अध्यात्म

दूध को लेकर ना करें ये बड़ी गलती, वास्‍तु का ये दोष आपको मुश्किल में डाल सकता है

हर किसी के घर में दूध का प्रयोग होता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं दूध को लेकर की गई आपकी छोटी से छोटी गलती किसी वास्‍तुदोष का कारण बन जाती है । जानिए ऐसी ही कुछ जरूरी बातों के बारे में ।

New Delhi, Mar 08 : वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर के कई ऐसे काम हैं जिन्‍हे सही तरीके से ना किया जाए तो वो नुकसान पहुंचा सकते हैं । क्‍या आप जानते हैं रसोई घर में होने वाली छोटी-बड़ी हर चीज का घर सदस्‍यों पर प्रभाव पड़ता है । ऐसे ही रोजमर्रा के कुछ कामों के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिन्‍हें शास्‍त्रों में शुभ नहीं माना गया है । वास्‍तु में ये दोष माने गए हैं । जानिए वास्‍तु शास्‍त्र में दूध को लेकर कौन सी सावधानी बरतने के लिए कहा गया है ।

दूध का गिरना शुभ नहीं
दूध का रंग सफेद हो जाता है और सफेद रंग का संबंध चंद्रमा से होता है । वास्‍तु शास्‍त्र में दूध का संबंध चंद्रमा से माना गया है । और दूध के  गिरने को शुभ नहीं माना गया है । दूध का गिरना, आपके साथ ही नहीं ऐसा कई लोगों के साथ भी होता है । दूध गैस पर चढ़ाकर भूल जाना, अकसर ऐसा होता है तो हम आपको बता दें, इसे वास्‍तु में शुभ नहीं माना गया है ।

चंद्रमा की कमजोर दशा
दूध का रंग सफेद होता है, हर सफेद चीज जीवन में चंद्रमा की कारक है । दूध का गिरना सदस्‍यों की कुंडली में चंद्रमा की दशा पर असर डालती है । चंद्रमा कमजोर हो तो घर के सदस्‍यों की सेहत से लेकर मानसिक तौर पर परेशानी का सामना करना पड़ता है । दूध उबलकर गिरना एक बड़ा वास्‍तु दोष माना जाता है जिस घर में हर दूसरे तीसरे दिन दूध उबलकर गिर जाता हो वहां के लोगों का मानसिक स्‍वासथ्‍य ठीक नहीं रहता ।

मानसिक परेशानी
घर के सदस्‍यों में चिड़‍चिड़ापन, मानसिक रूप से असिथरता बनी रहती है । इतना ही नहीं रिश्‍तेदारों से मतभेद की भी संभावना बढ़ जाती है । दूध का गिरना चंद्रमा को कमजोर करता है, जिसके चलते व्‍यक्ति लगातार चिड़चिड़े स्‍वभाव का हो जाता है । गृह कलेश मानों रोज की बात हो जाती है, कहीं आप भी तो इन सब परेशानियों से दो चार नहीं हो रहे अगर हां तो सोचिए क्‍या आपके किचन में ये घटना आम हो गई है ।

सावधान रहें, वास्‍तु दोष से बचें
दूध उबलकर ना गिरे इसके लिए सावधानी बरतें । दूध को कभी भी तेज आंच पर गर्म नहीं करना चाहिए । तेज आंच पर जरा सी भी नजर हटने पर दूध फौरन उबलकर नीचे गिर जाता है । इसलिए दूध हमेशा धीमी आंच पर गरम करें । ऐसा करने से दूध उबलकर कभी भी बाहर नहीं आएगा । आप भूल भी जाएंगे तो वो घटता रहेगा लेकिन बर्तन से बाहर नहीं आएगा ।

दूध को कभी न रखें खुला
दूध के गिरने के अलावा आपको दूध के साथ एक और सावधानी बरतनी चाहिए । दूध को कभी भी खुला नहीं रखना चाहिए । दूध को खुला नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से वास्‍तु दोष माना जाता है । दूध गर्म है और आप उसे ढक नहीं सकते तो इसके लिए जाली का प्रयोग करें । ऐसा स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से भी शुभ माना गया है । दूध को खुला रखने से उसमें कुछ भी अपशिष्‍ट पदार्थ गिर सकते हैं, और वह दूषित हो सकता है ।

इन बातों का भी रखें ख्‍याल
वास्‍तु के अनुसार कुछ और छोटी-छोटी बातें हैं जिनका हम ध्‍यान नहीं रखते । दनमें से एक है आपके घर के आसपास दिखने वाले स्‍लेटी रंग के ऐसे कबूतर । हो सकता है इनमें से किसी ने आपके घर के किसी कोने में अपना घोंसला भी बना दिया हो । पक्षियों के इस घोंसले को सहेजने की बजाय आपको इसे अपने घर से फौरन हटा लेना चाहिए । ये घोंसला मुसीबत से कम नहीं है । वास्‍तु के अनुसार कबूतर का घोंसला घर में नकारात्‍मकता लाता है और ये बिलकुल भी शुभ नहीं है ।

मंदिर में पड़े बासी फूल
अकसर हम मंदिर में फूलों की माला चढ़ाते हैं या विशेष कार्य हेतु फूल अर्पित करते हैं । लेकिन उस फूल को वहां से हटाना फूल जाते हैं । जो कि बिलकुल गलत है । घर के मंदिर या फिर किसी भी धर्म से जुड़ी तस्‍वीर में बासी फूल नहीं रखे होने चाहिए । इन्‍हें आप तुरंत हटा दें । ऐसा ना करना आपके घर में आर्थिक संकट लाता है, व्‍यक्ति सदैव धन की कमी से जूझता रहता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago