स्वास्थ्य

बीमारियां आपके पास नहीं फटकेंगी, अगर रोजाना खाएंगे ये तीन फल

बीमारियां शरीर को अंदर से खोखला बना देती हैं। लोग कई बार डॉक्टर्स के पास सलाह लेने जाते हैं। लेकिन हो सकता है कि इलाज आपके घर में ही हो।

New Delhi, Jan 20: सर्द मौसम कई बीमारियां लेकर आता है। इस मौसम में लोग कई बीमारियों से घिर जाते हैं। इसलिए हम आपके लिए एक बेहतरीन खबर लेकर आए हैं। कुछ ऐसे फल हैं, जिनके दम पर आप इस मौसम में स्वस्थ और सुरक्षित रह सकते हैं। देखा जाता है कि इस मौसम के दौरान हर किसी को खांसी, जुकाम, वायरल, सर्दी और फ्लू जैसी कई डिज़ीज हो जाती हैं।

बदलता मौसम लाता है बीमारियां
इस दौरान कई संक्रामक डिज़ीज भी आसानी से आपके शरीर को पकड़ लेती हैं। इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि इस दौरान अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें। ऐसी चीजों को खाएं, जिनसे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता और ज्यादा मजबूत हो सके।  अब आपको बताते हैं कि आखिर किन किन फलों की वजह से आप स्वस्थ रह सकते हैं।

बड़े काम की है लीची
सबसे पहले बात करते हैं लीची की। लीची में विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट, विटमिन ए और विटमिन बी कॉम्प्लेक्स प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसके साथ ही इस फल में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन पाए जाते हैं। ये सभी तत्व बरसात के दौरान शरीर का रबीमारियों से बचाव करते हैं। इसलिए हर मौसम में लीची का सेवन जरूरी है।

रोजाना लीची का सेवन करें
रोजाना लीची खाने से चेहरे पर निखार आता है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं. इसके अलावा ये शारीरिक विकास को भी प्रोत्साहित करने का काम करता है. हालांकि लीची खाते समय ध्यान रखें कि इसे बहुत अधिक मात्रा में खाना नुकसानदेह हो सकता है. बहुत अधिक लीची खाने से खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.

जामुन में छुपे हैं सेहत के राज
अब बात जामुन की करते हैं। पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए जामुन रामबाण उपाय कहा जाता है। ये फल पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इसके साथ ही ये फल कब्ज से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है। इस मौसम के दौरान ज्यादातर बीमारियां पेट से जुड़ी होती हैं। ऐसे में जामुन के सेवन से आपको पेट की समस्याएं नहीं होंगी। इसके अलावा अनार भी इस दौरान बीमारियों से बचाव के लिए जबरदस्त रामबाण इलाज है।

ऐसे करें जामुन का इस्तेमाल
मधुमेह के रोगियों के लिए जामुन एक रामबाण उपाय है। जामुन के बीज सुखाकर पीस लें. इस पाउडर को खाने से मधुमेह में काफी फायदा होता है। इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से बचाव में कारगर होते हैं। इसके साथ ही पथरी की रोकथाम में भी जामुन खाना फायदेमंद होता है। इसके बीज को बारीक पीसें और पानी या दही के साथ सेवन करें।

अनार यानी सेहत का खजाना
अनार में भरपूर मात्रा में विटमिन सी,फाइबर और विटमिन K पाया जाता है। इस फल में प्रचुर मात्रा में  ऐंटी-ऑक्सीडेंट होता है। ये मानसून में होने वाली वाले त्वचा सम्बंधी रोगों से शरीर को सुरक्षित रखता है। तो कुल मिलाकर ये वो बातें हैं, जो इस मौसम में आपको बीमारियों से बचा सकती हैं। इसलिए अपने शरीर का ध्यान रखें और इस मौसम के दौरान इन फलों का सेवन जरूर करें।

हर बीमारी का इलाज है अनार
अनार में उच्च मात्रा में विटामिन ए, ई और सी होता है। ये विटामिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकता हैं। इसके साथ ही ये त्वचा की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी आने से रोकता है। अनार, त्वचा की ऊपरी परत को सुर‍क्षित करने का काम करता है। इसके अलावा कोशिकाओं के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago