अध्यात्म

वास्‍तु के छोटे-छोटे उपाय, बिना तोड़-फोड़ वास्‍तु दोष करेंगे दूर

घर में कई ऐसी चीजें होती हैं जो वास्‍तु दोष पैदा करती हैं, जानें-अनजाने होने वाली ये गलतियां घर में होने वाली कई समस्‍याओं का कारण बनती हैं । जानिए इन्‍हें दूर करने के ये छोटे-छोटे उपाय ।

New Delhi, Dec 22 : वास्‍तु का सीधा संबंध ऊर्जा, दिशा, दशा, स्‍थान से होता है । किसी भी घर में होने वाली समस्‍याओं के लिए घर का वास्‍तु जिममेदार माना जाता है । यानी घर में रखी हुई चीजों की दशा, कोनों का सही इस्‍तेमाल, घर में भगवान की जगह, रसोई, बाथरूम आदि का स्‍थान । घर में वास्‍तु दोष हों तो कुछ ना कुछ समस्‍याएं जीवन में आती ही रहती हैं, इनसे बचने के लिए कुछ उपाय आगे बताए जा रहे हैं ।

दरवाजों की चरमराहट
घर या दुकान में बने खिड़की दरवाजें चरमरा कर खुल रहे हों तो ये आवाल वास्‍तु दोष की निशानी है । दरवाजे या खिड़कियों से आने वाली ऐसी आवाजों का निवारण फौरन करा लेना चाहिए । ये आवाजे आपके जीवन में दुखा का डेरा लगा सकती हैं और सुख को कोसो दूर भग सकती हैं । दरवाजों की चौखट बनाते हुए इस बात का ध्‍यान रखें और ऐसी आवाज आने का मौका ही ना आने दें ।

लकड़ी का सामान रहेगा शुभ
घर या दुकान या ऑफिस की पूर्वी दीवार पर लकड़ी का सामान रखना और लगाना शुभ होता है । इसमें लकड़ी के फर्नीचर, कोई फोटो फ्रेम, शेल्‍फ, आलमारी, शो पीस कुछ भी हो सकता है । ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि लकड़ी पर काले रंग का पेंट नहीं होना चाहिए और ना ही ये नुकीली होनी चाहिए ।

ऐसे पौधों से होता है वास्‍तु दोष
घर के लिए पेड़-पौधे चुन रहे हों तो इन्‍हें बेडरूम में ना रखें । इसके अलावा घर में कोई मरीज है तो उसके कमरे में खुशबूदार फूल जरूर रखें, अगले दिन इन्‍हें बदल दें । घर के अंदर नुकीले, कंटीले पौधे नहीं लगाने । बहुत से घरों में कैक्‍टस का घर के अंदर लगाया जाता है ये वास्‍तु दोष माना जाता है । कैक्‍टस को घर के बाहर, छत पर लगाना शुभ माना जाता है ।

खुशबू का करें प्रयोग
घर या दुकान के किसी कोने में कुछ भी खुश्‍बूदार द्रव्‍य, एयर फ्रेशनर वगैरह जरूर रखें । आप चंदन अगरबत्‍ती को भी जला सकते हैं । ऐसे वातावरण से वास्‍तु दोष दूर होते हैं साथ ही वहां रहने और काम करने वाले लोगों को मानसिक रूप से शांति भी मिलती है । घर या दफ्तर के मुख्‍य दरवाजे के पास सुगंधित फूलों को लगाना चाहिए ।

दरवाजे बनाते हुए रखें ध्‍यान
घर हो या दुकान दरवाजे हमेशा अंदर की ओर खुलने वाले होने चाहिए । ऐसा ना होने पर उस घर में लक्ष्‍मी का वास नहीं होता, धन की किल्‍लत बनी रहती है । दो दरवाजे लगे हों तो बाहर वाला बाहर और भीतर वाला भीतर की ओर खुलने वाला हो दोनों एक ही दिशा में नहीं खुलने चाहिए । दरवाजे के अंदर की तरफ गणेश जी की मूर्ति या प्रतिमा को लगाएं, इससे लक्ष्‍मी जी घर में बनी रहती हैं ।

ईष्‍ट को अवश्‍य स्‍थान दें
घर हो या दुकान, अपने आराध्‍य को स्‍थान जरूर दें । जिस भी भगवान की आप पूजा करते हों उन्‍हें ईशान कोण में स्‍थापित करें । रोज दिया-बाती ना भी कर सकें तो दिल से नमस्‍कार जरूर करें । पूजा स्‍थल को साफ सुथरा रखें, वहां गंदगी ना होने दें । ईशान कोण में लाल बल्‍ब जलाने से भी लाभ मिलता है ।

झाड़ू को लेकर ध्‍यान रखें ये बात
अकसर घरों में किचन के दरवाजे के पीछे झाड़ू रखा रहता है । किचन में झाड़ू रखना परिवार के सदस्‍यों की सेहत के लिए बीमारी बुलाने जैसा है । किचन में कभी भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए । झाडू को कभी भी खुले स्‍थान पर भी नहीं रखना चाहिए । इसके अलावा रात्रि के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्‍मक ऊर्जा का क्षय होता है ।

बाथरूम और टॉयलेट के वास्‍तु दोष
एक कांच की कटोरी में समुद्री नमक डालकर, इस कटोरी को अपने बाथरूम में रखें । इसी तरह टॉयलेट में भी नमक की कटोरी रखें । 15 दिन के अंतराल पर नमक को बदलते रहें । धन के प्रवाह के लिए अपने घर के साउथ – वेस्‍ट कॉर्नर में एक कांच के गिलास में पानी और नमक मिलाकर रख दें । गिलास में जब भी पानी सूख जाए तो इसे दोबारा भरकर वहीं रख दें । ये उपाय घर में धन का प्रवाह बनाए रखता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago