अध्यात्म

ये है कैलेंडर लगाने की सही जगह, इन बातों को ध्‍यान में रखें

वास्‍तु के अनुसार हर वस्‍तु को रखने की एक सही दिशा होती है । इसी तरह नए साल पर अगर आप कैलेंडर लगाने जा रहे हैं तो इसकी सही जगह ये रही ।

New Delhi, Jan 03 : वास्‍तु अनुसार व्‍यक्ति के जीवन में उसके घर यानी जहां वो रहता है उससे खूबसूरत और ऊर्जावान जगह कोई और नहीं । इसीलिए वास्‍तु के अनुसार घर में रखी हुई हर एक वस्‍तु को उसकी सही जगह पर होना बहुत जरूरी है । गलत दिशा या दशा में रखी कोई भी वस्‍तु व्‍यक्ति को निरोशा से भर सकती है साथ ही उसके जीवन को कठिन कर सकती है । आगे जानिए वास्‍तु में कैलेंडर को लगाने की सही जगह कौन सी बताई गई है ।

नए साल पर नया कैलेंडर
वास्तु के अनुसार घर में रखी हुई उन सभी चीजों से आपको नकारात्‍मक ऊर्ज मिलती है जिनका इसतेमाल आप बिलकुल नहीं कर रहे हैं लेकिन वो आपके घर में जगह बनाए हुए हैं । दूसरी पुरानी चीजों की ही तरह पुराने कैलेंडर को भी हटाने में ही भलाई है । पुराने कैलेंडर लगाना शुभ नहीं माना जाता । ये आपकी तरक्‍की में बाधक बनता है । नए साल पर नया कैलेंडर लगाना चाहिए ।

दक्षिण दिशा में ना लगाएं कैलेंडर
कैलेंडर यानी दिन, तारीखों को एक जगह व्‍यवस्थित करने की जगह । ये समय का सूचक है, जो निरंतर गतिमान है । ये किसी के लिए भी नहीं रुकता । जबकि दक्षिण दिशा ठहराव की दिशा मानी गई है । घर हो या फिर दुकान, इस दिशा में कैलेंडर रखना परिवार के सदस्‍यों के विकास में रुकावट डालता है । ये दुर्भाग्‍य को बढ़ाता है । साथ परिवार के मेन हेड की सेहत के लिए नुकसानदेय माना जाता है ।

कहां लगाएं कैलेंडर ?
अब आपका सवाल होगा कि दक्षिण नहीं तो फिर वास्तु अनुसार कहां लगाएं कैलेंडर । हम आपको बताते हैं उत्तर, पश्चिम या पूर्व की दीवार पर कैलेंडर लगाना शुभ माना जाता है । दीवारों पर हिंसक जानवरों या फिर दुःखी चेहरों की तस्वीरों वाले कैलेंडर बिलकुल न लगाएं । ऐसी तस्वीरें घर में नेगेटिव एनर्जी का संचार करती है। विशेष तौर पर वाइल्‍ड लाइफ कैलेंडर लोग काफी शौक से लगाते हैं, इन्‍हें लगाने से बचें ।

पूर्व में लगाएं कैलेंडर
दक्षिण को छोड़कर किसी भी दिशा में कैलेंडर लगाना शुभ माना जाता है । लेकिन इन दिशाओं में कैलेंडर लगाने का अपना अलग-अलग प्रभाव होता है । पूर्व दिशा में कैलेंडर लगाना जीवन में उन्‍नति लाता है । पूर्व दिशा के स्वामी सूर्य है, जो नेतृत्‍व के देव माने जाते हैं । इस दिशा में कैलेंडर ऐसा लगाएं जिसमें उगते सूरज की फोटो हो या फिर लाल या गुलाबी रंग के फूल आदि बने हों।

उत्तर दिशा में कैलेंडर
उत्तर दिशा धन के देव कुबेर की दिशा है । इस दिशा में कैलेंडर लगाने से घर के सभी सदस्‍यों को आर्थिक लाभ होता है । इस दिशा में कैलेंडर लगाने से धन की आवक बनी रहती है । कैलेंडर ऐसा चुने जो समृद्धि का प्रतीक हो । जैसे हरियाली, फव्वारा, नदी, या विवाह आदि की तस्वीरों वाला कैलेंडर शुभ फलदायी होता है । ये सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह करता है ।

मेन गेट से नजर नहीं आना चाहिए कैलेंडर
आप घर में ऐसी जगह कैलेंडर लगाएं जो मुख्‍य द्वार से सीधे नजर ना आती हो । आपके घर के मेन गेट के सामने कैलेंडर का होना, दिखना शुभ नहीं माना जाता । ऐसा माना जाता है कि दरवाजे से कैलेंडर दिखने पर घर की ऊर्ज प्रभावित होती है । दरवाजे से आने वाली हवा जब इसके पन्‍ने पलटती है तो ये शुभ नहीं माना जाता । ये नकारात्‍मकता की ओर संकेत करता है ।

पश्चिम दिशा में कैलेंडर
पश्चिम दिशा बहाव की दिशा है, इस दिशा में लगाया हुआ कैलेंडर आपके रुके हुए कार्यों को गति देता है । रुके हुए काम, रुका हुआ धन नए वर्ष में आपकी इन सभी समस्‍याओं का समाधान आके घर का नया कैलेंडर कर सकता है । इस तरह से कैलेंडर लगाने से रुके हुए कामों में तेजी आती है । कैलेंडर लगाने के लिए उत्‍तर पश्चिम दिशा में शुभ मानी जाती है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago