सलाद भी बढ़ा सकती है आपका मोटापा, जानिए आगे

वजन घटाने के लिए सलाद खाना शुरू कर दिया है, लेकिन क्‍या सलाद खाने से आप मोटे नहीं होंगे ? इस सवाल का जवाब जानने के लिए आगे पढ़ना होगा ।

New Delhi, Mar 21 : सलाद खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्‍छा माना जाता है, ये हेल्‍दी है और डायट एक्‍सपर्ट भी इसे अप्रूव करते हैं । खाने को स्किप कर एक अच्‍छी सलाद खाकर आप अपने शरीर के पोषक तत्‍वों को पूरा कर सकते है और वजन भी नियंत्रण में रख सकते हैं । सलाद के रूप में आप क्‍या खाएं ओर क्‍या नहीं ये जानना भी जरूरी है । क्‍योंकि कई बार जिसे हम हेल्‍दी मानकर खा रहे होते हैं वही आपको बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाता है । आगे जानें सलाद से जुड़ी ये जरूरी जानकारी ।

सलाद में क्‍या खाएं ये जानना जरूरी है
सलाद के रूप में आप क्या – क्या खा रहे हैं ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है । आपकी सलाद में सब्जियों के अलावा क्‍या-कया चीजें हैं, आप कया खाना पसंद करते हैं और क्‍या नहीं आपके लिए ये जानना भी बहुत जरूरी है । क्‍योंकि आप जो फिश, चिकन या फ्रूट सैलेड खा रहे हों, हो सकता है कि वो आपको मुश्किल में डाल रही हो ।

सलाद की सजावट, जरा ध्‍यान से
सलाद में जितने रंग हों उतना अच्‍छा । कुछ ऐसा ही सुना होगा आपने भी, लेकिन सलाद को बहुत सुंदर दिखाने के लिए उसमें बहुत सारी चीजे मिलाना सही नहीं है । हर सब्‍जी, फ्रूट का अपना गुण होता है, उसमें मौजूद रसायन होते हैं । जो आपस में मिलकर आपके पेट में बड़ी गड़बड़ का कारण बन सकती है । सैलेड की ड्रेसिंग पर बहुत ध्‍यान दें, ये फैटी मेयोनीज की ना हों ये ध्‍यान रखें ।

चीज सैलेड से बचें
सैलेड में चीज का प्रयोग बहुत किया जाता है । ये हेल्‍दी तो है लेकिन उनके लिए नहीं जो अपना वेट कम करना चाहते हैं । स्‍वाद के चक्‍कर में आप अपनी डायट को बिगाड़ सकते हैं । सलाद में चीज का प्रयोग बहुत कम करें, मोजरेला चीज को बिलकुल ना कह दें । चीज में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैलोरीज पाई जाती है और ये काफी फैटी भी होता है ।

ड्राय फ्रूट्‍स
सैलेड्स को न्‍यूट्रीशियस और टेस्‍टी बनाने के लिए हम उसमें ड्राय फ्रूट्स का इसतेमाल करते हैं । लेकिन इससे आपकी सलाद का स्‍वाद तो बढ़ेगा लेकिन उसका फैट पोर्शन भी बहुत अधिक बढ़ जाएगा । प्रोटीन के साथ ड्राय फ्रूट्स में ढेर सारे मिनरल्‍स पाए जाते हैं लेकिन इनमें बहुत अधिक कैलोरी भी पाई जाती है । आप इन्‍हें सीधे इसतेमाल करने की बजाय इनका पाउडर बनाकर प्रयोग में लाएं। फिर इनकी मात्रा भी कम होगी और आप इसे खा पी पाएंगे ।

मटर और कॉर्न
आपकी सैलेड में स्‍टार्च युक्‍त सब्जियां कितनी मात्रा में हैं, अगर ये बहुत ज्‍यादा हैं तो इन्‍हें कम करें । स्टार्च आपके शरीर में जाकर आपका वजन बढ़ाता है । मटर और कॉर्न बहुत पसंद करते हैं तो इन्‍हें कुछ समय के लिए सैलेड से दूर ही कर दें । ये आपकी हेल्‍दी सैलेड का पार्ट नहीं हो सकते । इन्‍हें खाने से आपकी बॉडी में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक हो जाएगी जिसे कम करने के लिए आपको ढेर सारी एकसरसाइज करने की जरूरत होगी ।

ऐसी सलाद खाएं
अगर आप वजन कम करने के लिए सलाद खा रहे हैं तो अंकुरित अनाजों से बने सलाद को डायट में शामिल करें । चना, मूंग दाल, मूंगफली ऐसी दालों के स्‍प्राउट्स खाएं । कच्‍चे छोले का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा । ऐसी सैलेड आपके लिए बहुत ही हेल्‍दी रहती हे । सलाद में एक चम्‍मच से ज्‍यादा ऑलिव ऑयल ना डालें । नमक कम रखें और नींबू का भी प्रयोग करें ।

टमाटर-खीरे के साथ हरी सब्जियां
गर्मियों में उन सब्जियों को प्रयोग में लाएं जो आसानी से बाजार में उपलब्‍ध हैं । टमाटर, मूली, खीरा, ककड़ी, हरी सब्जियां, रसीले फल जो भी मौसम में उपलब्‍ध हों उन्‍हें काटकर खा लें । ये आपको हाइउ्रेट रखेगा और आपकी मिनरल्‍स की जरूरतें भी पूरी होंगी । ग्रीन सैलेड विटामिन बी 12 का सोर्स होती है, पत्‍ता गोभी, ककड़ी, पालक खाकर आप अपनी बॉडी को विटामिन बी12 की अचछी खुराक दे सकते हैं । अच्‍छा खाएं, सेहतमंद खाएं और हेल्‍दी रहें ।