साल का पहला चंद्र गहण कल, जानिए 12 राशियों पर इसका क्‍या प्रभाव रहेगा

बुधवार, 31 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण पड़ रहा है । इस ग्रहण का आपकी राशि पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा ये जानने के लिए आगे पढ़ें ।

New Delhi, 30 Jan : 31 जनवरी को माघ पूर्णिमा हे, साथ ही इस दिन पूर्ण चंद्र ग्रहण रहेगा । इस च्रंद्रग्रहण का असर पूरे देश पर पड़ेगा । ग्रहण का असर आपकी राशियों पर भी पड़ेगा, जिस किसी की राशि में चंद्रमा कमजोर या मजबूत स्थिति में होगा उन सभी पर इस ग्रहण का असर पड़ने वाला है । सेहत से लेकर आपकी आर्थिक स्थिति पर भी इसका असर दिखेगा । इसवर्ष दो चंद्र ग्रहण और 3 सूर्यग्रहण हैं, लेकिन इनमें से दो ही आप देख पाएंगे । अगला चंद्र ग्रहण 27-28 जुलाई को होगा । आगे जानिए चंद्र ग्रहण का सूतक काल कब से शुरू है और इसका राशियों पर क्‍या प्रभाव पड़ने वाला है ।

ग्रहण का सूतक
चंद्र ग्रहण का सूतक सुबह 8 बजकर 18 मिनट से शुरू हो जाएगा जबकि ग्रहण की शुरुआत शाम 5:18 बजे से होगी। सूतक काल से मंदिरोंके द्वार बंद कर दिए जाएंगे । रात 8:44 बजे ग्रहण हटने के बाद ही मंदिरों के द्वार खोले जाएंगे और मंदिरों में शुद्धिकरण होगा । शुद्धि के बाद मंदिरों में आरती होगी । इस दौरान मंदिरों में किसी के भी प्रवेश की मनाही होगी ।

राशियों पर प्रभाव
ज्‍योतिष शास्‍त्र में चंद्रमा का विशेष स्‍थान है । कुंडली में चंद्रमा की स्थिति व्‍यक्ति के मन-मस्तिष्‍क को प्रभावित करती है । यदि चंद्रमा कमजोर हो तो व्‍यक्ति की मानसिक स्थिति सही नहीं रहती । इसके साथ ही वो तनाव से घिरा रहता है, मन बहुत चंचल हो जाता है, निर्णय लेने में कठिनाई होती है । इस चंद्र गहण का भी राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ रहा है । जानिए 12 राशियों के लिए ये चंद्र ग्रहण कैसा रहने वाला है ।

मेष राशि 
मेष राशि वालों के लिए ये चंद्र ग्रहण चिंता का समय लेकर आ रहा है । चंद्र ग्रहण का असर आपकी राशि के लिए शुभ नहीं रहने वाला । इस राशि के जातकों को स्वास्थ्य संबंधी चिंता सता सकती हैं । तबीयत में अचानक कोई खराबी आ सकती है ।
वृष राशि – इस राशि के जातकों के लिए ये चंद्र ग्रहण शुभ रहने वाला है । आपके दोस्‍तों से आपकी मुलाकात हो सकती है । बुरा समय चल रहा है तो अपने मित्रों से सहायता लेने में संकोच ना करें । आपको मित्र पूरा सहयोग करेंगे ।

मिथुन राशि
इस राशि के लिए भ्‍ज्ञी ये चंद्र ग्रहण चिंता का समय लेकर आ रहा है । चंद्र ग्रहण का असर आपकी राशि के लिए शुभ नहीं रहने वाला । आपको सामान्‍य जीवन में परेशानी महसूस होगी । बने-बनाए काम भी बिगड़ेंगे । कार्य में बाधा पहुंचेगी, अधूरे काम पूरे नहीं कर पाएंगे ।
कर्क राशि – आपके लिए ये चंद्र ग्रहण अशुभ रहने वाला है । मानसिक कष्‍ट पहुंचेगा, तनाव रहेगा । आपको किसी मामले में बड़ी धनहानि हो सकती है ।

सिंह राशि
इस राशि के जातक व्यर्थ की चिंता में फंस सकते हैं । इस चंद्र ग्रहण का आपकी राशि पर भ्रामक असर पड़ेगा, कुछ ना होने के बाद भी आप मन से परेशान रहेंगे । आपके खर्च के कारण बढ़ेंगे ।
कन्या राशि – इस राशि के जातक प्रसन्‍न होकर घर से बाहर निकलें । आपके लिए ये चंद्र ग्रहण शुभ समाचार लेकर आ रहा है । आपको धन एवं विद्या से जुड़े लाभ होने वालें हैं । छात्रों के लिए समय बहुत अच्‍छा है, किसी परीक्षा में बैठने वाले हैं तो आपको लाभ होगा ।

तुला राशि
इस राशि के जातकों को बड़े लाभ की संभावना है । विशेष तौर पर कानूनी क्षेत्र में किसी मामले के लिए परेशान हो रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी का समय है । कानूनी मामलों में विजय प्राप्‍त होगी । पुराने लटके मामले सब क्‍लीयर हो जाएंगे ।
वृश्चिक राशि – व्यापार में लाभ का समय है लेकिन ये चंद्र ग्रहण आपके लिए चिंता का कारण भी बन रहा है । संयम रखें और दूसरों के बारे में अति विचार ना करें ।

धनु राशि
इस राशि के जातकों के लिए चंद्र ग्रहण चिंता का कारण बन सकता है । इस राशि के जातकों को बेफिजूल धन व्यय करना पड़ सकता है । आप यदि राज‍नीति के क्षेत्र में तो कोई बड़ी उथल-पुथल हो सकती है । ये समय आपके लिए शुभ नहीं हे ।
मकर राशि – इस राशि के जातक घूमने का प्‍लान कर सकते हैं, लेकिन आपकी ये यात्रा किसी प्रयोजन हेतु नहीं हो पाएगी । व्‍यर्थ में पैसे की बर्बादी हो सकती है साथ ही सफर के दौरान कोई समस्‍या भी सता सकती है ।

कुंभ राशि
साल का पहला चंद्र ग्रहण आपके लिए पदोन्नति की खुशखबरी ला सकता है । काम में आपका 100 प्रतिशत देते रहें, बॉस, अधिकारियों के साथ बनाकर रखें । आपके लिए ये वर्ष शुभ ही शुभ रहने वाला है ।
मीन राशि – काफी समय से लटके हुए कामों में और देरी होगी । आपके रोजमर्रा के काम भी देरी से शुरू होंगे । वर्कप्‍लेस पर आपकी लेट लतीफी आपके लिए  परेशानी का सबब बन सकती है । जितना हो सके समय पर आने की कोशिश करें ।