शनि और बुध दोनों हुए अस्त, इन 7 राशियों को करेंगे परेशान

कुंडली में ग्रह अस्‍त होने का अर्थ है जीवन में बहुत बड़े बदलाव होना । 5 दिसंबर को अस्‍त हुए बुध ग्रह और 6 दिसंबर को शनि अस्‍त होने के बाद किस राशि पर क्‍या असर पड़ने वाला है आगे जानिए ।

New Delhi, Dec 07 : ज्‍योतिष के अनुसार शनि के अस्त होने से पूरी दुनिया में लोगों की सेहत और उनके रोजगार पर असर पड़ेगा । वहीं बुध अस्‍त होने का असर व्‍यक्ति के आथिक हालात पर असर करेगा । ग्रहों के अस्‍त होने की इस सूरत में शनि प्रधान लोगों को नुकसान और गुरु प्रधान लोगों को लाभ होगा । इस घटना के सामान्य प्रभाव देखे जाएं तो देशों में अशांति के हालात हो सकते हैं, शेयर बाजार में गिरावट का दौर रहेगा ।

34 दिन तक अस्‍त रहेंगे शनि
5 दिसंबर 2017 से 8 जनवरी 2018 तक शलन अस्‍त रहेंगे । इस दौरन उन राशियों को बड़ा फायदा होगा जिन पर शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती लगी हुई थी । ये समय इन राशियों के लिए राहत भरा रहेगा । इन 34 दिनों में शनि भक्ति कर इन परेशानियों से मुक्ति भी पाई जा सकती है । शनि और बुध ग्रह के अस्‍त होने का असर अलग-अलग राशियों पर किस प्रकार पड़ रहा है आगे जानिए ।

इन राशियों को होगा आर्थिक नुकसान
शनि और बुध ग्रह के अस्‍त होने का सबसे बड़ा असर 4 राशियों पर पड़ने वाला है । वो राशियां हैं मेष, कर्क, सिंह और मीन राशि । इन राशियों के जातक के करियर को लेकर मुश्किल खड़ी हो सकती है । आप जिस भी ऑफिस में काम करते हैं वहां आपकी नौकरी पर खतरा मंडरा सकता है । आपके अच्‍छे काम के बावजूद आपको जवाबदेह माना जा सकता है । कोई बड़ा काम या कोई भी फैसला करने से बचें ।

इन राशियों को थोड़ी राहत
वृष, कन्या और मकर राशि वालों को थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है । अपने करियर पर ध्‍यान दें, थोड़ी सी गलती मुश्किल खड़ी कर सकतीRashifal2 हैं । हालांकि ग्रहों के अस्‍त होने का असर इन राशियों पर कम ही पड़ेगा । ये समय इन राशियों के लिए राहत भरा रह सकता है । बुध और शनि ग्रह का अस्‍त होना इन तीन राशियों के जातकों के लिए अशुभ संदेश नहीं लाने वाला ।

सेहत का ध्‍यान रखें
तीन राशियों के लिए ये समय मुश्किल भरा हो सकता है क्‍योंकि इसका असर उनकी सेहत पर पड़ने वाला है । वो तीन राशियां हैं मिथुन, तुलाRashifal3 और कुम्भ राशि । इन राशि के जातकों को अपनी सेहत का ख्‍याल रखना चाहिए । आपके लिए ये समय थोड़ा कष्‍टकारी हो सकता है । सेहत से जुड़े फैसले आंख मूंदकर ना लें । जीवन से जुड़े अन्‍य फैसले भी सोच-समझकर करें ।

आर्थिक लाभ
दो राशियों की इस दौरान बल्‍ले-बल्‍ले होने वाली हैं । क्‍योंकि जहां बाकी राशियां सेहत और आर्थिक मामलों से परेशान रहने वाली हैं वहीं इन राशियों को धन का लाभ होने के संयोग बन रहे हैं । वो लकी राशियां हैं धनु और  वृश्चिक । इन दोनों राशियों के लिए समय अनुकूल और राहत भरा रहने वाला है । इन राशियों को आर्थिक लाभ होने की पूरी-पूरी संभावना है ।

इन उपायों का करें प्रयोग
इस विशेष समय में आपको कुछ बातों का ख्‍याल रखना होगा । शशनि देव की पूजा करें, शनि मंत्र का जाप करें । इस समय भगवान कृष्‍ण कीshani dev3 उपासना भी आपको विशेष फल देगी । शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं । जिन राशियों के जातकों के लिए समय कठिन है वो लोहे का छल्‍ला पहने । शनिवार के दिन दान आदि करें । नीले और हरे रंग के वस्‍त्र पहनें लाभ होगा ।

बुध अस्‍त, करें ये उपाय
कुंडली में बुध अस्‍त हो जाए तो कई प्रकार की समस्‍याएं आ सकती हैं । विशेष तौर पर त्‍वचा संबंधी रोग घेर सकते हैं । इनसे बचने के लिए आप कुछ साधारण से उपाय कर सकते हैं । बुधवार के दिन हरे रंग की वस्‍तुओं को किन्‍नरों को दान करने से इसका नकारात्‍मक प्रभाव खत्‍म हो जाता है । बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने से विशेष लाभी मिलता है ।