अध्यात्म

आपको कौन सा रंग पसंद है ? काला या सफेद, जानें रंग शास्‍त्र के बारे में

रंग आपके व्‍यक्तित्‍व की पहचान होते हैं । आपका चुना हुआ एक रंग आपके बारे में कई राज खोल सकता है, यकीन ना आ रहा हो अपना फेवरेट कलर सोचें और आगे पढ़ें …

New Delhi, Mar 21 : रंग-बिरंगी दुनिया में कितने सारे रंग हैं । प्रकृति में ढेरों रंग बिखरे हुए हैं लेकिन उनमें से कोई एक है जो आपकी आंखों को भाता है । जो आपको बहुत अचछा लगता है । लाल, पीला, नीला, सफेद और भी कई सारे रंग । वो एक रंग जिसे देखकर आप मुस्‍कुरा उठते हैं, वो एक रंग जिसे पाने को मन मचल उठता है । अपने घर की हर चीज को उसी रंग में रंगने का मन करने लगता है । क्‍या आप जानते हैं रंगों को लेकर आपकी पसंद आपके स्‍वभाव को दर्शाती है । आगे जानिए आपकी पसंद का रंग आपके बारे में कौन से राज खोलता है ।

काला रंग
इस रंग को पसंद करने वाले लोग रूढ़ीवादी होते हैं, अर्थात जैसा चल रहा है वैसे ही चलता रहे तो अच्‍छा है । चीजों में बदलाव इन्‍हें खास पसंद नहीं आता है । इसके अलावा इस रंग को पसंद करने वाले लोग गुस्‍सैल भी होते हैं । थोड़ा क्रोधी स्‍वभाव के माने जाते हैं इस रंग को पसंद करने वाले । काला रंग नकारात्‍मकता को भी दर्शाता लेकिन जो लोग इस रंग को पसंद करते हैं वो बहुत ही मजबूत व्‍यक्तित्‍व के धनी माने जाते हैं ।

सफेद रंग
बहुत कम लोगों का फेवरेट कलर होता है सफेद । ये रंग जैसा शांत और सुखद दिखता है वैसा ही स्‍वभाव इसे पसंद करने वाले लोगों का भी होता है । इस रंग को पसंद करने वाले लोग आशावादी और दूरदर्शी होते हैं । व्‍यक्ति को सफेद रंग पसंद है तो वो बहुत ही सौम्‍य स्‍वभाव का होता है, ये रंग शुक्र का परिचायक है । शुक्र, भोग – विलास का ग्रह माना गया है । इस रंग को पसंद करने वाले राजसी स्‍वभाव के होते हैं ।

नीला रंग
अगर आपका फेवरेट कलर नीला है तो आप शान और शौकत पसंद करने वाले शख्‍स होंगे। ये रंग लग्‍जरी को दर्शाता है, इस रंग को पसंद करने वाले लोग बेहतद स्‍वाभिमानी माने जाते हैं । नीले रंग में रॉयल ब्‍लू, डार्क ब्‍लू, सी कलर और आसमानी रंग शामिल हैं । ये सभी रंग अलग-अलग स्‍वभाव के व्‍यक्ति को पसंद आते हैं । लेकिन इनका बेसिक नेचर रॉयल ही माना जाता है ।

गुलाबी रंग
भला इस रंग से किसे ऐतराज होगा । लड़कियों का रंग माना जाने वाला गुलाबी बहुत ही खास रंग है । अगर आपका फेवरेट कलर गुलाबी है तो निश्‍चय ही आप एक भावुक किस्‍म के इंसान होंगे । आपकी पर्सनैलिटी प्रभावित करने वाली है, साथ ही आपको दोस्‍त बनाना बहुत पसंद होगा । इस रंग को पसंद करने वाले लोग मिलनसार होते हैं, हां स्‍वभाव से थोड़े शर्मीले जरूर होते हैं लेकिन दिल के एकदम साफ और अच्‍छे माने जाते हैं ।

हरा रंग
समृद्धि का रंग है हरा और अगर आपका पसंदीदा रंग हरा है तो आप डाउन टू अर्थ व्‍यक्ति हैं । आपको समय के अनुसार चलना आता है । हर चीज की एक अच्‍छी परख आपके पास हरदम मौजूद होती है । छोटों से प्‍यार, बुजुर्गों को सम्‍मान, गरीबों की मदद, ऐसा हर गुण आपमें भरा होता है । कुल मिलाकर ऐसे लोग सर्वगुण संपन्‍न कहे जाते हैं ।

 

लाल रंग
सबको आकर्षित करने वाले इस रंग के लोग जोशीले होते हैं, और बहुत जल्‍दी घुल-मिल जाते हैं । इनमें उत्‍साह की कोई कमी नहीं होती, साथ ही ये बहुत जल्‍दी दोस्‍त बना लेते हैं ।
भूरा रंग – ये रंग अगर आपका फेवरेट कलर है तो आप भरोसेमंद हैं । ऐसे लोग डाउन टू अर्थ होते हें यानी सफलता का गुमान इनके सिर नहीं छिड़ता । ये बहुत फ्रेंडली और विनम्र होते हैं।

पीला रंग
इस रंग को पसंद करने वाले लोग बेहद हंसमुख स्‍वभाव के होते हैं । ये लोग पॉजिटिव रहना पसंद करते हैं, नकारात्‍मकता को खुद पर हावी नहीं होने देते ।
पर्पल कलर – इस रंग को पसंद करने वाले लोग क्रिएटिव होते हैं, दूरदर्शी होते हैं । भविष्‍य में किन चीजों से परेशानी हो सकती है वो समझ जाते हैं । बस इस रंग को पसंद करने वाले परेशानियों से जल्‍दी घबरा जाते हैं । यही इनकी सबसे बड़ी कमजोरी है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago