घर या दुकान में ना रखें ये 8 चीजें, हमेशा लाती हैं बदनसीबी

वास्‍तु में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्‍हें घर और दफ्तर से दूर ही रखना चाहिए । ऐसा ना करना बदनसीबी का कारण बन सकता है ।

New Delhi, Feb 23 : वास्‍तु अर्थात किसी भी वस्‍तु का स्‍थान । जी हां, हम अकसर ये बात कह देते हैं कि जिस चीज की जगह जो हो वो वहीं पर रहनी चाहिए । दरअसल वास्‍तु में ऐसा ही होता है । इस शास्‍त्र के अनुसार घर के मंदिर की जगह से लेकर जूते-चप्‍पल कहां और कैसे रखने चाहिए इनकी भी एक निश्चित जगह होती है । दशा और दिशा दोनों का बुहत ही ख्‍याल रखना पड़ता है । यदि आप वास्‍तु में विश्‍वास नहीं करते तो आपको ये समझना होगा कि वास्‍तु के तथ्‍यों के पीछे वैज्ञानिक तर्क भी हैं, जिन्‍हें आप नजरअंदाज नहीं कर सकते ।

नकारात्‍मक प्रभाव
वास्‍तु में कुछ चीजें, तस्‍वीरें, वस्‍तुएं ऐसी बताई गई हैं जो नकारातमक प्रभाव छोड़ती हैं । ऐसी चीजों को यदि आप अपने घर या दफ्तर में स्‍थान देते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं । इन चीजों से नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवाह होता है और ये ऊर्जा आपको भी नेगेटिव बना सकती है, बदनसीबी लाती हैं । बहुत जरूरी है कि आप इन चीजों के बारे में जानें और इस नेगेटिविटी से बचे रहें ।

डूबती हुई नाव, या मझदार में फंसी नाव
वास्‍तु के अनुसार लोगों को अपने घरों या फिर दफ्तर में डूबती हुई नाव या मझधार में फंसी नाव की तस्‍वीर नहीं लगानी चाहिए । ऐसी तस्‍वीरें व्‍यक्ति को आगे बढ़ने से रोकती हैं । ये उन्‍नति में अवरोधक होती हैं । ऐसी तस्‍वीरों का नेगेटिव प्रभाव होता है । घर में ऐसी तस्‍वीर लगाने से आर्थिक रूप से कमजोरी आती है और घर में कलह रहता है । आपकी बदनसीबी का कारण बनती हैं ।

जंगली जानवरों की तस्‍वीरें
दहाड़ता हुआ शेर, शिकार करता हुआ शेर, उल्‍लू, बाज, कबूतर, कौवा या फिर चमगादड़, ऐसे जानवरों की तस्‍वीरें घर या दफ्तर में नहीं लगानी चाहिए । ऐसी तस्‍वीरें बदनसीबी लाती हैं । ऐसा करने से घर के लोगों में हिंसक प्रवृत्ति बढ़ती है, घरेलू कलेश आए दिन होता रहता है । दफ्तर में भी असहज वातावरण ही रहता है । घरों में किसी भी जंगली जानवर की तस्‍वीर नहीं लगानी चाहिए । अपने बेडरूम में सिंगल बर्ड वाली फोटोज भी ना लगाएं ।

इमली और मेहंदी के पेड़
आपके घर के आसपास इमली या मेहंदी के पेड़, झाड़ हो तो उन्‍हें वहां से हटवा दें । ऐसे पेड़ों में भूतों का निवास माना जाता है । बुरी आत्‍माएं आपके जीवन में बदनसीबी लाती हैं । ऐसे पौधे घर के आस-पास नहीं होने चाहिए । घर के आसपास कोई सूखा पेड़ या पौधा हो तो उसे भी हटा दें । घर में फूल लगाने के शज्ञैकीन हों तो मुरझाए हुए पौधों को घर से बाहर करने में ही भलाई है ।

ऐसे पेड़-पौधे ना रखें
अपने घर के अंदर कैक्टस या कंटीले पौधे बिलकुल ना रखें । जिन भी पौधों में कांटे आदि पाए जाते हैं वो व्‍यक्ति के जीवन को भी उसी प्रकार कष्‍अकर बना देते हैं । गुलाब को भी घर में नहीं लगाना चाहिए । कैक्‍टस या दूसरे कंटीले पौधे अपने घर की छत पर लगाएं । वहां इन्‍हें लगाना शुभ माना जाता है । तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगाने की परंपरा रही है, लेकिन तुलसी का सूखना भी बदनसीबी का संकेत होता है । सूखी तुलसी कभी ऐसे ही ना छोड़ें ।

ताजमहल
आगरा का ताजमहल भले प्‍यार की निशानी माना जाता है, ये दुनिया का सातवां अजूबा कहा जाता है लेकिन इसे किसी भी प्रकार से घर में रखना आपके लिए बदनसीबी का कारण बन सकता है । इसके शोपीस, तस्‍वीरें बहुत कुछ मिलते हैं लेकिन आप इन्‍हें खरीदने की गलती भूलकर भी ना करें । यह एक कब्रगाह है, इसलिए ना चाहते हुए भी इससे दुख और मौत का अंधकार जुड़ा हुआ है । इसे घर या दफ्तर में लगाने से बचें ।

महाभारत काल की तस्‍वीरें
महाभारत का युद्ध विश्‍व का एकमात्र ऐसा युद्ध है जिसमें अपने ही अपनों के दुश्‍मन बन बैठे । एक वंश का संपूर्ण नाश हो गया । इस युद्ध की तस्वीरें घर में भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए । साथ ही किसी अन्‍य युद्ध से जुड़ी हुई, राम और रावण के युद्ध की तस्‍वीरें भी नहीं लगानी चाहिए । वास्‍तु के अनुसार ये चित्र घर में बदनसीबी लाते हैं । इन्‍हें घर में लगाने से गृह कलेश का डेरा बन जाता है ।

इन चीजों को रखने से भी बचें
ऊपर बताई हुई तस्‍वीरों, वस्‍तुओं के अलावा कुछ आश्रै चीजें हैं जिन्‍हें आपको घर में नहीं लगाना चाहिए । टूटी हुई मूर्तियां, फर्नीचर या शीशाटूटे हुए ग्लास, फर्नीचर, टूटा शीशा या भगवान की फटी हुई तस्वीरें घर में हों तो इन्‍हें फौरन हटा दें । इसके अलावा फव्वारा घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए । आजकल Fountain के शो पीस घर में लगाए जाते हैं, इनसे बचें । घर में नकली फूल भी नहीं लगाने चाहिए ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago