वास्‍तु के छोटे-छोटे उपाय, बिना तोड़-फोड़ वास्‍तु दोष करेंगे दूर

घर में कई ऐसी चीजें होती हैं जो वास्‍तु दोष पैदा करती हैं, जानें-अनजाने होने वाली ये गलतियां घर में होने वाली कई समस्‍याओं का कारण बनती हैं । जानिए इन्‍हें दूर करने के ये छोटे-छोटे उपाय ।

New Delhi, Dec 22 : वास्‍तु का सीधा संबंध ऊर्जा, दिशा, दशा, स्‍थान से होता है । किसी भी घर में होने वाली समस्‍याओं के लिए घर का वास्‍तु जिममेदार माना जाता है । यानी घर में रखी हुई चीजों की दशा, कोनों का सही इस्‍तेमाल, घर में भगवान की जगह, रसोई, बाथरूम आदि का स्‍थान । घर में वास्‍तु दोष हों तो कुछ ना कुछ समस्‍याएं जीवन में आती ही रहती हैं, इनसे बचने के लिए कुछ उपाय आगे बताए जा रहे हैं ।

दरवाजों की चरमराहट
घर या दुकान में बने खिड़की दरवाजें चरमरा कर खुल रहे हों तो ये आवाल वास्‍तु दोष की निशानी है । दरवाजे या खिड़कियों से आने वाली ऐसी आवाजों का निवारण फौरन करा लेना चाहिए । ये आवाजे आपके जीवन में दुखा का डेरा लगा सकती हैं और सुख को कोसो दूर भग सकती हैं । दरवाजों की चौखट बनाते हुए इस बात का ध्‍यान रखें और ऐसी आवाज आने का मौका ही ना आने दें ।

लकड़ी का सामान रहेगा शुभ
घर या दुकान या ऑफिस की पूर्वी दीवार पर लकड़ी का सामान रखना और लगाना शुभ होता है । इसमें लकड़ी के फर्नीचर, कोई फोटो फ्रेम, शेल्‍फ, आलमारी, शो पीस कुछ भी हो सकता है । ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि लकड़ी पर काले रंग का पेंट नहीं होना चाहिए और ना ही ये नुकीली होनी चाहिए ।

ऐसे पौधों से होता है वास्‍तु दोष
घर के लिए पेड़-पौधे चुन रहे हों तो इन्‍हें बेडरूम में ना रखें । इसके अलावा घर में कोई मरीज है तो उसके कमरे में खुशबूदार फूल जरूर रखें, अगले दिन इन्‍हें बदल दें । घर के अंदर नुकीले, कंटीले पौधे नहीं लगाने । बहुत से घरों में कैक्‍टस का घर के अंदर लगाया जाता है ये वास्‍तु दोष माना जाता है । कैक्‍टस को घर के बाहर, छत पर लगाना शुभ माना जाता है ।

खुशबू का करें प्रयोग
घर या दुकान के किसी कोने में कुछ भी खुश्‍बूदार द्रव्‍य, एयर फ्रेशनर वगैरह जरूर रखें । आप चंदन अगरबत्‍ती को भी जला सकते हैं । ऐसे वातावरण से वास्‍तु दोष दूर होते हैं साथ ही वहां रहने और काम करने वाले लोगों को मानसिक रूप से शांति भी मिलती है । घर या दफ्तर के मुख्‍य दरवाजे के पास सुगंधित फूलों को लगाना चाहिए ।

दरवाजे बनाते हुए रखें ध्‍यान
घर हो या दुकान दरवाजे हमेशा अंदर की ओर खुलने वाले होने चाहिए । ऐसा ना होने पर उस घर में लक्ष्‍मी का वास नहीं होता, धन की किल्‍लत बनी रहती है । दो दरवाजे लगे हों तो बाहर वाला बाहर और भीतर वाला भीतर की ओर खुलने वाला हो दोनों एक ही दिशा में नहीं खुलने चाहिए । दरवाजे के अंदर की तरफ गणेश जी की मूर्ति या प्रतिमा को लगाएं, इससे लक्ष्‍मी जी घर में बनी रहती हैं ।

ईष्‍ट को अवश्‍य स्‍थान दें
घर हो या दुकान, अपने आराध्‍य को स्‍थान जरूर दें । जिस भी भगवान की आप पूजा करते हों उन्‍हें ईशान कोण में स्‍थापित करें । रोज दिया-बाती ना भी कर सकें तो दिल से नमस्‍कार जरूर करें । पूजा स्‍थल को साफ सुथरा रखें, वहां गंदगी ना होने दें । ईशान कोण में लाल बल्‍ब जलाने से भी लाभ मिलता है ।

झाड़ू को लेकर ध्‍यान रखें ये बात
अकसर घरों में किचन के दरवाजे के पीछे झाड़ू रखा रहता है । किचन में झाड़ू रखना परिवार के सदस्‍यों की सेहत के लिए बीमारी बुलाने जैसा है । किचन में कभी भी झाड़ू नहीं रखना चाहिए । झाडू को कभी भी खुले स्‍थान पर भी नहीं रखना चाहिए । इसके अलावा रात्रि के समय झाड़ू लगाने से घर की सकारात्‍मक ऊर्जा का क्षय होता है ।

बाथरूम और टॉयलेट के वास्‍तु दोष
एक कांच की कटोरी में समुद्री नमक डालकर, इस कटोरी को अपने बाथरूम में रखें । इसी तरह टॉयलेट में भी नमक की कटोरी रखें । 15 दिन के अंतराल पर नमक को बदलते रहें । धन के प्रवाह के लिए अपने घर के साउथ – वेस्‍ट कॉर्नर में एक कांच के गिलास में पानी और नमक मिलाकर रख दें । गिलास में जब भी पानी सूख जाए तो इसे दोबारा भरकर वहीं रख दें । ये उपाय घर में धन का प्रवाह बनाए रखता है ।