां भगवान भोलनाथ की आराधना करती हैं । ये महीना सुहाग का प्रतीक है, हरे रंग का इस महीने में विशेष महत्‍व है ।

New Delhi, Jul 31 : सावन के पावन महीने में सुहागिने, कुवारी कन्‍याएं अपने होने वाले पति और उनकी लंबी उम्र की कामना के लिए व्रत आदि धारण करती हैं । इस माह में शिव की पूजा की जाती है । इस महीने को सौभाग्‍य का महीना कहा जाता है । सोभाग्‍य से जुड़ी हर वस्‍तु इस पवित्र महीने में प्रयोग में लाई जाती है । स्त्रियां इस महीने में हाथों पर मेहंदी सजाती हैं, हरे रंग के वस्‍त्र पहनती हैं । हरी चूडि़या पहनना पसंद करती हैं । इस महीने में हरे रंग का विशेष महत्‍व है ।

हरे रंग का महत्‍व
हरा और लाल रंग सुहाग का प्रतीक माना जाता है । सावन माह में हर ओर हरियाली नजर आती है । इस माह तक मॉनसून आ चुका होता है और चारों ओर हरा ही हरा नजर आता है । एक कहावत भी तो है, सावन के अंधे को हर तरफ हरा ही हरा दिखाई देता है । बहरहाल इस महीने में हरे रंग को पहनना शुळभ माना जाता है । यह रंग पहनकर हम प्रकृति के प्रति अपना आभार व्‍यक्‍त करते हैं ।

हरे रंग की चूड़ी, हरे रंग के कपड़े
यह रंग हमारे भाग्य को प्रभावित करता है । विशेष तौर पर महिलाओं को इस समय में हरी हरी चूड़ियां पहने देखा जा सकता है । हाथों में मेहंदी लगाकर , सुहाग का साज श्रृंगार कर स्त्रियां भोलेनाथ जैसे पति की कामना करती हैं । देवों में देव महादेव का अपनी पत्‍नी सती और पार्वती के लिए प्रेम जगजाहिर है । ऐसे में स्त्रियां और कुंवारी कन्‍याएं भोलेनाथ का व्रत रखकर उनसे उन्‍हीं के समान जीवनसाथी की कामना करती हैं ।

प्रकृति को आभार है हरा रंग
पुराणों में कहा गया है, हम प्रकृति की पूजा जिन भी रूपों में करते हैं उन सभी में प्रकृति के रंगो का विशेष रूप से ध्‍यान दिया जाता है । तुलसी, पीपल, केले आदि के पेड़ हिंदू धर्म में पूजनीय माने गए हैं, इनका रंग हरा होता हे । इसी प्रकार सूर्य, चंद्र की भी पूजा की जाती है । इन सभी की प्रार्थना कर हम इनका आभार जताते हैं । मान्यता है कि इस महीने में जो भी हरा रंग धारण करता है उससे प्रकृति का आशीर्वाद मिलता है।

हरा रंग करियर के लिए भी शुभ
किसी भी व्‍यक्ति के करियर और व्‍यापार का संबंध बुध ग्रह की स्थिति से जुड़ा होता है । बुध को नवग्रहों का राजकुमार भी कहा गया है । बुध को हरा रंग अतिप्रिय है । इस रंग को धारण करने से करियर में सफलता प्राप्‍त होती है । इसी प्रकार भगवान शिव के लिए कहा जाता है कि उन्‍हें प्रकृति के बीच ध्‍यान लगाना पसंद था । हरा रंग पहनने से महादेव भी प्रसन्न होते हैं । इसलिए उनके प्रिय महीने में हरा रंग पहनकर उन्‍हें प्रसन्‍न किया जा सकता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago