पुरुष रोज खाएं लहसुन की एक कली, गजब का फायदा होता है

गार्लिक में ऐलीसिन नाम का तत्‍व पाया जाता है । ये पुरुषों के मेल हार्मोन के लेवल को बैलेंस में रखता है । इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन की प्रॉब्‍लम नहीं होती है ।

New Delhi, Dec 19 : लहसुन का प्रयोग खाने में कई प्रकार से किया जाता है । तड़के के रूप में गार्लिक का प्रयोग दाल-सब्‍जी में होता है । लहसुन की चटनी बड़ी लाजवाब बनती है, लहसुन का अचार भी कमाल का स्‍वादिष्‍ट होता है । लेकिन क्‍या कभी आपने लहसुन कच्‍चा खाया है, खाया नहीं होगा तो सुना जरूर होगा कि रोज लहसुन की एक कली खाना फायदेमंद होता है । इसे खाने का एक और तरीका काफी बताया जाता है, वो है लहसुन को भूनकर खाना, जानिए लहसुन खाना क्‍यों इतना फायदेमंद है ।

पुरुषों की हैल्‍थ के लिए फायदेमंद
गार्लिक पर हुई एक रिसर्च बताती है कि ये मेन्‍स हैल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद है । लहुसन में कई प्रकार के फाइटोकैमिकल्‍स पाए जाते हैं जो पुरुषों की सेहत, उनके बॉडी पार्ट्स और मसल्‍स के लिए फायदेमंद होते हैं । लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट खूबियां पाई जाती है, इस वजह से लहसुन मानव शरीर के लिए बहुत ही फज्ञयदेमंद माना जाता है ।

हार्मोन लेवल बढ़ाता है
गार्लिक में ऐलीसिन नाम का तत्‍व पाया जाता है । ये पुरुषों के मेल हार्मोन के लेवल को बैलेंस में रखता है । इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन की प्रॉब्‍लम नहीं होती है । लहसुन में सेलेनियम और अन्‍य प्रकार के जरूरी विटामिन पाए जाते हैं जो पुरुषों के ऑर्गन के लिए फायदेमंद होते हैं  । लहसुन खाने से पुरुषों की स्‍पर्म क्‍वालिटी इंप्रूव होती है और उनके जीन्‍स हैल्‍दी होते हैं ।

इन समस्‍याओं से झुटकारा
-यदि आपके दांतों में बहुत दर्द हो रहा है तो भुने हुए गार्लिक का सेवन आपको फौरन आराम पहुंचा सकता है । दिल के मरीजों को रोज गार्लिक की एक कली पानी के साथ खाली पेट गटक लेनी चाहिए । लहसुन खाने से ब्‍लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है ।
-लहसुन का सेवन नियमित रूप से करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है । लहसुन में मौजूद तत्‍व खून को गाढ़ा होने से रोकते हैं ।
-लहसुन कैंसर सेल्‍स पर प्रतिरोधक की तरह कार्य करता है । प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाने में सहायक होता है । नियमित रूप से लहसुन का सेवन करने से कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोका जा सकता है ।
-गार्लिक खाने से आपको डायजेशन सिस्‍टम एकदम दुरुस्‍त रहता है ।
-लहसुन खाने से तनाव कोसों दूर रहता है । इसे खाने से टेंशन नहीं होता ।
-लहसुन के अर्क का प्रयोग सर्दी, खांसी के लिए बनने वाली दवाओं में प्राचीन समय से किया जा रहा है । लहसुन बॉडी में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।