अध्यात्म

साल का पहला चंद्र गहण कल, जानिए 12 राशियों पर इसका क्‍या प्रभाव रहेगा

बुधवार, 31 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण पड़ रहा है । इस ग्रहण का आपकी राशि पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा ये जानने के लिए आगे पढ़ें ।

New Delhi, 30 Jan : 31 जनवरी को माघ पूर्णिमा हे, साथ ही इस दिन पूर्ण चंद्र ग्रहण रहेगा । इस च्रंद्रग्रहण का असर पूरे देश पर पड़ेगा । ग्रहण का असर आपकी राशियों पर भी पड़ेगा, जिस किसी की राशि में चंद्रमा कमजोर या मजबूत स्थिति में होगा उन सभी पर इस ग्रहण का असर पड़ने वाला है । सेहत से लेकर आपकी आर्थिक स्थिति पर भी इसका असर दिखेगा । इसवर्ष दो चंद्र ग्रहण और 3 सूर्यग्रहण हैं, लेकिन इनमें से दो ही आप देख पाएंगे । अगला चंद्र ग्रहण 27-28 जुलाई को होगा । आगे जानिए चंद्र ग्रहण का सूतक काल कब से शुरू है और इसका राशियों पर क्‍या प्रभाव पड़ने वाला है ।

ग्रहण का सूतक
चंद्र ग्रहण का सूतक सुबह 8 बजकर 18 मिनट से शुरू हो जाएगा जबकि ग्रहण की शुरुआत शाम 5:18 बजे से होगी। सूतक काल से मंदिरोंके द्वार बंद कर दिए जाएंगे । रात 8:44 बजे ग्रहण हटने के बाद ही मंदिरों के द्वार खोले जाएंगे और मंदिरों में शुद्धिकरण होगा । शुद्धि के बाद मंदिरों में आरती होगी । इस दौरान मंदिरों में किसी के भी प्रवेश की मनाही होगी ।

राशियों पर प्रभाव
ज्‍योतिष शास्‍त्र में चंद्रमा का विशेष स्‍थान है । कुंडली में चंद्रमा की स्थिति व्‍यक्ति के मन-मस्तिष्‍क को प्रभावित करती है । यदि चंद्रमा कमजोर हो तो व्‍यक्ति की मानसिक स्थिति सही नहीं रहती । इसके साथ ही वो तनाव से घिरा रहता है, मन बहुत चंचल हो जाता है, निर्णय लेने में कठिनाई होती है । इस चंद्र गहण का भी राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ रहा है । जानिए 12 राशियों के लिए ये चंद्र ग्रहण कैसा रहने वाला है ।

मेष राशि 
मेष राशि वालों के लिए ये चंद्र ग्रहण चिंता का समय लेकर आ रहा है । चंद्र ग्रहण का असर आपकी राशि के लिए शुभ नहीं रहने वाला । इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी चिंता सता सकती हैं । तबीयत में अचानक कोई खराबी आ सकती है ।
वृष राशि – इस राशि के जातकों के लिए ये चंद्र ग्रहण शुभ रहने वाला है । आपके दोस्‍तों से आपकी मुलाकात हो सकती है । बुरा समय चल रहा है तो अपने मित्रों से सहायता लेने में संकोच ना करें । आपको मित्र पूरा सहयोग करेंगे ।

मिथुन राशि
इस राशि के लिए भ्‍ज्ञी ये चंद्र ग्रहण चिंता का समय लेकर आ रहा है । चंद्र ग्रहण का असर आपकी राशि के लिए शुभ नहीं रहने वाला । आपको सामान्‍य जीवन में परेशानी महसूस होगी । बने-बनाए काम भी बिगड़ेंगे । कार्य में बाधा पहुंचेगी, अधूरे काम पूरे नहीं कर पाएंगे ।
कर्क राशि – आपके लिए ये चंद्र ग्रहण अशुभ रहने वाला है । मानसिक कष्‍ट पहुंचेगा, तनाव रहेगा । आपको किसी मामले में बड़ी धनहानि हो सकती है ।

सिंह राशि
इस राशि के जातक व्यर्थ की चिंता में फंस सकते हैं । इस चंद्र ग्रहण का आपकी राशि पर भ्रामक असर पड़ेगा, कुछ ना होने के बाद भी आप मन से परेशान रहेंगे । आपके खर्च के कारण बढ़ेंगे ।
कन्या राशि – इस राशि के जातक प्रसन्‍न होकर घर से बाहर निकलें । आपके लिए ये चंद्र ग्रहण शुभ समाचार लेकर आ रहा है । आपको धन एवं विद्या से जुड़े लाभ होने वालें हैं । छात्रों के लिए समय बहुत अच्‍छा है, किसी परीक्षा में बैठने वाले हैं तो आपको लाभ होगा ।

तुला राशि
इस राशि के जातकों को बड़े लाभ की संभावना है । विशेष तौर पर कानूनी क्षेत्र में किसी मामले के लिए परेशान हो रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी का समय है । कानूनी मामलों में विजय प्राप्‍त होगी । पुराने लटके मामले सब क्‍लीयर हो जाएंगे ।
वृश्चिक राशि – व्यापार में लाभ का समय है लेकिन ये चंद्र ग्रहण आपके लिए चिंता का कारण भी बन रहा है । संयम रखें और दूसरों के बारे में अति विचार ना करें ।

धनु राशि
इस राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण चिंता का कारण बन सकता है । इस राशि के जातकों को बेफिजूल धन व्यय करना पड़ सकता है । आप यदि राज‍नीति के क्षेत्र में तो कोई बड़ी उथल-पुथल हो सकती है । ये समय आपके लिए शुभ नहीं हे ।
मकर राशि – इस राशि के जातक घूमने का प्‍लान कर सकते हैं, लेकिन आपकी ये यात्रा किसी प्रयोजन हेतु नहीं हो पाएगी । व्‍यर्थ में पैसे की बर्बादी हो सकती है साथ ही सफर के दौरान कोई समस्‍या भी सता सकती है ।

कुंभ राशि
साल का पहला चंद्र ग्रहण आपके लिए पदोन्नति की खुशखबरी ला सकता है । काम में आपका 100 प्रतिशत देते रहें, बॉस, अधिकारियों के साथ बनाकर रखें । आपके लिए ये वर्ष शुभ ही शुभ रहने वाला है ।
मीन राशि – काफी समय से लटके हुए कामों में और देरी होगी । आपके रोजमर्रा के काम भी देरी से शुरू होंगे । वर्कप्‍लेस पर आपकी लेट लतीफी आपके लिए  परेशानी का सबब बन सकती है । जितना हो सके समय पर आने की कोशिश करें ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago