वायरल

बिहार के सरकारी स्कूल में सन्न कर देने वाली घटना, मिड डे मील की दाल में डूबने से बच्चे की मौत

बिहार : दाल के टब में गिरने से बच्चे का पूरा शरीर झुलस गया, उसे इलाज के लिये नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान ही उसकी मौत हो गई।

New Delhi, Dec 09 : बिहार के पटना जिले के एक सरकारी स्कूल में मिड डे मील की दाल में गिरने से एक 5 साल की बच्चे की मौत का सनसनीखेज मामला सामने आया है। रसोइया के खाना बनाने के दौरान लापरवाही की वजह से एक 5 साल का मासूम मीड डे मील की दाल के टब में डूब गया, जिससे उसका शरीर बुरी तरह झुलस गया, आनन-फानन में बच्चे को अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन इलाज के दौरान बच्चे की मौत हो गई।

क्या है मामला ?
प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार के पटना जिले के खुसरुपुर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, बड़ा हसनपुर का ये मामला है, जहां पर सरकारी स्कूल में पढने वाले 5 वर्षीय छात्र दिलखुश विद्यालय में ही खेल रहा था, तभी मीड डे मील के लिये रसोइया ने दाल बनाकर रखा था, बच्चा खेलते-खेलते दाल के टब में गिर पड़ा, जिससे बुरी तरह झुलस गया।

दाल में डूब गया 5 साल का मासूम
दाल के टब में गिरने से बच्चे का पूरा शरीर झुलस गया, उसे इलाज के लिये नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान ही उसकी मौत हो गई, मौत के बाद परिजनों ने स्कूल के शिक्षकों की बातों में आकर उस बच्चे का तुरंत ही अंतिम संस्कार कर दिया, ताकि स्कूल प्रबंधन की लापरवाही को छुपाया जा सके।

स्कूल प्रबंधन दे रहा लोभ
मासूम दिलखुश की मौत के बाद इस बात को दबाने और स्कूल प्रबंधन की लापरवाही को छुपाने के लिये स्कूल के शिक्षकों ने तुरंत बच्चे का अंतिम संस्कार करवा दिया, इसके साथ ही वो उनके परिजनों को लोभ भी दे रहे है कि उन्हें मदद के तौर पर डेढ लाख रुपये दिया जाएगा, ताकि किसी तरह से मामले को दबाया जा सके।

स्कूल के हेडमास्टर ने कुछ भी बोलने से किया मना
जब मामले के बारे में स्कूल के हेडमास्टर कामत कुमार से इस बारे में बातचीत करने की स्कूल की गई, तो पहले तो उन्होने घटना को छुपाने की कोशिश की, ज्यादा पूछने पर उन्होने साफतौर से इस पर बात करने से मना कर दिया, जब उनसे पूछा गया कि मामले की जानकारी स्थानीय प्रशासन को क्यों नहीं दिया गया, तो उन्होने मामले की लीपा-पोती करनी शुरु कर दी।

बच्चे की मौत का सौदा
बच्चे के पिता गुड्डू कुमार एक मामले में पिछले कई महीनों से जेल में बंद है, परिवार की आर्थिक स्थिति खस्ताहाल है, गरीबी की वजह से मां और दादी मेहनत-मजदूरी कर परिवार चलाते हैं, स्कूल प्रबंधन ने बच्चे की मौत के बाद उन्हें डेढ लाख रुपये देने का वादा किया, ताकि मामले को दबाया जा सके, बच्चे के गमगीन परिवार वाले भी मान गये, क्योंकि उनकी स्थिति काफी खस्ता है।

दादा-दादी करते हैं मजदूरी
दिलखुश के दादा-दादी भी मेहनत-मजदूरी कर किसी तरह परिवार का भरण-पोषण करते हैं, दादा कीरत सिंह गांव में ही मजदूरी करते हैं, तो दादी शीला देवी खुसरुपुर प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय में मिड डे मील तैयार करने के लिये रसोइये का काम करती है, ताकि उनके परिवार के लोगों को दो समय भरपेट भोजन मिल सके।

हादसे को छुपाने की कोशिश
बच्चे के संग हुए इस हादसे को छुपाने की कोशिश की गई, जब मामले के बारे में स्थानीय बीडीओ से पूछा गया, तो वो भी इस पर कुछ भी बोलने से कतराते दिखे, इसके बाद जब स्थानीय थानेदार मृत्युंजय कुमार से पूछा गया, तो उन्होने बताया कि फोन पर किसी दूसरे के जरिये मामले की जानकारी मिली थी, लेकिन अभी तक परिजन या फिर विद्यालय प्रबंधन की ओर से कोई सूचना नहीं दी गई है।

पहले भी हो चुके हैं हादसे
ऐसा नहीं है कि मीड डे मील की वजह से बिहार पहली बार सुर्खियों में है, कुछ साल पहले छपरा में एक बड़ा हादसा हुआ था, यहां पर मिड डे मील खाने की वजह से 23 बच्चों की मौत हो गई थी, जिसे सुन पूरा देश सन्न रह गया था, ऐसा हादसा झेलने के बाद भी बिहार के सरकारी स्कूल उससे कुछ सीख नहीं ले रहे हैं, अगर लापरवाही नहीं हुई होती, तो शायद दिलखुश की जान नहीं जाती।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago