ऐसी सलाद खाने से होगा नुकसान, दुगनी तेजी से बढ़ने लगेगा मोटापा

वजन घटाने के लिए सलाद खाना शुरू कर दिया है, लेकिन क्‍या सलाद खाने से आपका वजन बढ़ना रुक जाएगा । पूरी खबर पढ़ें, आपके बहुत काम की है ।

New Delhi, Mar 03: सलाद के नाम पर कहीं आप कुछ ऐसा तो नहीं खा रहे जो आपके डायट प्‍लान पर बट्टा लगा रहा हो । जी हां, सलाद के रूप में आप क्या – क्या खा रहे हैं ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है । आपकी सलाद में सब्जियों के अलावा क्‍या-कया चीजें हैं, आप कया खाना पसंद करते हैं और क्‍या नहीं आपके लिए ये जानना भी बहुत जरूरी है । क्‍योंकि आप जो फिश, चिकन या फ्रूट सैलेड खा रहे हों, हो सकता है कि वो आपको मुश्किल में डाल रही हो ।

सलाद खाएं लेकिन ध्‍यान से
सलाद में जितने रंग हों उतना अच्‍छा । कुछ ऐसा ही सुना होगा आपने भी, लेकिन सलाद को बहुत सुंदर दिखाने के लिए उसमें बहुत सारी चीजें मिलाना सही नहीं है । हर सब्‍जी, फ्रूट का अपना गुण होता है, उसमें मौजूद रसायन होते हैं । जो आपस में मिलकर आपके पेट में बड़ी गड़बड़ का कारण बन सकती है । सैलेड की ड्रेसिंग पर बहुत ध्‍यान दें, ये फैटी मेयोनीज की ना हों ये ध्‍यान रखें ।
चीज सैलेड से बचें
सैलेड में चीज का प्रयोग बहुत किया जाता है । ये हेल्‍दी तो है लेकिन उनके लिए नहीं जो अपना वेट कम करना चाहते हैं । स्‍वाद के चक्‍कर में आप अपनी डायट को बिगाड़ सकते हैं । सलाद में चीज का प्रयोग बहुत कम करें, मोजरेला चीज को बिलकुल ना कह दें । चीज में बहुत ज्‍यादा मात्रा में कैलोरीज पाई जाती है और ये काफी फैटी भी होता है ।

ड्राय फ्रूट्‍स
सैलेड्स को न्‍यूट्रीशियस और टेस्‍टी बनाने के लिए हम उसमें ड्राय फ्रूट्स का इसतेमाल करते हैं । लेकिन इससे आपकी सलाद का स्‍वाद तो बढ़ेगा लेकिन उसका फैट पोर्शन भी बहुत अधिक बढ़ जाएगा । प्रोटीन के साथ ड्राय फ्रूट्स में ढेर सारे मिनरल्‍स पाए जाते हैं लेकिन इनमें बहुत अधिक कैलोरी भी पाई जाती है । आप इन्‍हें सीधे इसतेमाल करने की बजाय इनका पाउडर बनाकर प्रयोग में लाएं। फिर इनकी मात्रा भी कम होगी और आप इसे खा पी पाएंगे ।

ऐसी सलाद खाएं
अगर आप वजन कम करने के लिए सलाद खा रहे हैं तो अंकुरित अनाजों से बने सलाद को डायट में शामिल करें । चना, मूंग दाल, मूंगफली ऐसी दालों के स्‍प्राउट्स खाएं । कच्‍चे छोले का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा । ऐसी सैलेड आपके लिए बहुत ही हेल्‍दी रहती हे । सलाद में एक चम्‍मच से ज्‍यादा ऑलिव ऑयल ना डालें । नमक कम रखें और नींबू का भी प्रयोग करें ।
टमाटर-खीरे के साथ हरी सब्जियां
गर्मियों में उन सब्जियों को प्रयोग में लाएं जो आसानी से बाजार में उपलब्‍ध हैं । टमाटर, मूली, खीरा, ककड़ी, हरी सब्जियां, रसीले फल जो भी मौसम में उपलब्‍ध हों उन्‍हें काटकर खा लें । ये आपको हाइउ्रेट रखेगा और आपकी मिनरल्‍स की जरूरतें भी पूरी होंगी । ग्रीन सैलेड विटामिन बी 12 का सोर्स होती है, पत्‍ता गोभी, ककड़ी, पालक खाकर आप अपनी बॉडी को विटामिन बी12 की अचछी खुराक दे सकते हैं । अच्‍छा खाएं, सेहतमंद खाएं और हेल्‍दी रहें ।