अध्यात्म

तीन अचूक नियम, अगर इसका पालन किया तो पैसे और तरक्की से कोई नहीं रोक सकता

बात आज की हो, या फिर बीते जमाने की, ये भी एक सही है कि पूरी तरह से वास्तु के अनुसार घर बनाना कभी भी संभव नहीं रहा है, कोई ना कोई दोष अवश्य रह जाता है।

New Delhi, Jul 09 : आज अगर आपका भाग्य आपका साथ दे रहा हो, तो संभव है कि घर या कार्यक्षेत्र के खराब वास्तु का असर आपको मालूम ना पड़े, लेकिन अगर बाद में ग्रह-नक्षत्र बिगड़ेंगे, तो खराब वास्तु आपकी समस्याओं को कई गुना बढा सकता है, आपको बता दें कि वास्तु के बारे में कहा जाता है कि ये एक विज्ञान है, और इसका निराकरण केवल वैज्ञानिक तरीके से ही किया जा सकता है।

कभी कोई गंभीर क्षति नहीं होगी
बात आज की हो, या फिर बीते जमाने की, ये भी एक सही है कि पूरी तरह से वास्तु के अनुसार घर बनाना कभी भी संभव नहीं रहा है, कोई ना कोई दोष अवश्य रह जाता है। आज हम आपको एक वास्तु गुरु की किताब के तीन अचूक नियमों के बारे में बताते हैं, जिनके पालन करने से वास्तु के कारण कोई गंभीर क्षति नहीं होगी।

नियम नंबर एक
अपने घर या प्लॉट का ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व का हिस्सा कभी भी ढका हुआ, दबा हुआ, कटा हुआ, गोल या ऊंचा नहीं होना चाहिये। इसके साथ ही नैऋत्य कोण बढा हुआ और नीचा नहीं होना चाहिये। घर बनवाते समय या प्लॉट-फ्लैट खरीदते समय इस बात का जरुर ध्यान रखें।

नियम नंबर दो
घर की चहारदीवारी का द्वार या घर का मुख्य द्वार ईशान कोण (उत्तर-पूर्व कोना) की पूर्वी दीवार पर, ईशान कोन की उत्तरी दीवार पर, अग्नेय कोण (दक्षिण-पूर्व का कोना) की दक्षिणी दीवार पर और वायव्य कोन (उत्तर पश्चिम का कोना) की पश्चिमी दीवार पर हो सकता है।

यहां ना बनाएं मुख्य दरवाजा
अग्नेय कोण (दक्षिण- पूर्व का कोना ) की पूर्व दीवार पर नैऋत्य (दक्षिण पश्चिम का कोना) कोन की दक्षिण या पश्चिम दीवार पर या वायव्य कोन ( उत्तर-पश्चिम) की उत्तर दीवार पर घर का मुख्य दरवाजा नहीं होना चाहिये। ऐसे दरवाजे वाला घर बड़ा ही अशुभ माना जाता है।

नियम नंबर तीन
बेसमेंट और भूमिगत पानी का स्त्रोत जैसे कुंआ, बोरवेल, टंकी, सेप्टिक टैंक या किसी भी तरह का कोई ग़ड्ढा केवल उत्तर दिशा, पूर्व दिशा या ईशान कोण के एरिया में होना चाहिये । इसके अलावा किसी और दिशा में इसे नहीं होना चाहिये। सेप्टिक टैंक और टॉयलेट ईशान कोन में कभी नहीं बनवाने चाहिये।

प्रथम श्रेणी में आ जाएगा आपका वास्तु
अगर आप वास्तु के इन तीन नियमों का पालन करते हैं, तो आपके घर का वास्तु लाभ दृष्टि से प्रथम श्रेणी में आ जाएगा। यदि इनमें से कोई भी दोष घर में होगा, तो फिर इस घर में रहने वाले लोगों का जीवन सुखमय नहीं हो सकता। इसलिये इन तीन चीजों के जरुर दुरुस्त कर लें।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago