वायरल

2019 में बीजेपी को होगा इतनी सीटों का नुकसान, महागठबंधन बना तो मोदी की राह आसान नहीं

कार्वी इनसाइट्स- इंडिया टुडे के सर्वे के अनुसार दावा किया जा रहा है कि अगर 2019 में बीजेपी बनाम महागठबंधन चुनाव हुआ, तो बीजेपी के लिये 2014 की तरह पूर्ण बहुमत पाना आसान नहीं होगा।

New Delhi, Aug 19 : लोकसभा चुनाव में 8-9 महीने का समय है, राजनीतिक पार्टियां अभी से तैयारी में जुट गई है। बीजेपी को पछाड़ने के लिये कई राजनीतिक पार्टी मिलकर महागठबंधन बना रही है, ताकि मोदी से मुकाबला किया जा सके। अगर महागठबंधन बना कर ये पार्टियां लोकसभा चुनाव में उतरती है, तो बीजेपी के लिये राह आसान नहीं होगा। एक सर्वे के अनुसार दावा किया जा रहा है कि अगर महागठबंधन चुनाव में उतरी, तो 2019 में त्रिशंकु लोकसभा के आसार हैं।

त्रिशंकु लोकसभा
कार्वी इनसाइट्स- इंडिया टुडे के सर्वे के अनुसार दावा किया जा रहा है कि अगर 2019 में बीजेपी बनाम महागठबंधन चुनाव हुआ, तो बीजेपी के लिये 2014 की तरह पूर्ण बहुमत पाना आसान नहीं होगा। लोकसभा चुनाव के लिये बीजेपी, कांग्रेस समेत अन्य दल चुनावी जंग में उतरने के लिये तैयार हैं, ऐसे में इस सर्वे ने देश की जनता का मूड बयां करने का दावा किया है। इस सर्वे में कई चौंकाने वाले विकल्प सामने आये हैं।

मोदी से बेहतर विकल्प कौन ?
इस सर्वे के मुताबिक 46 फीसदी लोगों ने राहुल गांधी को मोदी से बेहतर विकल्प माना है। इसके अलावा ममता बनर्जी को 8 फीसदी और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को 4 फीसदी लोगों ने नरेन्द्र मोदी का विकल्प कहा है। हालांकि इसी सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि कि 2019 लोकसभी चुनाव में पीएम पद के मोदी और राहुल में कौन बेहतर है, तो 49 फीसदी लोगों ने नरेन्द्र मोदी का नाम लिया, तो 27 फीसदी राहुल गांधी को इस पद के बेहतर उम्मीदवार कहा।

अभी चुनाव हुए तो किसे कितने वोट ?
इस सर्वे में ये भी दावा किया गया है कि अगर अभी चुनाव करा दिये जाएं, तो किस पार्टी को कितने प्रतिशत वोट मिलेंगे। सर्वे के अनुसार एनडीए को 36 फीसदी, यूपीए को 31 फीसदी और अन्य के खाते में 33 फीसदी वोट जाएंगे। अगर सीटों की बात करें, तो एनडीए 281, यूपीए 122 और अन्य 140 सीटों पर जीत हासिल करेगी। इस सर्वे में दावा किया जा रहा है कि 2019 में बीजेपी को 80 सीटों का नुकसान हो सकता है।

10 महीने बाद चुनाव हुए तो ?
सर्वे के अनुसार अगर 10 महीने बाद चुनाव कराये जाते हैं, और कांग्रेस, सपा, बसपा और तृणमूल कांग्रेस महागठबंधन बनाकर चुनाव लड़ती है, तो यूपीए को लोकसभा की 543 सीटों में ले 242 सीटों पर जीत मिल सकती है, जिसमें अकेले कांग्रेस 97 सीटों तक पहुंच सकती है। वहीं दूसरी ओर एनडीए एआईएडीएमके और वाईएसआर कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी, तो इस गठबंधन को 255 सीटें मिलेगी। जिसमें बीजेपी द्वारा हासिल की गई सीटों की संख्या 196 होगी। बीजेपी के सहयोगी दल 46 सीटें जीतेंगे।

IBNNews Network

Recent Posts

निवेशकों को मालामाल कर रहा ये शेयर, एक साल में 21 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न

कैसर कॉरपोरेशन लिमिटेड के शेयर प्राइस पैटर्न के अनुसार अगर किसी निवेशक के इस शेयर…

2 years ago

500 एनकाउंटर, 192 करोड़ की संपत्ति जब्त, योगी कार्यकाल के 100 दिन के आंकड़ें चौंकाने वाले

दूसरे कार्यकाल में यूपी पुलिस ने माफिया को चिन्हित करने की संख्या भी बढा दी,…

2 years ago

गोवा में पति संग छुट्टियां मना रही IAS टॉपर टीना डाबी, एक-एक तस्वीर पर प्यार लूटा रहे लोग

प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व विभाग में डायरेक्टर हैं, वहीं टीना डाबी राजस्थान सरकार में संयुक्त…

2 years ago

5 जुलाई, मंगलवार का राशिफल: धैर्य से काम लें मकर राशि के जातक, बनता काम बिगड़ जाएगा

आय के नए रास्‍ते खुल रहे हैं, अवसर का लाभ उठाएं ।मित्रों और सगे- सम्बंधियों…

2 years ago

बोल्ड ड्रेस में लेट गई आश्रम की बबीता, खूब पसंद की जा रही तस्वीरें

इस तस्वीर में त्रिधा चौधरी ब्रालेस तो है, ही साथ ही बोल्ड कपड़े पहने नजर…

2 years ago

मलाइका से भी दो कदम आगे निकली अर्जुन कपूर की बहन, कैमरे के सामने उतार दिया ‘जरुरी कपड़ा’

अंशुला के इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो अपनी वन पीस ड्रेस…

2 years ago