वायरल

इस राजकुमारी की वजह से जीवन भर अविवाहित रहे अटल जी, जानिये दिलचस्प किस्सा

अटल जी के कई बार कई पत्रकारों ने ये सवाल पूछे, लेकिन वो भड़कने या गुस्सा करने के बजाय सादगी से जबाव देते थे कि व्यस्तता की वजह से शादी नहीं हो पाई।

New Delhi, Aug 19 : अटल बिहारी वाजपेयी इस देश के तीन बार प्रधानमंत्री बने, वो पहले गैर-कांग्रेसी पीएम थे, जिन्होने 5 साल का कार्यकाल पूरा किया था। अटल जी के जीवन से जुड़ा एक सवाल ये भी है जो बार-बार पूछा जाता है, कि उन्होने आखिर शादी क्यों नहीं की। जब कभी भी उनके शादी ना करने का जिक्र होता है, तो उनके द्वारा सदन में दिया गया, वो बयान याद आता है, जब उन्होने कहा था कि मैं अविवाहित जरुर हूं, लेकिन कुंवारा नहीं।

इंटरव्यू में पूछे जाते थे सवाल
अटल जी के कई बार कई पत्रकारों ने ये सवाल पूछे, लेकिन वो भड़कने या गुस्सा करने के बजाय सादगी से जबाव देते थे कि व्यस्तता की वजह से शादी नहीं हो पाई, फिर जीवन में आगे बढता चला गया। हालांकि उनके समर्थक और साथी दावा करते थे कि उन्होने देश के खातिर अविवाहित रहने का निर्णय किया लिया था, इसी वजह से उन्होने शादी नहीं की। हालांकि उन्हें करीब से जानने वालों का दावा है कि अटल जी की कॉलेज के दिनों से राजकुमारी कौल नाम की लड़की मित्र थी, जो आखिरी दिनों तक उनके साथ रहीं।

प्रेम पत्र लिखते थे
कहा जाता है कि अटल ही अपनी इस महिला मित्र से बेहद प्रेम करते हैं, कुछ जानकार और किताबें भी इस बात का हवाला देती है, वाजपेयी जी ने कॉलेज के दिनों में राजकुमारी को प्रेम पत्र लिख कर अपने प्यार का इजहार भी किया था। लेकिन उन्हें उस प्रेम पत्र का कोई जबाव नहीं मिला। उनके उस प्रेम पत्र का खुलासा तब हुआ था, जब अटल जी ने चिट्ठी एक किताब में रखकर लाइब्रेरी में छोड़ा था, उसी किताब में राजकुमारी कौल ने जबाव भी लिखा था। लेकिन वो कभी अटल जी तक पहुंचा ही नहीं।

दिल्ली में दोस्ती हुई गहरी
फिर कॉलेज के बाद जीवन की गाड़ी आगे बढी, अटल जी राजनीति में सक्रिय हो गये, तो राजकुमारी की शादी उनके पिता ने एक प्रोफेसर बिज्र नारायण कौल से कर दी। शादी के बाद राजकुमारी अपने परिवार के साथ दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज कैम्पस में रहने लगा, कहा जाता है कि दिल्ली में अटल जी और राजकुमारी की दोस्ती फिर से गहरी हो गई। राजकुमारी कौल ने एक इंटरव्यू में कहा था कि मैंने और वाजपेयी जी ने कभी इस बात की जरुरत ही महसूस नहीं की, कि इस रिश्ते के बारे में कोई सफाई दी जाए।

मौत बनीं सुर्खियां
राजनीतिक जानकार अटल जी को आदर्श प्रेमी की संज्ञा देते हैं, वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैय्यर ने अटल जी और राजकुमारी कौल के संबंध को देश के राजनीतिक हलकों में घटी सबसे सुंदर प्रेम कहानी कहा था। दिलचस्प ये भी है कि उनके संबंध कभी चर्चा का विषय नहीं बने, साल 2014 में जब राजकुमारी कौल का निधन हुआ, तो देश के कई बड़े अखबारों ने इस खबर को प्रमुखता से छापा, कईयों ने तो उन्हें अटल जी की जीवन का डोर कहा था। राजकुमारी कौल के निधन के बाद जो प्रेस रिलीज जारी किया गया था, उसमें उन्हें अटल जी के परिवार का हिस्सा बताया गया था।

कौल की बेटी नमिता को माना पुत्री
मोरारजी देसाई की सरकार में जब अटल जी विदेश मंत्री बनें, तो लुटियंस जोन में राजकुमारी कौल उनके साथ ही रहती थी, जब अटल जी पीएम बनें, तो सरकारी आवास में राजकुमारी कौल, बेटी नमिता और दामाद रंजन भट्टाचार्य भी साथ रहते थे। अटल जी ने राजकुमारी कौल की बेटी नमिता को अपनी दत्तक पुत्री का दर्जा दिया। उन्हें अपनी नातिन निहारिका से बेहद लगाव था, वो उनके साथ समय बिताना पसंद करते थे। जब राजकुमारी कौल का निधन हुआ था, तो लाल कृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह और सुषमा स्वाराज अंतिम संस्कार में पहुंची थी।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago