अध्यात्म

मन की मुराद पूरी करते हैं साईं, इन उपायों से करें उन्‍हें प्रसन्‍न

गुरुवार का दिन साईं भक्‍तों के लिए विशेष होता है । इस दिन को भक्‍त साईं बाबा की पूजा करते हैं, उनके मंदिर जाते हैं और बाबा तक अपने मन की मुराद को पहुंचाते हैं । जानिए उन उपायों के बारे में जिनसे आप साईं से सीधे जुड़ सकते हैं ।

New Delhi, May 10 : साईं बाबा के चमत्‍कार और उनके दया भाव को कौन नहीं जानता । साईं की आराधना करने वाला जानता है कि कैसे साईं सबकी मुरादें पूरी करते हैं और सबको खुशियों का वरदान देते हैं । कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनसे आप साईं को प्रसन्‍न कर सकते हैं । साईं की विशेष कृपा आपको प्राप्‍त हो जाती है । आज के दौर में तो वैसे भी सभी किसी ना किसी बात से परेशान ही हैं । ऐसे में एक  अराध्‍य साईं भी हैं, जिनकी मुस्‍कान मात्र देख लेने से आपके दुख दूर हो जाएंगे ।

सबके साईं बाबा
साईं बाबा भगवान के रूप थे या स्‍वयं ईश्‍वर थे इस बारे में अलग-अलग कहानियां सामने आती रही हैं । साईं एक समाजसेवी के रूप में जाने जाते रहे हैं जिनका अपना कुछ नहीं था लेकिन परोपकार में वो हमेशा आगे रहे । उनके चमत्‍कारों का वर्णन उनके लिए लिखी गई किताबों में साफ पता चलता है । साईं को समझने के लिए उन्‍हें आपको और करीब से जानना होगा, उनके कर्मों को आत्‍मसात करना होगा ।

सबका मालिक एक है
सबका मालिक एक है, ये साईं का मूल मंत्र है । उनके दर पर हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैनी, पारसी, सिंधी सब एक हैं । साईं के दर पर सिर्फ एक धर्म का पालन होता है मानवता के धर्म का । उनके मंदिरों में हर तबके के भक्‍त के लिए दरवाजे खुले हुए हैं, आप उन्‍हें चाहें तो कुछ अर्पित करें ना चाहें तो बस श्रद्धा से शीश झुका दें । साईं आपको अपना आशीर्वाद जरूर देंगे ।

साईं के मंत्र
भारत ही नहीं साईं के भक्‍त देश विदेश में भी हैं । चलिए सबसे पहले हम आपको बताते हैं बाबा को प्रसन्‍न करने के मंत्र –  ॐ सांईं देवाय नम:  …. ॐ शिर्डी देवाय नम: …. ॐ समाधिदेवाय नम: । इन मंत्रों का जाप आपको उनके और करीब ले जाएगा । साईं बाबा का धर्म कोई नहीं जानता, वो कहां से आए ये भी कोई नहीं जानता । साईं ने सर्वधर्म समभाव का पाठ पढाया है, इसलिए उनकी कृपा चाहते हैं तो भेदभाव छोड़ना होगा ।

गरीबों की मदद करें
साईं दान में विश्‍वास करते थे । वो खुद भी भिक्षा लेकर जीवन यापन करते थे । इसलिए आपके द्वार पर कोई भूखा आए तो उसे बिना खिलाए वापस ना भेजें । ना ही ऐसे व्‍यक्ति को दुत्‍कारें । गरीबों को भोजन कराने और दान देने से साईं स्‍वयं ही प्रसन्‍न हो जाते हैं । गुरुवार के दिन बच्‍चों में बिस्‍कुट आदि का वितरण करें, कपड़े वगैरह बांटे, जो भी समर्थ्‍य हो उसके अनुसार कार्य करें ।

गुरुवार को खिचड़ी चढ़ाएं
साईं का दिन गुरुवार को माना जाता है । गुरुवार के दिन आप साईं मंदिरों में जाकर खिचड़ी का दान करें, गरीबों को खिचड़ी खिलाएं । प्रसाद के रूप में भी बांटे । साईं को खिचड़ी बहुत भाती है । ये सबसे उत्‍तम और सादा आहार है, इसे बनाने के लिए किसी भी व्‍यक्ति को बहुत अधिक वस्‍तुओं की आवश्‍यकता नहीं होती है । इसे आसानी से बनाया जा सकता है ओर चाहें तो वितरण भी किया जा सकता है ।

ऐसे करें व्रत
साईं के लिए उपवास गुरुवार को रखा जाता है लेकिन इस दिन आपको भूखे नहीं रहना है । फलाहार लेते रहें, जल लेते रहें नहीं तो एक समय का खाना जरूर खाएं । साईं के लिए उपवास का यही तरीका उत्‍तम माना गया है । साईं पूजा के लिए व्रत रखना और गुरुवार का व्रत रखना दोनों अलग हैं । इसलिए इन्‍हें एक ना समझे, दोनों के व्रत और पूजन के तरीके एक दूसरे से बहुत अलग हैं ।

फूलों की माला
साईं को फूलों से बड़ा प्रेम है, इसीलिए उनके भक्‍त उन्‍हें फूलों की माला जरूर भेंट करते हैं । अगर आपके पास फूलों की माला खरीदने का भी सामर्थ्‍य ना हो तो साईं को एक गुलाक का फूल भेंट कर दें । भोले साईं उसमें ही प्रसन्‍न हो जाएंगे । साईं कृपा प्राप्ति के ये कुछ ऐसी खास बातें हैं जो छोटी – छोटी हैं और बेहद आसान भी ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago