अध्यात्म

इन राशियों की आपस में शादी मतलब तूफान, सुखी दांपत्‍य जीवन के लिए एक बार जरूर जान लें

शादी के वक्‍त कुंडली मिलान किया जाता हे, इसके साथ ही आपको एक ओर चीज का ध्‍यान रखना चाहिए । आपको कुछ विशेष राशियों से बचना चाहिए, जानिए आपकी बेमेल राशियां कौन सी होंगी ।

New Delhi, Apr 12 : ज्‍योतिष शास्‍त्र में हर मनुष्‍य के जन्‍म के साथ ही उसकी एक कुंडली बनाई जाती है । जिसमें उसके ग्रहों की दशा दिशा के साथ उसके मूल, नक्षत्र, योग आदि का विवरण होता है । इसके साथ ही व्‍यक्ति की जन्‍म तिथि के अनुसार बताई जाति हे उसकी राशि । ज्‍योतिष में 12 राशियां हैं, जिनके अपने-अपने स्‍वामी ग्रह हैं और हर राशि वाले व्‍यक्ति का अपना एक मूल स्‍वभाव भी होता है । जब समय शादी का आता हे तो उस वकत इनके बारे में जानना जरूरी हो जाता है, क्‍योंकि इसी पर टिकी होती हे एक सफल, शांत वैववाहिक जीवन की नींव । आगे जानिए किन राशियों का किन राशियों से मेल नहीं हो सकता ।

मेष राशि
इस राशि के जातकों को 12 राशियों में वृषभ राशि के जातक से शादी नहीं करनी चाहिए । मेष राशि के जातक स्‍वतंत्र विचारों के होते हैं जबकि  वृषभ राशि किसी का स्‍वामित्‍व बर्दाश्‍त नहीं कर सकती । इसलिए इन दोनों राशि के लोगों की आपस में पटती नहीं ।
वृषभ राशि – धनु राशि से वृशभ राशि के लोगों की नहीं पटती । वृषभ राशि के लोग जहां प्रैक्टिकल होते हैं वहीं धनु राशि वाले जिम्‍मेदारी लेने से डरते हैं ।

मिथुन राशि
इस राशि के लोग मकर राशि के जातकों से संबंध ना बनाएं । 12 राशियों में मकर राशि थोड़ी पुरानी सोच के ढर्रे पर चलने वाले लोगों की होती है, ऐसे लोग मिथुन राशि के लोगों के साथ कंपीट नहीं कर पाते ।
कर्क राशि‍ – इस राशि के लोगों को कुंभ राशि के लोगों से मिलान नहीं करना चाहिए । दोनों राशियों में जमीन आसमान का फर्क है ।

सिंह राशि
आत्‍मविश्‍वास से लबरेज इस राशि के लोगों की जोड़ी वृश्चिक राशि के लोगों से नहीं बन पाती । ये दोनों राशियां बेमेल मानी गई हैं ।
कन्या राशि – इस राशि के लोग दूसरों की केयर करते हैं इनकी 12 राशियों में धनु राशि के लोगों से नहीं पटती । धनु राशि के लोग थोड़े लापरवाह होते हैं इसलिए वो कन्‍या राशि के लोगों से संबंध मजबूत नहीं कर पाते ।

तुला राशि
इस राशि के लोगों की कन्‍या राशि वालों से नहीं पटती, कन्‍या राशि के लोग बेवजह तनाव लेते हैं, इसलिए इन्‍हे इस राशि के लोगों से दूर ही रहना चाहिए ।
वृश्चिक राशि –  इस राशि के लोगों पर विश्वास किया जा सकता है । इन्‍हे प्‍यार भरा माहौल पसंद होता है । इस राशि के लोगों की मेष राशि के लोगों से नहीं बनती, गुस्‍सा जल्‍दी आने के कारण ये लोगों को पसंद नहीं आते ।

धनु राशि
अगर आपकी राशि धनु है तो आप लोगों की जोड़ी 12 राशियों में वृषभ राशि के लोगों से नहीं बन सकती । वृषभ राशि के लोग एनजेर्टिक नहीं होते और खुद में ही बिजी रहते हैं ।
मकर राशि – अगर आप मकर राशि की युवती हैं तो मिथुन राशि के लड़कों से दूर रहें । इस राशि के लड़कों से शादी करने का अर्थ है अपने जीवन में भूचाल लाना । आप जिंदगी भर इनके बारे में सोचती ही रह जाएंगी कि ये किस प्रवृत्ति के व्‍यक्ति हैं ।

कुंभ राशि
इस राशि के लोग पजेसिव नेचर के होते हैं, इन्‍हे कर्क राशि के लोगों से दूर रहना चाहिए । इन दोनों की अगर होती है तो जीवन भर बहुत तरह से संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए अगर आप शादी करते हैं तो संघर्ष के लिए तैयार रहें ।
मीन राशि – अगर आप मीन राशि की हैं तो आपको कन्‍या राशि वालों से दूर रहने की सलाह है क्‍योंकि इस राशि के लोग प्रैक्टिकल होते हैं और आपकी भावनाओं को समझ नहीं पाते ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago