स्वास्थ्य

सलाद भी बढ़ा सकती है आपका मोटापा, जानिए आगे

वजन घटाने के लिए सलाद खाना शुरू कर दिया है, लेकिन क्‍या सलाद खाने से आप मोटे नहीं होंगे ? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आगे पढ़ना होगा ।

New Delhi, Mar 21 : सलाद खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है, ये हेल्‍दी है और डायट एक्‍सपर्ट भी इसे अप्रूव करते हैं । खाने को स्किप कर एक अच्‍छी सलाद खाकर आप अपने शरीर के पोषक तत्‍वों को पूरा कर सकते है और वजन भी नियंत्रण में रख सकते हैं । सलाद के रूप में आप क्‍या खाएं ओर क्‍या नहीं ये जानना भी जरूरी है । क्‍योंकि कई बार जिसे हम हेल्‍दी मानकर खा रहे होते हैं वही आपको बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाता है । आगे जानें सलाद से जुड़ी ये जरूरी जानकारी ।

सलाद में क्‍या खाएं ये जानना जरूरी है
सलाद के रूप में आप क्या – क्या खा रहे हैं ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है । आपकी सलाद में सब्जियों के अलावा क्‍या-कया चीजें हैं, आप कया खाना पसंद करते हैं और क्‍या नहीं आपके लिए ये जानना भी बहुत जरूरी है । क्‍योंकि आप जो फिश, चिकन या फ्रूट सैलेड खा रहे हों, हो सकता है कि वो आपको मुश्किल में डाल रही हो ।

सलाद की सजावट, जरा ध्‍यान से
सलाद में जितने रंग हों उतना अच्‍छा । कुछ ऐसा ही सुना होगा आपने भी, लेकिन सलाद को बहुत सुंदर दिखाने के लिए उसमें बहुत सारी चीजे मिलाना सही नहीं है । हर सब्‍जी, फ्रूट का अपना गुण होता है, उसमें मौजूद रसायन होते हैं । जो आपस में मिलकर आपके पेट में बड़ी गड़बड़ का कारण बन सकती है । सैलेड की ड्रेसिंग पर बहुत ध्‍यान दें, ये फैटी मेयोनीज की ना हों ये ध्‍यान रखें ।

चीज सैलेड से बचें
सैलेड में चीज का प्रयोग बहुत किया जाता है । ये हेल्‍दी तो है लेकिन उनके लिए नहीं जो अपना वेट कम करना चाहते हैं । स्‍वाद के चक्‍कर में आप अपनी डायट को बिगाड़ सकते हैं । सलाद में चीज का प्रयोग बहुत कम करें, मोजरेला चीज को बिलकुल ना कह दें । चीज में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैलोरीज पाई जाती है और ये काफी फैटी भी होता है ।

ड्राय फ्रूट्‍स
सैलेड्स को न्‍यूट्रीशियस और टेस्‍टी बनाने के लिए हम उसमें ड्राय फ्रूट्स का इसतेमाल करते हैं । लेकिन इससे आपकी सलाद का स्‍वाद तो बढ़ेगा लेकिन उसका फैट पोर्शन भी बहुत अधिक बढ़ जाएगा । प्रोटीन के साथ ड्राय फ्रूट्स में ढेर सारे मिनरल्‍स पाए जाते हैं लेकिन इनमें बहुत अधिक कैलोरी भी पाई जाती है । आप इन्‍हें सीधे इसतेमाल करने की बजाय इनका पाउडर बनाकर प्रयोग में लाएं। फिर इनकी मात्रा भी कम होगी और आप इसे खा पी पाएंगे ।

मटर और कॉर्न
आपकी सैलेड में स्‍टार्च युक्‍त सब्जियां कितनी मात्रा में हैं, अगर ये बहुत ज्‍यादा हैं तो इन्‍हें कम करें । स्टार्च आपके शरीर में जाकर आपका वजन बढ़ाता है । मटर और कॉर्न बहुत पसंद करते हैं तो इन्‍हें कुछ समय के लिए सैलेड से दूर ही कर दें । ये आपकी हेल्‍दी सैलेड का पार्ट नहीं हो सकते । इन्‍हें खाने से आपकी बॉडी में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक हो जाएगी जिसे कम करने के लिए आपको ढेर सारी एकसरसाइज करने की जरूरत होगी ।

ऐसी सलाद खाएं
अगर आप वजन कम करने के लिए सलाद खा रहे हैं तो अंकुरित अनाजों से बने सलाद को डायट में शामिल करें । चना, मूंग दाल, मूंगफली ऐसी दालों के स्‍प्राउट्स खाएं । कच्‍चे छोले का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा । ऐसी सैलेड आपके लिए बहुत ही हेल्‍दी रहती हे । सलाद में एक चम्‍मच से ज्‍यादा ऑलिव ऑयल ना डालें । नमक कम रखें और नींबू का भी प्रयोग करें ।

टमाटर-खीरे के साथ हरी सब्जियां
गर्मियों में उन सब्जियों को प्रयोग में लाएं जो आसानी से बाजार में उपलब्‍ध हैं । टमाटर, मूली, खीरा, ककड़ी, हरी सब्जियां, रसीले फल जो भी मौसम में उपलब्‍ध हों उन्‍हें काटकर खा लें । ये आपको हाइउ्रेट रखेगा और आपकी मिनरल्‍स की जरूरतें भी पूरी होंगी । ग्रीन सैलेड विटामिन बी 12 का सोर्स होती है, पत्‍ता गोभी, ककड़ी, पालक खाकर आप अपनी बॉडी को विटामिन बी12 की अचछी खुराक दे सकते हैं । अच्‍छा खाएं, सेहतमंद खाएं और हेल्‍दी रहें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago