अध्यात्म

राशि से जानिए आपको कौन सा फोबिया है, कौन सी चीज आपको सबसे ज्‍यादा डराती है

मनुष्‍य के हृदय में किसी ना किसी बात को लेकर डर और शंका के भाव बने रहते हैं । क्‍या आप जानते हैं आपका से मूल स्‍वभाव आपकी राशि के कारण हैं । जाने आपके डर के बारे में आपकी राशि क्‍या कह रही है ।

New Delhi, Jan 25 : मेष राशि – इस राशि के जातक चंचल स्‍वभाव के होते हैं । इन्‍हें एक जगह बैठना या कहें कि कहीं रुकना पसंद नहीं होता । इस राशि के मूल स्‍वभाव में है चलायमान रहना । इन्‍हें जिस चीज से डर लगता है वो ये है कि कहीं कभी इन्‍हें रुकना पड़ जाए तो । इसे काठीसोफोबिया कहते हैं ।
वृषभ राशि – इस राशि के लोग अपने आस-पास बदलाव नहीं चाहते हैं । जो जैसा चल रहा है ये उसमें खुश रहते हैं । इस राशि के लोगों का अपना कम्फर्ट ज़ोन होता है । इन्‍हें ट्रोपोफोबिया होता है, यानि आसपास के होने वाले बदलावों से डर लगना ।

मिथुन राशि
इस राशि के लोगों के लिए किसी निर्णय पर पहुंचना मुश्किल होता है । मिथुन राशि के जातक फैसला लेने में कन्‍फयूज होते हैं । इन्‍हें नर्वसनेस की फीलिंग होने लगती है । इस राशि के लोगों को डिसाइडोफोबिया होता है, जिसे डिसिज़न लेने में घबराहट होने के रूप में समझा जा सकता है । अपने इस फोबिया के चलते ये कभी भी निर्णय नहीं ले पाते हैं । इन्‍हें इसके लिए दूसरों की मदद की जरूरत पड़ती है ।

कर्क राशि
इस राशि के जातक ऐगोराफोबिया से पीडि़त होते हैं । ये एक ऐसा फोबिया है जिसमें मनुष्‍य खुद को किसी एक जगह पर सुरक्षित मान लेता है और वो जब भी उस जगह को छोड़कर जाता है तो उसे डर का आभास होता है । अकसर इस फोबिया में लोग अपने घर को सुरक्षित मान लेते हैं और घर छोड़कर जाने से घबराते हैं । घर से दूर जाने का ख्‍याल ही इन्‍हें परेशान कर देता है । इस फोबिया से घिरे लोग अपनों में ही खुश रहते हैं ।

सिंह राशि
इस राशि के जातक ऐथाजगोरोफोबिया से ग्रसित होते हैं । इस फोबिया में लोगों को इग्‍नोर होने का डर सताता है । यानि कि कोई उन्‍हें इग्‍नोर ना कर दे, उनसे बात ना कर दें, कोई भी ऐसी चीज ना कर दे जिससे उन्‍हें धक्‍का पहुंचे । वैसे भी सिंह राशि के लोग खुद को लेकर कुछ ज्‍यादा ही विश्‍वास में रहते हैं, ऐसे में उनकी गरिमा को ठेस पहुंचे ये वो कैसे बर्दाश्‍त कर सकते हैं । इन्‍हें हर वक्‍त लाइमलाइट में रहना पसंद होता है ।

कन्या राशि
इस राशि के जातक एटैक्सोफोबिया से पीडि़त होते हैं । आप इन्‍हे सफाई का भूत कह सकते हैं  ।ऐसे लोग जो घर में या बाहर बिखरी हुई चीजे देख नहीं सकते उसे देखते ही इनके मन में घबराहट होने लगती है । ये भी एक प्रकार का फोबिया है ।
तुला राशि – इस राशि के जातक मिलजुलकर रहने में भरासा करते हैं । इन्‍हे ऑटोफज्ञेबिया होता है, यानी कि इन्‍हें हर वक्‍त इस बात का डर सताता है कि कहीं ये अकेले ना पड़ जाएं । इसीलिए ये जीवन में कभी किसी से बिगाड़ते नहीं है सबसे बनाकर चलते हैं ।

वृश्चिक राशि
इस राशि के जातक भावनात्‍मक रूप से कमजोर होते हैं, ईमानदार होते हैं और बहुत ही संवेदनशील होते हैं । ये लोग हीन भावना से भी ग्रसित होते हैं । इन्‍हें कोई भी बेवकूफ बना सकता है, इन्‍हें प्‍यार में धोखा खाने का डर सताता है इसलिए ये प्‍यार करने से ही घबराते हैं, इसे प्रोडोटिओफोबिया कहते हैं ।

धनु राशि
इस राशि के जातक नियमों में बंधना पसंद नहीं करते हैं । रोज़ एक जैसा काम करने से ये बोर हो जाते हैं । इस फोबिया को क्लस्ट्रोफोबिया कहते हैं यानि किसी ऐसी जबह से बंधकर रह जाने का डर जो आपको बिलकुल भी पसंद नहीं ।
मकर राशि – हर क्षेत्र में परफेक्‍ट बनने की चाह ही इस राशि का सबसे बड़ा फोबिया है । ये डरते हैं कि कहीं इनसे कोई गलती ना हो जाए । किसी काम में कोई कमी ना रह जाए । जीवन में असफलताओं का सामना ना करना पड़े, इसे अटिकीफोबिया कहते हैं ।

कुंभ राशि
इस राशि के लोगों अपनी आजादी छिनने का डर सताता है । इस फोबिया को मेरिंतोफोबिया कहते हैं । एक जबह बंधने का डर, आजादी छिनने का डर, कोई रोक-टोक करे इस बात का डर इस राशि के जातकों को समस्‍या में डालता है ।
मीन राशि – इस राशि के जातक सबसे ज़्यादा सेंसिटिव, इमोशनल होते हैं । अपनों से दूर होने का डर इन्‍हें बहुत सताता है । इस फोबिया को थैंटोफोबिया कहते हैं । अपनों को खो देने के डर से ये हमेशा उनके साथ रहना ही पसंद करते हैं ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago