Categories: Uncategorized

वास्‍तु से जुड़ी ये बातें ध्‍यान में रखकर आप बन सकते हैं धनवान

वास्‍तुदोष आपके बसे बसाए घर में तनाव पैदा कर सकते हैं, आपकी बनते बिगड़ते काम को भी बिगाड़ सकते हैं । यदि आपका स्‍वयं का घर है तो उसमें इन बातों का ध्‍यान अवश्‍य रखें ।

New Delhi, Jan 21 : आपके घर का वास्‍तु आपके जीवन से जुड़े हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज का जिम्‍मेदार है । घर में कौन सी वस्‍तु कहां रखनी चाहिए इसके लेकर वासतु शास्‍त्र में कई बातें बताई गई हैं । लेकिन समय ना होने के चलते हम इन बातों को जान नहीं पाते हैं और कई बार जानते हुए भी अनजान बने रहते हैं । लेकिन आपकी ये लापरवाही आपको मुश्किल में डाल सकती है । कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप अपने जीवन को तनावमुक्‍त बना सकते हैं और दिन भर ऊर्जावान रहकर काम कर सकते हैं ।

तरक्‍की का वास्‍तु मंत्र
अगर आप बिजनेसमैन हैं तो, और अगर आप साधारण नौकरी पेशा इंसान है तो भी फिश एक्‍वेरियम आपके लिए गुड लक ही सबित होता है ।इन्‍हें घर या दफ्तर में रखने से काम में तरक्की मिलती है । वास्‍तु के अनुसार मछलियों और पानी को देखने से मनुष्‍य को अच्‍छा लगता है, ये भाव काम में मन लगाने के काम आते हैं । नतीजतन व्‍यक्ति तनाव से मुक्‍त होकर काम करता है और ज्‍यादा मन लगाकर करता है । मछलियां घर में होने से मानसिक शांति की प्राप्ति होती है ।

टूटे फूटे बर्तन
आपके किचन में जरूर एक कोना ऐसा होगा जहां आपने पुराने बर्तनों को रखा होगा । कोई ऐसी कढ़ाई जिसका हैंडल टूटा है, कोई ऐसा कुकर जिसका ढक्‍कन मुड़ गया है या फिर ऐसे ही कुछ और बर्तन । घर में टूटे-फूटे बर्तन रखना अशुभ माना जाता है, ये एक वास्‍तुदोष है जिसे दूर करने के लिए घर से ऐसी चीजों को हटा देना चाहिए । पुराने बर्तन नेगेटिविटी फैलाते हैं । 31 दिसंबर से पहले ये काम जरूर कर लें ।

आईना ऐसी जगह पर ना रखें
वास्‍तु शास्‍त्र में सुबह उठते ही अपना चेहरा आईने में देखने की मनाही है । ऐसा करना आपकी दिनचर्या पर बुरा असर डालता है । वास्‍तु के अनुसार मनुष्‍य जब सुबह उठता है तो वो नकारात्‍मक ऊर्जाओं के प्रभाव में रहता है । ऐसे में सुबह उठते ही खुद को आईने में देखना सीधा हम पर असर करता है । पूरे दिन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो ऐसा ना करें ।

टूटा हुआ दर्पण
वास्‍तु शास्‍त्र में दर्पण यानी कांच का टूटना अशुभ माना गया है । वास्‍तु के अनुसार कांच टूटने का अर्थ घर के किसी बड़े कष्‍ट को जैसे उस दर्पण ने अपने ऊपर ले लिया हो । घर में कांच की कोई भी वस्‍तु टूट जाए तो उसे घर पर नहीं रखना चाहिए । उसे फौरन बाहर फेंक देना चाहिए । इसे घर पर रखना शुभ नहीं माना जाता । 31 दिसंबर से पहले ये काम जरूर कर लें ।

यहां लगा है शीशा तो फौरन हटा दें
आपके घर या दफ्तर में दक्षिण, पश्चिम, आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य दिशा की दीवारों पर अगर शीशे लगे हैं तो उन्‍हें हटा दें । ये तरक्‍की में बाधक होते हैं । अगर आपके बेडरूम में बिस्‍तर के सामने ही दर्पण लगा हुआ है तो उसे हटा दें । सोते हुए पति-पत्‍नी की छवि दर्पण में दिखना शुभ नहीं माना जाता, इससे सेहत से जुड़ी समस्‍या होती है ।

उत्‍तर-पूर्व दिशा में गंदगी नहीं होनी चाहिए
नॉर्थ-ईस्‍ट डायरेक्‍शन को वास्‍तु में ईश्‍वर का स्‍थान यानी दैवीय स्‍थान माना गया है । ये दिशा धन आगमन की दिशा है, इसका विशेष महत्‍व है । इस दिशा में कोई भारी सामान नहीं रखा होना चाहिए । इस दिशा में कोई गंदगी, पुराना सामान, कूड़ा कबाड़, कचरे का डिब्‍बा या फिर झाड़ू नहीं रखा होना चाहिए । वासतु में इस दिशा को ईशान कोण कहा गया है और सभी शुभ कार्यों के लिए इसी दिशा में काम करने की सलाह दी जाती है ।

पारिजात के फूल तनाव रखते हैं दूर
इन्‍हें हरसिंगार और शैफालिका के फूल भी कहा जाता है । पूरी रात महकने और खिले रहने के बाद ये पुष्‍प सुबह हाते ही मुरझा जाते हैं । इस फूल को नाइट जेस्मिन के नाम से जाना जाता है । पारिजात के फल को घर में लगाने से तनाव दूर होता है । इस वृक्ष को छूने मात्र से व्‍यक्ति की सारी थकान उतर जाने का दावा किया जाता है । ये पुष्‍प लक्ष्‍मी जी को समर्पित किए जाते हैं, लेकिन सिर्फ वो ही जो खुद टूटकर जमीन पर गिर जाते हैं ।

इस दिशा में रखें भारी और हल्‍का फर्नीचर
घर में हल्‍के फर्नीचर जैसे कुर्सी, मेज वगैरह रखने के लिए नॉर्थ और ईस्‍ट, तथा भारी सामान जैसे सोफा, बेड जैसी चीजें रखने के लिए साउथ और वेस्‍ट की दिशा अनुकूल मानी गई है । इस अनुसार सामान ना रखने से आपको बड़े वास्‍तु दोष का सामना करना पड़ सकता है, आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है । पैसों का बड़ा मामला अटक सकता है ।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago