अध्यात्म

फ्लैट के वास्तु में रखना होता है इन बातों का ध्‍यान, कोई अड़चन नहीं आती

घर की मुख्‍य दिशा का ध्‍यान जरूर रखें । वास्‍तु में कोई दोष रह भी जाते हैं तो उन्‍हें क्रिस्‍टल और रंगों के माध्‍यम से ठीक किया जा सकता है ।

New Delhi, Apr 14 : शहरों में ज्‍यादातर लोग फ्लैट्स में रहते हैं, जो ज्‍यादातर बने बनाए ही मिलते हैं । इनमें रेनोवेशन की कोई खास गुंजाइश होती नही हैं और बजट भी कई बार कम पड़ जाता है । बने बनाए घर में वास्‍तु को किस तरह से आप ठीक रख सकते हैं ये जानना बहुत जरूरी है । वास्‍तु घर की जमीन, दिशा, और ऊर्जा के सिद्धांतों पर काम करता है । यह एक बहुत ही प्राचीन शास्‍त्र है । जिसका महत्‍व आज के जीवन में भी बहुत है । कई बार घर में हो रही नकारात्‍मक बातें फ्लैट के बिगड़े हुए वास्‍तु की वजह से भी होती हैं ।

वास्‍तु कैसे समझें
वास्‍तु शास्‍त्र से जुड़ी जानकारी को अपनाने से पहले अपनी कुंडली को जरूर समझ लें । वास्‍तु एक्‍सपर्ट आपके अनुसार ही वास्‍तु की बारीकियों  को आप पर लागू करते हैं । भूमि पर बना हुआ घर और कई मंलिजा इमारतों में बने फ्लैट्स का वास्‍तु अलग-अलग होता है । दोनों के सिद्धांत अलग तरीके से काम करते हैं । फ्लैट कहां है, किस दिशा में इसके खिड़की दरवाजे हैं, फिर ये सब देखा जाता है ।

रोशनी और हवादार होना चाहिए
फ्लैट जब भी खरीदें ये ध्‍यान रखें कि वो चारों ओर से बंद ना हो । उसमें हवा का आना जाना बना रहे साथ ही रोशनी की भी पूरी व्‍यवस्‍था हो । सूर्य का प्रकाश अच्‍छे से घर के अंदर आए । फ्लैट में थोड़ा सा ओपन स्‍पेस भी हो ताकि बारिश की बूंदे आपके घर के फर्श को भिगा सकें । घर की मुख्‍य दिशा का ध्‍यान जरूर रखें । वास्‍तु में कोई दोष रह भी जाते हैं तो उन्‍हें क्रिस्‍टल और रंगों के माध्‍यम से ठीक किया जा सकता है ।

घर के मुखिया से तालमेल जरूरी है
आपके फ्लैट का आपके साथ तालमेल होना बहुत जरूरी है । घर के मुखिया की कुंडली के अनुसार घर के वास्‍तु का तालमेल देखना जरूरी होता है । वास्‍तु में गड़बडि़यां हों तो उनका निवारण अवश्‍य करें । उन्‍हें नजरअंदाज ना करें । वास्‍तु एक्‍सपर्ट से इस बारे में जानकारी लें और सलाह लेकर जो भी उपाय बताए जाएं वो जरूर अपनाएं ।

पूजा का रखें विशेष ख्‍याल
अपने घर में पूजा के स्‍थान को हमेशा जागृत रखें । पूजा-पाठ करते रहें । सिर्फ धार्मिक रूप से ही नहीं, ये आपके जीवन में सकारात्‍मक ऊर्जा का भी प्रवाह करते हैं । घर के पूजा स्‍थान को हमेशा साफ और स्‍वच्‍छ रखें । गणेश जी की मूर्ति की स्‍थापना मंदिर में जरूर करें । रोजाना गायत्री मंत्र का उच्‍चारण अपने घर में अवश्‍य करें । से सभी बातें घर के वास्‍तु दोषों को दूर करती हैं और नेगेटिव ऊर्जा को समाप्‍त करती हैं ।

ये उपाय करें
अगर आप वास्‍तु दोष को दूर करने के लिए कुछ नहीं कर पा रहे हैं तो बस एक काम रोजाना करें । पूजा-पाठ नियम से करें और अपनी पूजा में एक आचमनी रखें । इसमें पानी भरें, 11 बार गायत्री मंत्र का जाप करें । अब इस जल को पूरे घर में छिड़क दें । वास्‍तु दोष निवारण का ये सबसे अच्‍छा तरीका बताया गया है । इस जल से घर का कोना-कोना स्‍वच्‍छ हो जाएगा ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago