पथरी की रामबाण दवा, आयुर्वेदिक इलाज और कुछ आसान से घरेलु उपाय

पथरी की प्रॉब्‍लम जिसे होती है वही जानता है इसका दर्द कितना भयंकर होता है । जानिए स्‍टोन के घरेलु उपाचार से जुड़ी ये अहम जानकारी ।

New Delhi, Mar 28 : मानव शरीर में पथरी की परेशानी दो तरह की होती है, एक होती है किडनी स्‍टोन यानी गुर्दे में स्‍टोन और दूसरी पित्‍त की थैली में स्‍टोन । पथरी का दर्द बेहद पीड़दायक होता है । पथरी हो जाए तो पाचन तंत्र पर भी असर पड़ता है । स्‍टोनके इलाज के अब कई तरीके चिकित्‍सा क्षेत्र में इजाद कर दिए गए हैं, लेज टेक्‍नीक, अंग्रेजी दवाएं और भी बहुत कुछ । हम आपको बता रहे हैं वो तरीके जो स्‍टोनको घरेलु उपचार के जरिए ठीक कर सकते हैं ।

सेंधा नमक
संधा नमक का प्रयोग आयुर्वेदिक औषधियों के निर्माण में किया जाता है । व्रत वाले नमक के रूप में जाना जाने वाला ये नमक पथरी को गलाने में अचूक असरदार है । एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेंधा नमक मिलाकर पी जाएं । इस तरह से स्‍टोन गल जाती है । दिन में 2 बार पीने से पित्‍त की स्‍टोन के दर्द में भी आराम मिलेगा ।
मिंट यानी पुदीना
पथरी की समस्‍या में पुदीना रामबाण औषधी है । इसका प्रयोग प्राचीन समय से दवाई निर्माण में किया जा रहा है । पुदीने में तारपीन तत्व मौजूद रहता है जो स्‍टोन को गलाने में मदद करता है। एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें कुछ ताज़ी पुदीना की पत्तियाँ डालें। अच्छे से उबलने के बाद पानी को ठंढा करके उसमें शहद मिलाएं और दिन में दो बार सिका सेवन करें।
एप्‍पल साइड विनेगर
फॉलिक एसिड से भरपूर सेब का जूस और सिरका पित्‍त की पथरी को गलाने में अचूक असरदार है । रोज इसका सेवन गुनगुने पानी के साथ करें तो स्‍टोन की समस्‍या खत्‍म हो सकती है । स्‍टोन की परेशानी होने पर इसका सेवन प्रतिदिन करने से ये दवा जैसा असर करता है, इसका प्रयोग स्‍वासथ्‍य के लिए बिलकुल भी हानिकारक नहीं है ।

नाश्‍पती का जूस
नाशपती खाने में बेहद ही मीठी और स्‍वादिष्‍ट होती है । इसमें मौजूद फाइबर डायजेस्टिव सिस्‍टम को फज्ञयदा पहुंचाते है । नशपाती में पैक्टिन तत्‍व पाया जाता है, ये लीवर में कॉलेस्‍ट्रॉल को बनने से और जमने से रोकता है । नाशपती का जूस रोज पीने से पथरी की संभावनाएं कम होती हैं । अगर आपको स्‍टोन है तो गर्म पानी में नाशपती का जूस मिलाकर, शहद डालकर दिन में तीन बार इसे पीएं ।
चुकंदर और खीरे का रस
पथरी की परेशानी में चुकंदर और खीरा औषधि का काम करता है । इसे एक साथ जूस बनाकर पीने से स्‍टोन की समस्‍या में आराम मिलता है । इस खास जूस के लिए एक बीट रूट और एक खीरा लें, छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और जूस बना लें । इस जूस का सेवन रोज करें । पित्‍त की स्‍टोन पर असरदार ये जूस शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी देता है ।
तुरई की बेल
तुरई की बेल को अच्‍छे से पीस लें । अब इसे रोज सुबह ठंडे दूध या ठंडे पानी के साथ लें । कुछ ही दिनों में आपको पथरी में आराममिलने लगेगा । और धीरे – धीरे बिना किसी दूसरी दवाई केस्‍टोन गलने लगेगी । पथरी से उठने वाले दर्द में भी तुरई की बेल का ये उपाय फायदेमंद साबित होता है ।

खूब पानी पीएं
पथरी की समस्‍या हो गई हो तो पानी अधिक से अधिक मात्रा में पीना शुरू कर दें । जितना पानी पीएंगे पथरी पर उतना ही असर पड़ेगा । सामान्‍य जीवन शैली में भी पानी भरपूर मात्रा में पीने से पथरी की परेशानी नहीं सताती है । दिन में 5 से 6 लीटर पानी पीकर आप इस समस्‍या से खुद को बचा सकते हैं । पानी ना पीना पथरी की परेशानी को सीधे न्‍यौता देने जैसा है ।