अध्यात्म

शनि और बुध दोनों हुए अस्त, इन 7 राशियों को करेंगे परेशान

कुंडली में ग्रह अस्‍त होने का अर्थ है जीवन में बहुत बड़े बदलाव होना । 5 दिसंबर को अस्‍त हुए बुध ग्रह और 6 दिसंबर को शनि अस्‍त होने के बाद किस राशि पर क्‍या असर पड़ने वाला है आगे जानिए ।

New Delhi, Dec 07 : ज्‍योतिष के अनुसार शनि के अस्त होने से पूरी दुनिया में लोगों की सेहत और उनके रोजगार पर असर पड़ेगा । वहीं बुध अस्‍त होने का असर व्‍यक्ति के आथिक हालात पर असर करेगा । ग्रहों के अस्‍त होने की इस सूरत में शनि प्रधान लोगों को नुकसान और गुरु प्रधान लोगों को लाभ होगा । इस घटना के सामान्य प्रभाव देखे जाएं तो देशों में अशांति के हालात हो सकते हैं, शेयर बाजार में गिरावट का दौर रहेगा ।

34 दिन तक अस्‍त रहेंगे शनि
5 दिसंबर 2017 से 8 जनवरी 2018 तक शलन अस्‍त रहेंगे । इस दौरन उन राशियों को बड़ा फायदा होगा जिन पर शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती लगी हुई थी । ये समय इन राशियों के लिए राहत भरा रहेगा । इन 34 दिनों में शनि भक्ति कर इन परेशानियों से मुक्ति भी पाई जा सकती है । शनि और बुध ग्रह के अस्‍त होने का असर अलग-अलग राशियों पर किस प्रकार पड़ रहा है आगे जानिए ।

इन राशियों को होगा आर्थिक नुकसान
शनि और बुध ग्रह के अस्‍त होने का सबसे बड़ा असर 4 राशियों पर पड़ने वाला है । वो राशियां हैं मेष, कर्क, सिंह और मीन राशि । इन राशियों के जातक के करियर को लेकर मुश्किल खड़ी हो सकती है । आप जिस भी ऑफिस में काम करते हैं वहां आपकी नौकरी पर खतरा मंडरा सकता है । आपके अच्‍छे काम के बावजूद आपको जवाबदेह माना जा सकता है । कोई बड़ा काम या कोई भी फैसला करने से बचें ।

इन राशियों को थोड़ी राहत
वृष, कन्या और मकर राशि वालों को थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है । अपने करियर पर ध्‍यान दें, थोड़ी सी गलती मुश्किल खड़ी कर सकती हैं । हालांकि ग्रहों के अस्‍त होने का असर इन राशियों पर कम ही पड़ेगा । ये समय इन राशियों के लिए राहत भरा रह सकता है । बुध और शनि ग्रह का अस्‍त होना इन तीन राशियों के जातकों के लिए अशुभ संदेश नहीं लाने वाला ।

सेहत का ध्‍यान रखें
तीन राशियों के लिए ये समय मुश्किल भरा हो सकता है क्‍योंकि इसका असर उनकी सेहत पर पड़ने वाला है । वो तीन राशियां हैं मिथुन, तुला और कुम्भ राशि । इन राशि के जातकों को अपनी सेहत का ख्‍याल रखना चाहिए । आपके लिए ये समय थोड़ा कष्‍टकारी हो सकता है । सेहत से जुड़े फैसले आंख मूंदकर ना लें । जीवन से जुड़े अन्‍य फैसले भी सोच-समझकर करें ।

आर्थिक लाभ
दो राशियों की इस दौरान बल्‍ले-बल्‍ले होने वाली हैं । क्‍योंकि जहां बाकी राशियां सेहत और आर्थिक मामलों से परेशान रहने वाली हैं वहीं इन राशियों को धन का लाभ होने के संयोग बन रहे हैं । वो लकी राशियां हैं धनु और  वृश्चिक । इन दोनों राशियों के लिए समय अनुकूल और राहत भरा रहने वाला है । इन राशियों को आर्थिक लाभ होने की पूरी-पूरी संभावना है ।

इन उपायों का करें प्रयोग
इस विशेष समय में आपको कुछ बातों का ख्‍याल रखना होगा । शशनि देव की पूजा करें, शनि मंत्र का जाप करें । इस समय भगवान कृष्‍ण की उपासना भी आपको विशेष फल देगी । शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं । जिन राशियों के जातकों के लिए समय कठिन है वो लोहे का छल्‍ला पहने । शनिवार के दिन दान आदि करें । नीले और हरे रंग के वस्‍त्र पहनें लाभ होगा ।

बुध अस्‍त, करें ये उपाय
कुंडली में बुध अस्‍त हो जाए तो कई प्रकार की समस्‍याएं आ सकती हैं । विशेष तौर पर त्‍वचा संबंधी रोग घेर सकते हैं । इनसे बचने के लिए आप कुछ साधारण से उपाय कर सकते हैं । बुधवार के दिन हरे रंग की वस्‍तुओं को किन्‍नरों को दान करने से इसका नकारात्‍मक प्रभाव खत्‍म हो जाता है । बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने से विशेष लाभी मिलता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago